स्‍वच्‍छता ही सेवा (एसएचएस) पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन 17 सितंबर से 02 अक्‍टूबर तक होगा आयोजन

स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान से सभी समाजसेवियों व जनप्रतिनिधियों को जोड़ें तथा गरिमामय तरीकें से कराएं कार्यक्रम की शुरूआत - मुख्‍य सचिव 

Sep 9, 2024 - 22:51
Sep 9, 2024 - 22:52
 0  540
स्‍वच्‍छता ही सेवा (एसएचएस) पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन 17 सितंबर से 02 अक्‍टूबर तक होगा आयोजन

गुना (आरएनआई) मध्‍यप्रदेश शासन के निर्देश अनुसार पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग एवं नगरीय विकास एवं आवास विभाग के द्वारा 17 सितंबर से 02 अक्‍टूबर तक स्‍वच्‍छता ही सेवा (एसएचएस) 2024 पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। यह अभियान सरकार और जनभागीदारी की दृष्टिगकोण से चलाया जायेगा, जिसमें लोगों की भागीदारी पर जोर दिया जायेगा, ताकि स्‍वच्‍छता हर किसी का सरोकार बन सके। स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत मुख्‍य रूप से स्‍वच्‍छता की भागीदारी, श्रमदान के माध्‍यम से संपूर्ण स्‍वच्‍छता, सफाई मित्र सुरक्षा शिविर अभियान के स्‍तंभ होंगे। 
 
कलेक्‍टर द्वारा स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान से संबंधित बैठक के दौरान सभी विभागों केा आवश्‍यक तैयारी करने के दिये निर्देश
कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वारा स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान 2024 से संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि स्‍वच्‍छता की भागीदारी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए शपथ, प्रतियोगिताएं, वॉकथॉन, वृक्षारोपण अभियान जैसी गतिविधियां के माध्‍यम से लोगों की भागीदारी बढ़ायी जाये। अभियान के दौरान कचरे से कला, पुर्नचक्रित उत्‍पादों की बिक्री, सांस्‍कृतिक उत्‍सव, स्‍वच्‍छ भारत जैसी अभिनव गतिविधियों के माध्‍यम से संदेश देकर कार्यक्रम को प्रभावी बनाया जाये। 
 
श्रम के माध्‍यम से संपूर्ण स्‍वच्‍छता के तहत लोगों के साथ मिलकर सार्वजनिक स्‍थलों एवं अस्‍पताल, स्‍कूल परिसर, नालों, नदियों, बावड़ी, सड़कों, रेलवे स्‍टेशन तथा प्रत्‍येक ग्रामों के सौदर्यीकरण, वृक्षारोपण आदि की गतिविधियां आयोजित की जाये। प्रत्‍येक ग्राम पंचायतों में स्‍थानीय आंगनबाडी, स्‍कूल भवन, अस्‍पताल एवं शासकीय भवनों व पंचायत के रास्‍तों की साफ-सफाई करायी जावे। 
 
सफाई मित्र सुरक्षा शिविर - सभी निकायों में सफाई मित्र के सहयोग से सफाई अभियान चलाया जाये और इन्‍हें मेडिकल उपलब्‍ध कराने के लिए सीएमएचओ को निर्देशित किया गया। इसी प्रकार ईई आरईएस एवं डीपीसी को निर्देशित किया गया कि जिले के किचिन शेड में विन्‍डो लगवाई जावे और सभी किचि‍न शेड की साफ-सफाई सुनिश्चित की जाये। इस अभियान में जिला स्‍तर पर कलेक्‍टर की अध्‍यक्षता में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को सदस्‍य/सचिव एवं अनुभाग स्‍तर पर एसडीएम की अध्‍यक्षता में सीईओ जनपद को सदस्‍य/सचिव नियुक्‍त कर स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान के सुचारू रूप से संचालन एवं क्रियान्‍वयन के लिए समिति का गठन किया गया है। 

आज स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान से संबंधित आवश्‍यक तैयारियों के संबंध में मुख्‍य सचिव श्रीमति वीणा राणा द्वारा सभी कलेक्‍टर्स को निर्देशित किया गया कि स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान में सभी समाजसेवियों एवं जनप्रतिनिधियों को जोड़ा जावे और 17 सितंबर को इस कार्यक्रम की शुरूआत गरिमामय तरीके से प्रारंभ की जावे। अभियान के दौरान जिन विभागों को जो जिम्‍मेदारी दी गई है उसका शासन के निर्देश अनुसार कैलेण्‍डर बनाकर प्‍लान तैयार किया जावे और कार्यक्रम के आयोजन के दौरान फोटोग्राफ एवं प्रगति पोर्टल पर अपडेट किया जावे। इसी प्रकार आगामी 02 माह में आने वाले त्‍यौहारों को दृष्टिगत रखते हुए शांतिपूर्णं एवं सौहार्दपूर्णं तरीके से मनाने के लिए शांति समिति की बैठक का आयोजन कर लिया जावे। प्रमुख धार्मिक स्‍थल, विसर्जन स्‍थल आदि का निरीक्षण किया जावे। शरारती तत्‍व एवं असामाजिक तत्‍वों पर अंकुश रखने एवं नियंत्रण के लिये सतत रूप से कार्यपालिक दण्‍डाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी संयुक्‍त रूप से सामूहिक रूप से भ्रमण करें। 

आज आयोजित व्‍हीसी के दौरान जिला कलेक्‍ट्रेट के एनआईसी कक्ष में कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह सहित अपर कलेक्‍टर अखिलेश जैन, अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विशाल सिंह, मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी तेज सिंह उपस्थित रहे।


Follow  RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow