साप्‍ताहिक समय सीमा बैठक का किया गया आयोजन

सभी अधिकारी बैठक में आने से पहले अद्यतन जानकारी के साथ रहें उपस्थित - कलेक्‍टर 

Sep 2, 2024 - 19:57
Sep 2, 2024 - 19:58
 0  270
साप्‍ताहिक समय सीमा बैठक का किया गया आयोजन

गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर डॉ. सतेन्द्र सिंह की अध्‍यक्षता में जिला कलेक्‍ट्रेट कार्यालय के सभागार में साप्ताहिक समय सीमा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रथम कौशिक, अपर कलेक्‍टर अखिलेश जैन सहित अन्‍य विकास खण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से वर्चुअली उपस्थित रहे।

बैठक में सर्वप्रथम समय सीमा की लंबित पत्रों की बिंदुवार समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि समय सीमा बैठक के आयोजन से पूर्व अपने विभाग से संबंधित पत्रों के जवाब सहित जानकारी लेकर बैठक में उपस्थित रहना चाहिये और लंबित पत्रों का निराकरण एवं कार्यवाही के बाद संबंधित व्‍यक्ति को सूचित किया जावे। इसी प्रकार राजस्‍व विभाग एवं अन्‍य विभागों के न्‍यायालयों में लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत कराया जावे। 

समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्‍टर द्वारा जिले में चलाये जा रहे रनिंग इवेंट्स से संबंधित समीक्षा की गई। इस दौरान नेशनल हाईवे से हटाये गये निराश्रित गौ-वंश, अमृत सरोवर, उचित मूल्‍य की दुकान से संबंधित राशन आवंटन एवं उठाव, पीएम जनमन अंतर्गत निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवनों के कार्यो की प्रगति के संबंध में समीक्षा की गई।

मुख्‍यमंत्री के जिले में प्रस्‍तावित भ्रमण से संबंधित आवश्‍यक तैयारियां एवं निर्माण विभागों द्वारा कराये गये निर्माण कार्यो के शिलान्‍यास/ भूमिपूजन की जानकारी तैयार कर ली जावे। इसी प्रकार पीएम जनमन, पीएम आदि आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत प्रगतिरत कार्यो एवं गौशाला निर्माण से संबंधित कार्यो की जानकारी अपडेट कर ली जावे। समीक्षा के दौरान जिला संयोजक आदिम जाति कल्‍याण विभाग को निर्देशित किया गया कि पीएम जनमन अंतर्गत मेगा इवेंट से संबंधित प्रस्‍तावित कार्यक्रम के लिए कार्यो की प्रगति में संख्‍या एवं लागत स्‍पष्‍ट रूप से दर्शाये जावें। इसी प्रकार ईईआरईएस के पास पीएम जनमन, आदि आदर्श ग्राम योजना एवं गौशाला से संबंधित अद्यतन जानकारी न होने पर अप्रसन्‍नता व्‍यक्ति की गई और निर्देशित किया गया कि सभी कार्यो की अद्यतन जानकारी फोल्‍डर में रखना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार सभी अनुविभागीय अधिकारी अपने अनुभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी अपने फोल्‍डर में अद्यतन रखें और संबंधित विभागीय अमले के साथ बैठकर लेकर सतत समीक्षा करते रहें। इस संबंध में कल से प्रतिदिन शाम 7 बजे व्‍हीसी के माध्‍यम से एसडीएम के साथ समीक्षा की जावेगी। 

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा दूरस्‍थ गांव में मोबाइल यूनिट द्वारा किये जा रहे कार्य, सबको पक्‍का घर, गांव गांव तक सड़क, हर घर नल योजना, शिक्षा विभाग के छात्रावास, ऊर्जा विभाग द्वारा संचालित हर घर बिजली, आदिम जाति कल्‍याण विभाग द्वारा स्‍वीकृत बहुउद्देश्‍यीय भवन एवं वन धन विकास केन्‍द्र से संबंधित प्रगति की समीक्षा की गई। इस दौरान सभी संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया कि इन कार्यो की संख्‍यात्‍मक जानकारी भी तैयार की जावे। 

पीएम जनमन अंतर्गत प्रगतिरत कार्य आधार कार्ड, आयुष्‍मान कार्ड, पीएम किसान सम्‍मान निधि, जाति प्रमाण पत्र से संबंधित प्रगति की समीक्षा की गई और जिला संयोजक आदिम जाति कल्‍याण विभाग को निर्देशित किया गया कि इस अभियान के अंतर्गत जो भी गतिविधियां हो रही है उनकी जानकारी प्रतिदिन जनसंपर्क कार्यालय को दिया जाना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार सभी विभाग प्रमुख अपने विभाग के माध्‍यम से सं‍चालित योजनाओं एवं कार्यो के अच्‍छे फोटोग्राफ्स एवं जानकारी तैयार करावें और जनसंपर्क कार्यालय को सतत उपलब्‍ध कराते रहें। सभी अनुविभागीय अधिकारी एवं जनपद सीईओ को निर्देशित किया गया कि जिले में चिन्हित आदर्श ग्राम एवं सर्वाधिक सहरिया जन‍जाति वाले ग्रामों में उपलब्‍ध करायी जा रही मूलभूत सुविधाओं से संबंधित एक डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍म तैयार करायी जावे। 

बैठक में सीएम हेल्‍प लाइन से संबंधित समीक्षा के दौरान संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया‍ कि आगामी 20 सितंबर 2024 से पहले अपनी ग्रेडिंग में सुधार करें। 20 सितंबर के बाद जिन विभागों का प्रदर्शन संतोषजनक नही पाये जाने पर उनकी वेतनवृद्धि के प्रस्‍ताव आयुक्‍त को भेजे जावेंगे। इसी प्रकार जिला पंचायत से संबंधित जुडे़ हुए विभागों की सीएम हेल्‍पलाइन की रैंकिंग मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत देखेंगे और आवश्‍यक कार्यवाही करेंगे। बैठक के अंत में सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया‍ कि जिला अस्‍पताल में किये गये साफ सफाई से संबंधित नवाचार एवं अन्‍य कार्य कराये जा रहे हैं, इसी प्रकार अपने अनुभाग स्‍तर पर भी जनसहयोग से किये जावें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow