शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग को लेकर डीएम ने दिया निर्देश : पारदर्शिता, निष्पक्षता और सरकार की मार्गदर्शिका के अनुरूप करें

सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण तथा मुजफ्फरपुर जिला आवंटित नियोजित शिक्षकों के काउंसलिंग की प्रक्रिया जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर गुरुवार से शुरू हुआ. जिलाधिकारी ने काउंसलिंग की प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता, निष्पक्षता तथा सरकार द्वारा प्रदत्त मार्गदर्शिका के अनुरूप संचालित करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया।

Aug 1, 2024 - 20:56
Aug 1, 2024 - 21:02
 0  729

मुजफ्फरपुर (आरएनआई) सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण तथा मुजफ्फरपुर जिला आवंटित नियोजित शिक्षकों के काउंसलिंग की प्रक्रिया जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर गुरुवार से शुरू हुआ. जिलाधिकारी ने काउंसलिंग की प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता, निष्पक्षता तथा सरकार द्वारा प्रदत्त मार्गदर्शिका के अनुरूप संचालित करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया  ।

 "150नियोजित शिक्षकों की आज हुई काउंसिलिंग"
विदित हो कि सक्षमता परीक्षा पास तथा मुजफ्फरपुर जिला आवंटित नियोजित शिक्षक जिनका काउंसलिंग डीआरसीसी सिकंदरपुर में होना है उसकी कुल संख्या 8156 है.


इस कार्य के सुगम एवं सुचारू संपादन हेतु डीआरसीसी में पांच काउंटर बनाए गए हैं। तिथि के अनुसार निर्धारित स्लाट के अनुरूप आज 150  शिक्षक अभ्यर्थियों का काउंसलिंग शुरू हुआ। जिसमें 10+2 शिक्षक तथा लाइब्रेरियन शामिल हैं। जिलाधिकारी के निर्देशन में इस कार्य की लगातार मॉनिटरिंग जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा किया जा रहा है.

जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को सरकारी दिशानिर्देश का पालन करते हुए काउंसलिंग का कार्य सफलतापूर्वक पूरा करने का सख्त निर्देश दिया है.

 "आर्थिक हल, युवाओं को बल"
विकसित बिहार के सात निश्चय में से एक आर्थिक हल युवाओं को बल निश्चय के अंतर्गत जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र मुजफ्फरपुर द्वारा तीन योजनाओं यथा बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना एवं कुशल युवा कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है.

जिला पदाधिकारी ने सरकार की महत्वाकांक्षी सात निश्चय योजना के तहत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ,मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना एवं कुशल युवा कार्यक्रम की समीक्षा डीआरसीसी  में की तथा जिला योजना पदाधिकारी एवं डीआरसीसी  के मैनेजर को लगातार मॉनिटर करने तथा साप्ताहिक बैठक कर कार्य में तेजी से सुधार लाने, अधिकाधिक युवाओं को योजनाओं से लाभान्वित करने तथा लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने का सख्त निर्देश दिया.

 "स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना"
स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा में पाया गया कि इस योजना के अंतर्गत 18678  आवेदन सत्यापित हैं जिसमें से 13431 आवेदकों को ऋण स्वीकृत किया जा चुका है। साथ ही 12927 विद्यार्थियों को ऋण वितरित किया जा चुका है.

इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 में कल लक्ष्य 3622 के विरुद्ध 1576 आवेदन प्राप्त हुए। जिलाधिकारी ने इस माह के अंत तक न्यूनतम 1500 आवेदन स्वीकृत करने तथा शत प्रतिशत आवेदन प्राप्त कर शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया.

उन्होंने जिला योजना पदाधिकारी को सप्ताह में दो बार डीआरसीसी का विजिट करने तथा मानिटर कर कार्य में सुधार लाने का निर्देश दिया।
उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के द्वारा 12वीं कक्षा उत्तीर्ण इच्छुक विद्यार्थियों के लिए ₹400000 तक के शिक्षा ऋण सरकार द्वारा दी जाती है.

 "मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना"
मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत मुजफ्फरपुर जिले में कुल 32296 आवेदन प्राप्त हुए हैं निबंध आवेदनों में से 29502 विद्यार्थियों का आवेदन स्वीकृत हुआ जिसमें से 28814 विद्यार्थी इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं.
 
इस योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने 30 अगस्त तक 5000 आवेदन प्राप्त करने तथा जीविका के डीपीएम के साथ बैठक कर कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया उन्होंने सहायक प्रबंधक से योजना की धीमी प्रगति के लिए स्पष्टीकरण करने का निर्देश दिया।
विदित हो कि इस योजना के तहत 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को रोजगार तलाशने के दौरान सहायता के तौर पर ₹1000 प्रति माह की दर से स्वयं सहायता भत्ता 2 वर्षों के लिए दी जाती है.

 "कुशल युवा कार्यक्रम"

कुशल युवा कार्यक्रम के तहत अभी तक मुजफ्फरपुर जिले में कुल 129079 आवेदन प्राप्त हुए हैं । निबंधित आवेदन में से 1285 33 आवेदन को श्रम विभाग को हस्तांतरित किया गया है जिससे 21485 विद्यार्थी मुजफ्फरपुर जिले के विभिन्न प्रखंडों में कुशल युवा कार्यक्रम का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं एवं 63125 विद्यार्थी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं.

जिलाधिकारी ने इस योजना की समीक्षा करते हुए पाया कि इस योजना का वार्षिक लक्ष्य 19500 के विरुद्ध 11000 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिलाधिकारी ने प्रबंधक को डीपीएम जीविका के साथ बैठक करने तथा कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया साथ ही जिला योजना पदाधिकारी डीपीओ आईसीडीएस जिला कल्याण पदाधिकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी को आपसी समन्वय कर योजना में शीघ्र प्रगति लाने का निर्देश दिया.

बैठक के उपरांत जिलाधिकारी ने विभिन्न काउंटर का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया तथा लाभुक विद्यार्थियों से उनकी समस्या के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक फीडबैक प्राप्त किया। गर्मी के मौसम को देखते हुए जिलाधिकारी ने विद्यार्थियों के लिए जगह-जगह पर पंखा की व्यवस्था करने तथा शुद्ध पेयजल की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया.

मुजफ्फरपुर जिले में कुल 68 कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र संचालित हैं जिसमें 16 प्रखंड  मुख्यालय भवन में , 6 तकनीकी महाविद्यालय में एवं 48 स्किल डेवलपमेंट सेंटर में संचालित किया जा रहा है.

जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र परिसर में अतिक्रमित भूमि पर नियमानुकूल अपेक्षित कार्रवाई करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी को दिया। उन्होंने परिसर में वृक्षारोपण तथा सौंदर्यीकरण करने को कहा.

जिलाधिकारी के साथ सहायक समाहर्ता डा आकांक्षा आनंद, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी अमित कुमार जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह जिला योजना पदाधिकारी नवीन कुमार जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के मुख्य प्रबंधक मनोज 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow