शिक्षा में कमजोर बच्चों को अतिरिक्त क्लास देकर निपुण बनाये: मंगला प्रसाद सिंह

Mar 13, 2024 - 19:38
Mar 13, 2024 - 19:43
 0  729
शिक्षा में कमजोर बच्चों को अतिरिक्त क्लास देकर निपुण बनाये: मंगला प्रसाद सिंह

हरदोई (आरएनआई) आज गांधी भवन हाल में जिला बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत एआरपी द्वारा चयनित एवं शिक्षा संकुल विद्यालयें के कक्षा 1-3 में अध्यनरत विद्यार्थियों का डी0एल0एड0 प्रशिक्षओ द्वारा माह दिसम्बर 2023 में किये गये आकलन के आधार पर आयोजित सम्मान समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर किया तथा निपुण हुए विद्यालयों के प्रधानाध्यापक/सहायक अध्यापक को निपुण विद्यालय प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी जनपद में निपुण हुए कुल 192 विद्यालयों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि हमे जनपद के विद्यालयों को निपुण भारत में सम्मान जनक स्थिति में लाने के लिए उपस्थित निपुण विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापक अपने क्षेत्र के आस-पास के विद्यालयों को शिक्षकों से सम्पर्क करें और जैसे प्रयासों से अपने विद्यालय को निपुण बनाया है उन्हें भी बताये ताकि जनपद के शतप्रतिशत बेसिक विद्यालय निपुण भारत की श्रेणी में लाया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि निपुण विद्यालय बनाने के लिए बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थित करने के साथ सभी के साथ समान व्यवहार करें और शिक्षा में कमजोर बच्चों को अतिरिक्त क्लास देकर निपुण बनायें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उस्थित शिक्षक-शिक्षकाओं मतदान की शपथ दिलायी तथा कहा कि आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन में जनपद का मतदान प्रतिशत बढ़ाने तथा देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए मतदान अवश्य करें एवं अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।
इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरूरानी ने कहा कि निपुण विद्यालय बनाने के लिए शिक्षक एवं समस्त स्टाप समन्वय एवं रणनीति बनाकर कार्य करें और बच्चों की रूचि के अनुसार शिक्षा प्रदान करें। उन्होने कहा कि कायाकल्प में विद्यालयों ने अच्छा कार्य किया है पर निपुण भारत मिशन में और अधिक कार्य करने की आवश्यकता है, इसलिए अपनी जिम्मेदारियों को ध्यान में रखते हुए अपने एवं अन्य विद्यालयों को शतप्रतिशत निपुण बनाने में सहयोग करें। कार्यक्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह ने जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी का आभार व्यक्त करते हुए आश्वासन दिये कि शीर्घ ही जनपद के अधिक से अधिक बेसिक विद्यालयों को निपुण भारत की श्रेणी में लाया जायेगा। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, सभी खण्ड बेसिक शिक्षा अधिकारी आदि उस्थित रहें।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)