श्रीजी बाबा चिकित्सा संस्थान में हुआ नि:शुल्क नेत्र जाँच शिविरों का आयोजन

Aug 30, 2023 - 16:37
 0  621
श्रीजी बाबा चिकित्सा संस्थान में हुआ नि:शुल्क नेत्र जाँच शिविरों का आयोजन

मथुरा। (आरएनआई) गोवर्धन रोड़ स्थित श्रीजी बाबा चिकित्सा संस्थान में 25 अगस्त 2023 से 08 सितंबर 2023 पर्यंत नेत्रदान पखवाड़े के रूप में मनाया जा रहा है।इसी क्रम में कल्याणम करोति संस्थान के द्वारा नेत्र परीक्षण सचल वाहन भेजकर बयाना में नेत्र जाँच शिविर लगाया गया।साथ ही नेत्रदान के प्रति जागरूक किया गया।शिविर स्थल पर नेत्र जाँच कर 14 मोतियाबिंद के मरीजों को चिकित्सालय लाकर वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञों द्वारा सफल ऑपरेशन किया गया। 
संस्था के महाप्रबंधक कैप्टन राजीव मिश्रा ने बताया कि इस दौरान संस्था के द्वारा बृज क्षेत्र के आसपास विभिन्न स्थलों पर कैंप लगाकर मोतियाबिंद के मरीजों की पहचान कर उनको चिकित्सालय तक नि:शुल्क आने-जाने की व्यवस्था कर मोतियाबिंद के सफल ऑपरेशन कराये जायेंगे।
इस क्रम में चिकित्सालय प्रांगण के अलावा महात्मा गांधी चिकित्सालय (कोसीकला), आई विजन सेंटर (टेंटीगांव) के अलावा बल्देव एवं ग्राम एहन जिला हाथरस पर रोजाना तथा सचल वाहन के द्वारा अलग-अलग स्थान पर निःशुल्क नेत्र जांच कराई जाएगी।
कैप्टन राजीव मिश्रा ने बताया कि नेत्रदान पखवाड़े के अंतर्गत 3 सितंबर 2023 को रमनरेती, महावन में नेत्र जाँच शिविर का आयोजन किया जा रहा है।जिसमें संस्था द्वारा छोटी-छोटी गोष्टी कर जन मानस में नेत्रदान के प्रति जागरूकता पैदा की जाएगी।साथ ही नेत्र दान के प्रति इच्छुक जनों से संकल्प पत्र भी भराये जाएंगे।  
डॉक्टर सिद्धार्थ नाकरा (कॉर्निया विशेषज्ञ) ने बताया कि एक व्यक्ति के द्वारा नेत्रदान किए जाने पर दो से तीन व्यक्तियों को नेत्र ज्योति प्रदान की जा सकती है।अपनी आंखों को मृत्यु के पश्चात भी जीवित रखने का यह एक बड़ा ही आसान तरीका है। अतः समाज के प्रत्येक व्यक्ति को नेत्रदान कर अंधता निवारण के इस अभियान में सहयोगी बनने का संकल्प करना चाहिए।

(डॉ. गोपाल चतुर्वेदी)

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.