साप्‍ताहिक समय सीमा बैठक का किया गया आयोजन

कोई भी हितग्राही जनहितैषी योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे - कलेक्‍टर 

Jun 24, 2024 - 20:29
Jun 24, 2024 - 20:29
 0  1.6k
साप्‍ताहिक समय सीमा बैठक का किया गया आयोजन

गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वारा जिला कलेक्‍ट्रेट के सभागार में साप्‍ताहिक समय सीमा बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान संयुक्‍त कलेक्‍टर डॉ. संजीव खेमरिया, संयुक्‍त कलेक्‍टर श्री महेश बमन्‍हा सहित विभिन्‍न विभागों के जिला अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

बैठक के दौरान कलेक्‍टर द्वारा निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में विकास कार्यों को पूरा करने के लिए रोड मैप तैयार कर लिया जाए। जिले के विकास कार्यों को ध्यान में रखते हुए विधानसभा और लोकसभा क्षेत्रवार भी विकास कार्यों का विभाजन कर लिया जाए। आगामी चार-पांच वर्षों के लिए यह रोड मैप तैयार किया जाए। विकास कार्यों को प्राथमिकता निर्धारित कर पूरा करने की योजना भी बनाई जाए। कलेक्‍टर डॉ. सिंह ने कहा कि पीएम एवं सीएम की प्राथमिकता वाली योजनाओं का लाभ किसानों, महिलाओं, गरीबों और युवाओं को पात्रतानुसार मिले। कोई भी हितग्राही जनहितैषी योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। 

बैठक में कलेक्‍टर द्वारा निर्देशित करते हुए कहा कि जल-गंगा संवर्धन अभियान और पौधरोपण अभियान बड़े पैमाने पर चलता रहे। पौधरोपण अभियान के तहत अच्छे छायादार और फलदार पौधे लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि स्कूल चलें अभियान, कॉलेज चलें अभियान के अंतर्गत कोई भी विद्यार्थी प्रवेश से वंचित न रहे। आंगनबाड़ियों का संचालन बेहतर हो। 

बैठक में कलेक्‍टर द्वारा समस्‍त अनुविभागीय अधिकारी एवं समस्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद को एक सप्‍ताह में सभी गौशालाओं के निरीक्षण करने तथा चारागाह के लिए जमीन की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्‍होंने उप संचालक पशु चिकित्‍सा को निर्देशित करते हुए कहा कि गौशालाओं के स्‍वास्‍थ्‍य का समय-समय पर चैकअप करें। उन्‍होंने मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया कि आवारा पशुओं को गौशालाओं में भेजने की कार्यवाही करें। 

उन्‍होंने आयुष्‍मान कार्ड की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली और निर्देशित किया कि सभी अनुविभागीय अधिकारी 25 तारीख से आगामी एक सप्‍ताह तक अभियान चलाकर आयुष्‍मान कार्ड बनाये जाने के निर्देश दिये। उन्‍होंने कहा कि ऐसे आयुष्‍मान कार्ड जो रह गये हैं उनकी एंट्री की जाये। उन्‍होंने लंबित समग्र-ई केवायसी की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि समग्र ई-केवायसी के प्रकरणों में प्रोग्रेस ऑफ द वीक के आधार पर कार्ययोजना बनाकर कार्य करें। बैठक में सीएम हेल्‍प लाईन की समीक्षा कर उन्‍होंने ऐसे विभाग जो ‘’डी’’ ग्रेडिंग में हैं, उन्‍हें अपनी रैंकिंग में सुधार के निर्देश दिेये। 

आज बैठक के दौरान कलेक्‍टर द्वारा पीएम जनमन योजना, प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना, खाद्यान्‍न वितरण, स्‍कूल चलें हम अभियान सहित योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की गई एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये गये।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow