शिवपुरी नपा ने 7 दुकानों को किया सील, प्रमियम राशि-किराया और टैक्स जमा नहीं

May 1, 2023 - 13:15
 0  837
शिवपुरी नपा ने 7 दुकानों को किया सील, प्रमियम राशि-किराया और टैक्स जमा नहीं

शिवपुरी। बीते रोज शहर की प्रमुख मार्केट वीर सावरकर पार्क वाली मार्केट में 7 दुकानो को  नगरपालिका ने सील कर दिया है। इन दुकानदारों ने पिछले 8 साल से दुकान की प्रीमियम राशि जमा नहीं की है साथ में दुकान का किराया और टैक्स भी नहीं भर रहे थे।

इधर सीएमओ सगर का कहना है कि अभी तो इन 7 दुकानों पर कार्यवाही की है। पूर्व में ऐसे कई दुकानदार है तो उन्होंने नगर पालिका की दुकानें बोली लगाकर ली है लेकिन सालो बाद भी पूरा प्रीमियम जमा नहीं किया है,उन्हें पूर्व से ही नोटिस जारी कर दिए गए है,जो नोटिस के बाद भी नपा में अपना बकाया पैसा जमा नहीं करा रहे है उन दुकानदारों की दुकान सील की जाऐगी।

इस कार्यवाही के कारण ऐसे दुकानदारों में अफरा तफरी मच गई है जिन पर दुकानों का लाखों रुपए बकाया है। इस कार्यवाही से माना जा रहा है कि नगर पालिका अब राजस्व बढ़ाने के लिए लगातार कार्यवाही करेंगी जिससे नगर पालिका का आर्थिक संकट दूर हो सके हो और ऐसे कई जनहितैषी काम जो फंड नहीं होने के कारण लटके हुए है।

पहली बार नगर पालिका सीएमओ केशव सिंह सगर ने यह पहल की है, जिससे अब नगर पालिका को शेष राजस्व आने की उम्मीद बढ़ गई है। दरअसल नगर पालिका सीएमओ और अधिकारियों की यह लापरवाही है कि पिछले 8 सालों में उन्हें दुकान आवंटित करने के बाद शेष राशि वसूलने की सुध ही नहीं आई ना तो ऐसे दुकानदारों को नोटिस दिए गए और ना ही इनसे दुकान खाली करवाने की कोई चेतावनी जारी की गई। नतीजा यह रहा कि पिछले 8 साल से लगातार यह दुकानदार यहां दुकान का संचालन करते रहे और नगर पालिका को ना केवल किराए की चपत लगाते रहे, वरन जितने में दुकान खरीदने का टेंडर इनके नाम हुआ, वह भी राशि जमा नहीं की।

ऐसे में पहली बार नगर पालिका सीएमओ केशव सिंह सगर ने इन दुकानों को वापस लेने के लिए कड़ा रुख अख्तियार करते हुए शनिवार को सावरकर उद्यान की दुकानों में पहुंचकर अपना ताला जड़ दिया। इन दुकानों पर तकरीबन 25 लाख रुपए का राजस्व बकाया है,जिसे भरवाने की सूचना तो नगरपालिका ने पहले ली और ना ही दुकानदारों ने किराया भरा।वह मजे से दुकान का संचालन कर रहे थे और नगर पालिका अलाली में मस्त थी। जिससे बड़े राजस्व की हानि हो रही थी।

नगरपालिका के राजस्व विभाग में पदस्थ गजेंद्र जैन ने बताया कि सावरकर उद्यान के बाहर पॉश एरिया में जो दुकानें हैं वह नगर पालिका द्वारा तकरीबन 8 साल पहले आवंटित की गई थी। इनमें रंजीत पर ₹3 लाख 92 हजार 497, रामस्वरूप पर ₹2 लाख 27 हजार 522, रघुवीर आदिवासी पर 1 लाख 76 हजार 252, नितिन सोनी पर ₹4 लाख 49 हजार 43 और सुनील पर 7 लाख 49 हजार 781 और 6 लाख 99 हजार 781 बकाया है। अधिकारियों ने बताया कि लंबे अरसे से इन्होंने ना तो किराया भरा और न ही टैक्स भरा । मूल रकम की तो बात ही छोड़ ही दो। इसलिए इनसे बकाया रकम वसूलने इनकी दुकानों पर तालाबंदी की गई है।

सीएमओ ने अग्निबाण से चर्चा के दौरान कहा किनगरपालिका की लाखों की कीमती दुकानों को बिना किराए दिए लोग हड़पे हुए हैं। ऐसे लोगों को हम चिन्हित कर रहे हैं और उनके खिलाफ अब तालाबंदी की कार्रवाई शुरू कर दी है। या तो वह दुकान का किराया और बकाया रकम जमा करें अन्यथा हम इसे दूसरे को आवंटित कर अपनी राशि वसूल लेंगे।

केशव सिंह सगर, सीएमओ, नगर पालिका शिवपुरी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow