साप्‍ताहिक समय सीमा बैठक का किया गया आयोजन

शासकीय कार्यालयों का प्रशासकीय अधिकारियों द्वारा किया गया आकस्मिक निरीक्षण, जिला अस्‍पताल में प्रशासकीय अधिकारी भ्रमण कर व्‍यवस्‍थाओं में करेंगे सहयोग शुद्ध पेयजल के उपयोग के संबंध में लोगों को जागरूक करने हेतु करें एडवायजरी जारी। 

Jul 8, 2024 - 22:30
Jul 8, 2024 - 22:30
 0  648
साप्‍ताहिक समय सीमा बैठक का किया गया आयोजन
\गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वारा जिला कलेक्‍ट्रेट के सभागार में साप्‍ताहिक समय सीमा बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रथम कौशिक, अपर कलेक्‍टर  अखिलेश जैन सहित विभिन्‍न विभागों के जिला अधिकारीगण उपस्थित रहे।  
शासकीय कार्यालयों का प्रशासकीय अधिकारियों द्वारा किया गया आकस्मिक निरीक्षण 
कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह के निर्देशानुसार आज जिले के लगभग 18 शासकीय कार्यालयों का प्रशासकीय अधिकारियों द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इस दौरान अधिकांश कार्यालयों में कर्मचारी प्रात: 10 बजे नही पहुंचे और अनुपस्थित पाये गए। जिसमें मुख्‍य रूप से कृषि, लोक निर्माण विभाग, उद्यानिकी, योजना मण्‍डल, उद्योग विभाग, खाद्य, अनुसूचित जाति जनजाति विभाग, सहकारिता, कोषालय, जल संसाधन, श्रम, वन, ऊर्जा विभाग, पेंशन, शिक्षा, डीपीसी, खेल एवं आरटीओ आदि विभाग सम्मिलित हैं। समय सीमा बैठक में उपस्थित सभी कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि आज अनुपस्थित पाये गये कर्मचारियों को सचेत किया जावे। यदि पुनर्रावृत्ति होती है तो उनके खिलाफ सख्‍त कार्यवाही की जावेगी। आगामी समय में भी कार्यालयों का आ‍कस्मिक निरीक्षण सतत जारी रहेगा। 
शासकीय सेवकों का कार्य एवं प्रदर्शन के आधार पर होगा मूल्‍यांकन - कलेक्‍टर
उल्‍लेखनीय है कि सामान्‍य प्रशासन द्वारा शासकीय कर्मचारियों को प्रात: 10:00 बजे कार्यालयों में पहुंचने के निर्देश हैं और शाम 06:00 बजे तक रूककर कार्यालय में कार्य किया जाये और उपस्थित होने वाले आमजनों के कार्य एवं समस्‍याओं का समाधान प्राथमिकता से किया जाना सुनिश्चित करें। शासकीय सेवकों का कार्य एवं प्रदर्शन के आधार पर मूल्‍यांकन किया जायेगा। इसको दृष्टिगत रखते हुए आगामी समय में भी प्रशासकीय अधिकारियों द्वारा आकस्मिक निरीक्षण सतत जारी रहेगा और अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध सख्‍त कार्यवाही की जावेगी। इसी प्रकार अनुभाग स्‍तर पर भी संबंधित अनुविभागीय अधिकारियों को कार्यालयों के निरीक्षण करने के निर्देश दिये गये। विद्यालय एवं अन्‍य शासकीय कार्यालयों का भी आकस्मिक रूप से निरीक्षण किया जावेगा। 
शुद्ध पेयजल के उपयोग के संबंध में लोगों को जागरूक करने हेतु करें एडवायजरी जारी
वर्षाकाल को दृष्टिगत रखते हुए कंट्रोल रूम को सक्रिय रखा जावे। इसी प्रकार स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को निर्देशित किया गया कि एंबुलेंस की उपलब्‍धता के बारे में सभी को जानकारी प्रदाय की जावे, कि कब और कहां से मिलेगी, वर्षा के दौरान पशुओं के रोगों से बचाव के संबंध में लोगों को जागरूक किया जावे और पशुओं का टीकाकरण कार्य नियमित रूप से किया जावे। वर्षा के समय पीने का सबसे खराब पानी आता है, जिससे बीमारियों की संभावना रहती है, इसको देखते हुए फिल्‍टर प्‍लांट की नियमित साफ-सफाई करायी जाये और ब्लिचिंग से शुद्ध पानी प्रदाय करने की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करें, इस संबंध में आम लोगों को जागरूक करने के लिए लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी विभाग और नगर पालिका एडवायजरी जारी करें। इसी प्रकार कार्यालय प्रमुख अपने कार्यालयों में नियमित साफ-सफाई रखें। कूलर का उपयोग यदि नही किया जा रहा है, तो उसे हटाया जाये और स्‍टोर की साफ-सफाई करायी जाए। 
बैठक के दौरान सीएम हेल्‍प लाईन की समीक्षा के दौरान कलेक्‍टर द्वारा ‘डी’ एवं ‘सी’ ग्रेडिंग वाले विभागों को अपनी रैंक सुधारने के निर्देश दिये गये, इसी प्रकार पीएम जन मन योजना अंतर्गत साप्‍ताहिक तुलनात्‍मक प्रगति प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिये गये। आयुष्‍मान कार्ड बनाने की प्रगति संतोषजनक नही है, जिस पर नाराजगी व्‍यक्‍त की गई और आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र सहित समग्र ई-केवायसी के लंबित प्रकरणों के निराकरण में गति लाये जाने के निर्देश दिये गये। उचित मूल्‍य की दुकानों का निरीक्षण संबंधित एसडीएम एवं जनपद सीईओ नियमित रूप से करें। तीन से छह माह तक राशन नही लेने वाले परिवारों का निरीक्षण करें, पंचनामा बनाये और यदि परिवार बाहर चले गये हैं तो उनका राशन कार्ड निरस्‍त करने की कार्यवाही करें। 
वृक्षारोपण अभियान के तहत लक्ष्‍य अनुसार सभी विभाग कराएं पौधारोपण
शासन के निर्देशानुसार जिले में वृक्षोरापण का कार्य सतत जारी है। सभी शासकीय कार्यालय लक्ष्‍य अनुसार वृक्षारोपण का कार्य करें एवं अशासकीय संस्‍थाओं तथा आमजनों से भी जनसहयोग लिया जाये। ऐसी ग्राम पंचायत जिन्‍होंने 100 पौधे लगाने का लक्ष्‍य पूर्णं नही किया है, उसकी सूची तैयार की जावे। सभी जनपद सीईओ अभी तक किये वृक्षारोपण का प्रजेंटेशन तैयार करें और शासन को समय पर रिर्पोटिंग करें और इसकी वीडियो फिल्‍म भी तैयार की जावे, इस संबंध में नियमित रूप से समीक्षा की जावेगी। 
आकांक्षी ब्‍लॉक में जो कार्य अभी तक किये गये हैं उसके संबंध में जानकारी अपडेट करें। आगामी 11 जुलाई को जनसंख्‍या दिवस है, उसके संबंध में सीएमएचओ को तैयारी करने के संबंध में निर्देशित किया गया और कहा कि स्‍कूल, कॉलेज तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर इस संबंध में लोगों को जनसंख्‍या नियंत्रण के लिए जागरूक किया जावे। संबंधित बीएमओ को इस कार्य के संबंध में जिम्‍मेदारी दी जावे।
Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow