हिजबुल्ला के हमले की योजना पर इस्राइल ने फेरा पानी, लेबनान पर किए हवाई हमले

हमास और इस्राइल बीते 10 महीने से जंग लड़ रहे हैं। इस बीच, इस्राइल और लेबनान के हिजबुल्ला के बीच भी युद्ध छिड़ता दिख रहा है। इस्राइल ने रविवार की सुबह दक्षिणी लेबनान में कई हवाई हमले किए। इसका कहना है कि हिजबुल्ला इस्राइल पर हमला करने की योजना बना रहा था। इसलिए एहतियातन यह हमले किए गए। हालांकि, यह हमला गाजा संघर्ष विराम वार्ता को विफल कर सकता है। 

Aug 25, 2024 - 09:30
 0  324
हिजबुल्ला के हमले की योजना पर इस्राइल ने फेरा पानी, लेबनान पर किए हवाई हमले

यरुशलम (आरएनआई) हमास और इस्राइल बीते 10 महीने से जंग लड़ रहे हैं। इस बीच, इस्राइल और लेबनान के हिजबुल्ला के बीच भी युद्ध छिड़ता दिख रहा है। इस्राइल ने रविवार की सुबह दक्षिणी लेबनान में कई हवाई हमले किए। इसका कहना है कि हिजबुल्ला इस्राइल पर हमला करने की योजना बना रहा था। इसलिए एहतियातन यह हमले किए गए। हालांकि, यह हमला गाजा संघर्ष विराम वार्ता को विफल कर सकता है। 

हिजबुल्ला ने शनिवार को इस्राइल की ओर ताबड़तोड़ मिसाइल हमले किए थे। इस हमले में इस्राइली सीमा के अंदर स्थित कई घर तबाह हो गए।बताया जा रहा है कि हिजबुल्लाह ने ये हमले शुक्रवार को हुए इस्राइली हमले के जवाब में किया था।

लेबनान में हवाई हमलों का सबसे ज्यादा असर उड़ानों पर पड़ा है। इस्राइल के बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने आने वाली उड़ानों को डायवर्ट कर दिया है। वहीं, कुछ उड़ानों में देरी भी हो रही है। वहीं, यहां के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने घरेलू मोर्चे पर विशेष स्थिति की घोषणा की। उन्होंने इस्राइली सेना द्वारा लेबनान में एहतियाती हमले शुरू करने के बाद रविवार सुबह छह बजे से 48 घंटे के राष्ट्रव्यापी आपातकाल का एलान किया है। 

ईरान समर्थित समूह पिछले महीने के अंत में इस्राइल द्वारा एक शीर्ष कमांडर की हत्या का बदला लेने का दावा कर रहा है। इस बीच, इस्राइली सेना ने कहा कि हिजबुल्ला देश पर भारी मात्रा में रॉकेट और मिसाइलों से हमला करने की योजना बना रहा था। इसलिए एहतियात बरते हुए हमला किया गया। 

पूरे उत्तरी इस्राइल में हवाई हमले के सायरन बजने की खबरें आईं। वहीं, बेन-गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने आने वाली उड़ानों को डायवर्ट करना शुरू कर दिया। बता दें, यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब मिस्र हमास के खिलाफ इस्राइल के युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से वार्ता के एक नए दौर की मेजबानी कर रहा है, जो अब अपने 11वें महीने में है। हिजबुल्ला ने कहा है कि अगर संघर्ष विराम होता है तो वह लड़ाई रोक देगा।

पिछले सप्ताह इस्राइल के रक्षा मंत्री ने कहा था कि वह ईरान समर्थित समूह के साथ संभावित लड़ाई की आशंका के बीच लेबनानी सीमा की ओर अधिक सैनिकों को तैनात कर रहे हैं।

इस्राइल के सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने रविवार को कहा, 'खतरों को दूर करने के लिए एक आत्मरक्षा कार्रवाई के तहत इस्राइली सेना लेबनान में आतंकी ठिकानों पर हमला कर रही है। इन ठिकानों से हिजबुल्ला इस्राइली नागरिकों पर हमले करने की योजना बना रहा था।

उन्होंने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा, 'हम देख सकते हैं कि हिजबुल्ला लेबनानी नागरिकों को खतरे में डालते हुए इस्राइल पर व्यापक हमला करने की तैयारी कर रहा है। इसलिए हम उन क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को चेतावनी देते हैं, जहां हिजबुल्ला के ठिकाने हैं, वे वहां से तुरंत कहीं दूर चले जाएं।'

लेबनानी मीडिया ने देश के दक्षिण में हमलों की सूचना दी, लेकिन तुरंत अधिक विवरण नहीं दिया। सोशल मीडिया फुटेज में दक्षिणी लेबनान में हमलों की झलक दिखाई दी। इस्राइली मीडिया ने उड़ान रद्द होने की खबर के लिए इस्राइल एयरपोर्ट अथॉरिटी का हवाला दिया।

Follow     RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.