हिंदू जागरण मंच ने सौंपा ज्ञापन कहा गरबा और डांडिया की आड़ में अश्लील डांस और फूहड़ता बर्दाश्त नहीं करेंगे

Sep 24, 2024 - 19:35
Sep 24, 2024 - 19:35
 0  972
हिंदू जागरण मंच ने सौंपा ज्ञापन कहा गरबा और डांडिया की आड़ में अश्लील डांस और फूहड़ता बर्दाश्त नहीं करेंगे

गुना (आरएनआई) नवरात्रि महोत्सव के दौरान पारंपरिक गरबा व डांडिया लोकनृत्य की आड़ में आयोजित कार्यक्रमों में फूहड़, अश्लील नृत्य, फिल्मी गाने तथा देवी देवताओं का रूप धर कर नाचने पर प्रतिबंध लागू करने के लिए हिंदू जागरण मंच आज 10 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा।

मंच के जिला संयोजक दीपक कुमार रजक ने बताया कि नवरात्रि महोत्सव भारत की प्राचीन सनातन संस्कृति का गौरवशाली पर्व है। इस पर्व पर प्रत्येक सनातनी हिन्दू मातृशक्ति की आराधना करता है। हमारे लोकनृत्य गरबा तथा डांडिया भी मां दुर्गा के सम्मान में किए जाते हैं। लेकिन विगत कुछ वर्षों से ध्यान में आ रहा है कि व्यवसायिक तथा विकृत मानसिकता के कतिपय लोग गरबा डांडिया नाईट इवेंट की आड़ में फूहड़, अश्लील पहनावे को बढ़ावा देकर, पश्चिमी संगीत पर डांस करवा कर तथा डांसरों का देवी देवताओं जैसा मेकअप कर उनसे डांस करवा कर हमारी धार्मिक धरोहर को विकृत रूप में प्रस्तुत कर लाखों सनातनियों की भावना को आहत कर रहे हैं। इसे देखते हुए हिंदू जागरण मंच ने पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा है।

ज्ञापन में मांग की गई है कि जो भी आयोजक गरबा, डांडिया जैसे शब्दों तथा देवी देवताओं के चित्रों का बैनर में प्रयोग कर गरबा, डांडिया नाइट आयोजित कर रहे हैं उन्हें निर्देशित किया जाए कि आयोजन में गैर हिन्दू का प्रवेश पूर्ण वर्जित हो।

 अश्लील और फूहड़ पहनावा पर रोक लगाई जाए। अश्लील और फूहड़ डांस न किए जाएं। देवी देवताओं जैसे राधा कृष्ण का रूप बनाकर डांस प्रतिबंधित किया जाए। फिल्मों के डिस्को, रैप, वैले, ब्रेक डांस आदि प्रतिबंधित रहें। महिला वर्ग और पुरुष वर्ग के नृत्य कार्यक्रम अलग अलग आयोजित हों ताकि छेड़छाड़ और अपराध की आशंका न रहे। 

कार्यक्रम रात्रि 11:00 बजे तक समाप्त किया जाए ताकि घर लौटते समय माता बहनें किसी अप्रिय घटना का शिकार न बनें। ऐसे कार्यक्रम के आयोजक मंडल का पूरा बायोडाटा प्रशासन अपने पास संधारित करे ताकि कानून का उल्लंघन होने पर उनकी जबावदेही तय की जा सके। 

कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी युवक युवतियों तथा महिला पुरुषों का रजिस्ट्रेशन आधार कार्ड की कॉपी अटैच करते हुए किया जाए। कार्यक्रम से पूर्व जगह जगह आयोजित डांस ट्रेनिंग कैंप के ट्रेनरों, ट्रेनिंग स्थलों और आयोजकों का भी डाटा प्रशासन संधारित करे। यह सुनिश्चित किया जाए कि डांस ट्रेनर सनातनी हिंदू हों।

हिंदू जागरण मंच का उद्देश्य भारतीय संस्कृति को विकृत रूप में प्रस्तुत करने के प्रयासों को रोकना है। मंच किसी भी कीमत पर भारतीय पर्वों की पवित्रता, शुचिता, गौरवशाली परंपरा और संस्कृति पर कुठाराघात की चेष्टा सहन नहीं करेगा। ज्ञापन सौंपने वालों में विशाल सिकरवार, हनी सुखेजा, विशाल सेंगर, सौरभ साहू, दामोदर ओझा, रिंकू अग्रवाल, देवेंद्र चौहान, अजय ओझा, ब्रजेश प्रजापति आदि कार्यकर्ता शामिल थे।

Follow    RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow