'हरियाणा में मिली हार का असर महाराष्ट्र चुनाव में नहीं दिखेगा', शरद पवार का दावा

राकांपा-एसपी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि जहां तक जम्मू कश्मीर का सवाल है, विश्व समुदाय इसपर ज्यादा ध्यान देता है। जम्मू-कश्मीर के नतीजे देश के लिए महत्वपूर्ण हैं। 

Oct 17, 2024 - 14:55
 0  432
'हरियाणा में मिली हार का असर महाराष्ट्र चुनाव में नहीं दिखेगा', शरद पवार का दावा

मुंबई (आरएनआई) हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों पर राकांपा-एसपी अध्यक्ष शरद पवार ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा चुनाव के नतीजों का असर अगले महीने होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर नहीं पड़ेगा। दरअसल, हरियाणा में भाजपा ने कांग्रेस को हराकर राज्य में सरकार बनाने में कामयाब हुई है। सतारा जिले के कराड में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि लेडी ऑफ जस्टिस की प्रतिमा का अनावरण करके मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने एक नई दिशा दिखाई है, क्योंकि इससे पहले किसी ने भी बदलाव करने के बारे में नहीं सोचा। 

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद विपक्षी गठबंधन की रणनीति को लेकर सवाल किए जाने पर शरद पवार ने कहा कि भाजपा उस राज्य (हरियाणा) में भाजपा का शासन था और वह सत्ता बरकार रखने में कामयाब रही। उन्होंने कहा, "हम हरियाणा के बारे में पढ़ रहे हैं, और इसके साथ ही हम जम्मू-कश्मीर के नतीजों पर भी नजर डाल रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि इसका (हरियाणा चुनाव के नतीजे) असर राज्य विधानसभा (महाराष्ट्र) चुनाव पर पड़ेगा। जहां तक जम्मू कश्मीर का सवाल है, विश्व समुदाय इसपर ज्यादा ध्यान देता है। जम्मू-कश्मीर के नतीजे देश के लिए महत्वपूर्ण हैं।"

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए 20 नवंबर को चुनाव होने वाला है। नतीजे 23 नवंबर को जारी होंगे। हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा तीसरी बार सरकार बनाने में कामयाब रही। उन्होंने 90 विधानसभा सीटों में से 48 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस को 37 सीटों पर जीत मिली। गुरुवार को नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लीं। जम्मू कश्मीर में बुधवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता ओमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लीं।

सुप्रीम कोर्ट में लेडी ऑफ जस्टिस की नई प्रतिमा का आवरण किया गया। इस प्रतिमा में आंखों पर पट्टी की जगह खुली आंखें दिखाई गई हैं और हाथ पर तलवार की जगह संविधान रखा हुआ है। इस बदलाव को लेकर सवाल किए जाने पर शरद पवार ने कहा, "सीजेआई चंद्रचूड़ ने एक नई दिशा दिखाई है, क्योंकि यह विचार देश में इससे पहले कभी नहीं आया।" मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) द्वारा चिह्नों की मुफ्त सूची में उपलब्ध ट्रम्पेट चिह्न को फ्रीज करने के राकांपा-एसपी के अनुरोध को स्वीकार न करने को लेकर सवाल किए जाने पर शरद पवार ने बताया कि चुनाव आयोग ने उन्हें सूचित किया था कि उनकी पार्टी के चुनाव चिह्न की तस्वीर स्पष्ट नहीं है। लेकिन अब उन्होंने चुनाव चिह्न की तस्वीर को बड़ा कर लिया है। यह अब स्पष्ट रूप से दिख रहा है। 

यह पूछे जाने पर कि महाविकास अघाड़ी (एमवीए) के सीट बंटवारे में सतारा में राकांपा-एसपी कौन सी सीट मांगेगी? शरद पवार ने कहा कि सीटों के बारे में फैसला पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख जयंत पाटिल लेंगे। उन्होंने कहा, "मैं सीट बंटवारे की चर्चा में सीधे तौर पर शामिल नहीं हूं। जयंत पाटिल इस वार्ता में हमारी पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने जो जानकारी दी है, उसके अनुसार,  कुल 288 सीटों में से करीब 200 सीटों पर सहमति बन गई है।

एमवीए के सीएम चेहरा को प्रोजेकिट करने वाले सवाल पर उन्होंने बताया कि शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और राकांपा-एसपी के बीच इसे लेकर मुद्दा सुलझ गया है। उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में यह स्पष्ट हो गया है। आने वाले दिनों में जयंत पाटिल को बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी या नहीं इस पर उन्होंने कहा कि पाटिल के पास अभी एक बड़ी जिम्मेदारी है। वह पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हैं।

Follow   RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.