सीडीओ ने कछौना ब्लॉक का किया निरीक्षण, अव्यवस्था पर जताई कड़ी नाराजगी, लेखाकार का वेतन रोकने के दिये निर्देश 

Oct 4, 2023 - 17:17
Oct 4, 2023 - 17:24
 0  405

कछौना(हरदोई): (आरएनआई )मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरूरानी ने बुधवार को विकास खण्ड कार्यालय में विकास कार्यों की जमीनी हकीकत को जानने के लिये निरीक्षण कर रुबरु हुईं। अभिलेखो को सुसज्जित न रखने पर लेखाकार का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने की संस्तुति की।

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी ने कछौना विकास खण्ड कार्यालय का सघन निरीक्षण किया। कक्षों में रखी हुई अलमारियों को खुलवाकर फाइलों को देखा। फाइलें विधिवत व सुसज्जित न रखने पर खण्ड विकास अधिकारी पर नाराजगी जतायी। मनरेगा कक्ष में अलमारी में काफी गंदगी व धूल मौजूद थी। आवास बाबू से क्षेत्र के लाभार्थियो के आवास के निमार्ण की प्रगति जानी। किसी लाभार्थी से प्रधान व बिचोलिये द्वारा सुविधा शुल्क मांगने पर दोषी के विरुद्ध सख़्त कार्यवाही का निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना का माडल आवास का निरीक्षण किया। इस भवन को कार्यालय के रुप में अपडेट करने का निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिया। ब्लाक परिसर में स्थित शिव प्रेरणा कैफेटेरिया का उद्‌घाटन मुख्य विकास अभिकारी सौम्या गुरुरानी ने फीता काटकर किया। महिलाओ की समूह के माध्यम से रोजगार परक करने में उनके परिवार को आर्थिक मजबूती मिलती है। उनके जीवन में परिवर्तन होता है। महिला सशक्तिकरण में एक अच्छी पहल है। ब्लॉक परिसर में क्षेत्र पंचायत द्वारा सामुदायिक शौचालय का नियमित रूप से प्रयोग न होने पर नाराजगी जताई, तत्काल साफ सफाई कर सुचारू रूप से चलाने का निर्देश दिया। अभिलेखों को सुसज्जित न रखने पर पटल सहायक लेखाकार का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने की संस्तुति की।

इसके बाद चौराहा मार्ग पर स्थित पुष्टाहार उत्पादन इकाई का निरीक्षण किया। यह इकाई नई उम्मीद प्रेरणा लघु उद्योग द्वारा स्थापित है जिसमें महिला समूह द्वारा पुष्टाहार का उत्पादन किया जाएगा। मार्च से यह इकाई कंप्लीट होने के बावजूद अभी तक चालू न होने पर नाराजगी जताई। अधूरे पड़े कार्यो को पूरा करने का निर्देश दिया। इसके बाद उन्होंने वृहद गौशाला बालामऊ का सघन निरीक्षण किया। यहां पर पशुओं की गणना कराई जिसमें अभिलेख व मौके पर मौजूद पशुओं की संख्या में अंतर मिला। भूसा बरसात में भीग जाने के कारण खराब अवस्था में था। गौवंश में गाय व साँड़ को अलग-अलग रखने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। बीमार पशुओं का समुचित इलाज करके उन्हें अलग रखने का निर्देश दिया। पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अश्वनी से गौशाला से संबंधित अभिलेख व रजिस्टरों का निरीक्षण किया। गौशाला परिसर में तालाब में मछली उत्पादन कर अर्जित आय का ब्योरा रखने का निर्देश दिया। वहीं गौशाला में गोबर से महिला समूह सरस्वती महिला ग्राम संगठन में गौ कास्ट मशीन के संचालन की जानकारी ली, इससे गोबर के डंडे द्वारा उपले, अगरबत्ती, हवन सामग्री का उत्पादन किया जा रहा है। महिला समूह द्वारा बताया गया कि विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से ना आने के कारण कार्य विधिवत नहीं हो पा रहा है जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने सौर ऊर्जा प्लांट का प्रोजेक्ट बनाने का निर्देश ग्राम सचिव को दिया। इसके बाद कछौना कस्बे में एचसीएल फाउंडेशन द्वारा संचालित समुदाय शक्ति सेवा समिति का निरीक्षण कर जानकारी ली। ज्यादा से ज्यादा महिला समूह की भागीदारी कर इस समुदाय से जोड़ने का निर्देश दिया।

इस निरीक्षण के दौरान खंड विकास अधिकारी मानवेंद्र शर्मा, एडीओ पंचायत कछौना, डीसी, एडीओ समाज कल्याण, ग्राम सचिव, ब्लॉक कर्मी, ग्राम रोजगार सेवक सहित अन्य कर्मी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)