स्काउट, गाइड में बच्चों को चरित्र निर्माण, अनुसाशन, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने, सेवा भाव एवं देश प्रेम की भावना की सीख दी जाती है :- जिलाधिकारी

Dec 15, 2022 - 23:24
 0  486
स्काउट, गाइड में बच्चों को चरित्र निर्माण, अनुसाशन, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने, सेवा भाव एवं देश प्रेम की भावना की सीख दी जाती है :- जिलाधिकारी

हरदोई (आरएनआई) ठा0 दिलीप सिंह इण्टर कालेज, गोपार बघौली में आयोजित भव्य 12वीं जनपदीय स्काउट और गाइड रैली का शुभारम्भ मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह एवं विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने संयुक्त मां सरस्वती की मूर्ति पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्जवित कर किया। इसके उपरान्त जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक बैच अलंकरण किया गया तथा स्काउट कैप लगायी गयी। इसके बाद जिलाधिकारी ने जनपद के विभिन्न विद्यालयों के 40 छात्र एवं 30 छात्राओं के स्काउट दलों के परेड की सलामी ली तथा स्काउट गाइड का झण्डा रोहण करने के उपरान्त पुलिस अधीक्षक के साथ गुब्बारे उड़ाकर रैली प्रारम्भ करने की घोषणा की। इस अवसर पर विद्यालय के छात्राओं ने सरस्वती वन्दना एवं देश गीत की सुन्दर प्रस्तुति प्रस्तुत की जिसकी सभी लोगों ने तालियां बजाकर प्रशंसा की।

रैली में उपस्थित स्काउट और गाइट में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा स्काउट, गाइड में बच्चों को चरित्र निर्माण, अनुसाशन, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने, सेवा भाव एवं देश प्रेम की भावना की सीख देकर एक सम्मानित व्यक्ति का निर्माण किया जाता हैं। उन्होेने कहा कि सभी स्काउट और गाइड के बच्चे मानवता की सच्ची सेवा का प्रण लें और देश के विकास में अहम योगदान करते हुुए अपने कार्यो से देश का नाम रोशन करें। रैली में बच्चों के उत्साह एवं अनुसाशन को देखकर जिलाधिकारी ने सभी स्काउट और गाइड प्रशिक्षकों की प्रशंसा की।

इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया कि जनपद में स्काउट, गाइड की स्थापना जनपद के र्स्वगीय पंडित श्रीराम बाजपेई द्वारा की गयी थी और तब से अब तक जनपद के बहुत से बच्चों ने स्काउट, गाइड में प्रतिभाग कर प्रदेश, देश एवं अर्न्तराष्ट्रीय पर अपनी छाप छोड़ी हैं। उन्होने बताया कि विश्व में स्काउट, गाइड की 127 देशों में शाखायें और स्काउट एवं गाइड के बच्चों द्वारा शासन, प्रशासन के सभी कार्यो में लगन से सहयोग किया जाता है। उन्होेने बताया कि जनपद में स्काउट और गाइड भवन का निर्माण जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य व्यक्तियों के सहयोग से कराया गया है और अब स्काउट, गाइड भवन में पं0 श्रीराम बाजपेई की मूर्ति भी जन सहयोग से की जायेगी।

रैली में स्काउट एवं गाइड भवन में मूर्ति स्थापन के लिए अभय शंकर गौड़ ने 11 हजार तथा ब्लाक प्रमुख अहिरोरी धर्मवीर सिंह पन्ने व विद्यालय प्रबन्धक ने 51-51 सौ रू0 देने की घोषणा की। रैली में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 विनीता सहित स्काउट और गाइड के सभी प्रशिक्षक तथा भारी संख्या में अन्य विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं छात्र-छात्रायें ने भाग लिया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)