सरकारी एवं गरीबों के पट्टे की सभी भूमि तत्काल कब्जा मुक्त करायें:-डी0एम0

Aug 3, 2024 - 17:29
Aug 3, 2024 - 17:29
 0  3.3k
सरकारी एवं गरीबों के पट्टे की सभी भूमि तत्काल कब्जा मुक्त करायें:-डी0एम0

हरदोई (आरएनआई)आज तहसील बिलग्राम में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि भारत एवं प्रदेश सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गांव के सबसे नीचले पायदान पर जीवन यापन करने वाले गरीबों को प्राथमिकता पर उपलब्ध करायें। उन्होने अधिकारियों से कहा कि प्रातः 10 से 12 बजे तक कार्यालय में बैठे और आने वाले फरियादियों की शिकायत का अच्छी तरह अवलोकन करने के बाद शिकायत का ससमय निस्तारण करते हुए पीड़ितों को न्याय दिलाये एवं गरीबों को प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचायें। डीएम ने कहा कि अधिकारी निर्माण एवं विकास कार्यो को शासन द्वारा निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता पूर्ण समय से पूरा करायें अन्यथा की स्थिति में निर्माण व विकास कार्यो में लापरवाही एवं शिथिलता बरते वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

सरकारी, गरीबों की पट्टे तथा असहाय लोगों की भूमि, मकान पर अवैध कब्जों की शिकायत पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थित कानूनगो एवं लेखपालों को निर्देश दिये की भूमि पर अवैध कब्जों की सभी शिकायतों के निस्तारण के लिए पुलिस के साथ समन्वय बनाकर भूमि की पैमाईस करें और सरकारी एवं गरीबों के पट्टे की भूमि पर किये गये सभी अवैध कब्जों को तत्काल कब्जा मुक्त कराये और भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के विरूद्व भूमाफिया एक्ट के अन्तर्गत एफआईआर दर्ज कराकर कठोर कार्यवाही करें तथा असहाय लोगों की भूमि तथा मकान आदि पर अवैध कब्जा करने वालों के विरूद्व गुण्डा एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए पीड़ितों को न्याय दिलायें। विद्युत विभाग की शिकायतों पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों के खराब ट्रास्फारमर तत्काल बदवाये एवं विद्युत लाइनों शीघ्रता से ठीक कराने के साथ नगरीय निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायें तथा उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के  लिए सहायक अधिकारियों को निर्देश करें।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में पेंशन की शिकायतों पर जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन लोगांे की वृद्वावस्था, निराश्रित महिला एवं दिव्यांगजन की पेंशन किसी कारण रूक गयी है उनका पुनः सत्यापन कराकर पात्र लोगांे की पेंशन बहाल कराये और नये आवेदनों का ब्लाक स्तर पर सत्यापन कराने के उपरान्त स्वीकृत हेतु विभाग को भेजें। खाद्यान वितरण की शिकायतों के सम्बन्ध में डीएम ने जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिये कि सप्लाई इंस्पेक्टरों के माध्यम से सभी राशन की दुकानों की जांच करायें और खाद्यान वितरण में लापरवाही एवं अनियमियता बरते वाले कोटेदारों के विरूद्व कठोर कार्यवाही करें। सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 रोहताश कुमार, डीएफओ, एसडीएम राकेश सिंह, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, जिला विकास अधिकारी, पीडी, डीडी कृषि,, जिला पूर्ति अधिकारी सहित अन्य सभी जिलास्तरीय अधिकारी, बीडीओ, ईओ, सीडीपीओ, थानाध्यक्ष आदि उपस्थित रहें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)