शिकायत मिलने पर अचानक जिला अस्पताल पहुंचे डीएम

जिलाधिकारी ने जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण कर देखी व्यवस्थायें , मरीजो को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने हेतु किया निर्देशित।मरीजों को गलत जानकारी देकर पैसा वसूलने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देशः डीएम।

Oct 13, 2023 - 20:19
Oct 13, 2023 - 20:20
 0  270
शिकायत मिलने पर अचानक जिला अस्पताल पहुंचे डीएम

शाहजहाँपुर, (आरएनआई) जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह ने शुक्रवार को राजकीय स्वसाशी महाविद्यालय जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। अस्पताल में भर्ती मरीजों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली तथा आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने व साफ सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पर्ची काउंटर, हेल्थ डेस्क, सर्जन कक्ष, दवा वितरण कक्ष, महिला ओपीडी कक्ष, आईसीयू कक्ष, जनरल महिला व पुरुष वार्ड, आपातकालीन कक्ष तथा एक्सरे कक्ष व बाल रोग कक्ष आदि का निरीक्षण किया। डीएम ने करीब एक घंटा जिला अस्पताल में घूम कर मरीजों से बात की तथा उनका हाल जाना। उन्होने मरीजो से जानकारी ली कि उन्हे समय से डॉक्टर देखने आते है अथवा नही तथा दवाईयां समय से मिल रही है या नही। स्टाफ नर्सो द्वारा लापरवाही सामने आने पर जिलाधिकारी ने कड़ी फटकार लगाई तथा सख्त निर्देश दिये कि मरीजों के साथ किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये अन्यथा की स्थिति में कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

वार्ड बॉय तथा गार्डो की शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी अस्पताल पहुंचे। जिलाधिकारी ने सबसे पहले आपातकलीन विभाग का निरीक्षण किया। आपातकलीन कक्ष में डॉ0 अनुराग पाराशर उपस्थित मिले। जिलाधिकारी ने बाहर बैठे लोगो से जानकारी ली। मौजूद लोगो ने अपनी-अपनी समस्याओं की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य मेडिकल कालेज श्री राजेश कुमार को निर्देशित किया कि बाहर की ओर भी एक हेल्प डेस्क बनवाये जिससे कि आने वाले मरीजों को सहायता मिल सके यदि मरीज इमरजेंसी का नही है तो उसे उचित स्थान पर भेजा जा सके। जिलाधिकारी ने आपातकलीन में भर्ती मरीजों तथा उनके परिवारजनों से वार्ता की कि उनसे किसी ने पैसा तो नही लिया साथ ही उन्होने जानकारी ली कि मरीज को डाक्टर द्वारा समय से देखा गया अथवा नही। जिससे जानकारी प्राप्त हुयी कि मौजूद जनशक्ति के अनुरूप सभी मरीजों को समय से उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुये कहा कि प्राप्त शिकायत के अनुसार संलिप्त लोगो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकरी ने  प्राचार्य राजेश कुमार को निर्देश दिये कि इस प्रकार की लापरवाही विल्कुल न बरती जाये। उन्होने कहा कि मरीजों को गलत जानकारी देकर बहकाने वालो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये।
 निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था दुरूस्त न पाये जाने पर जिलाधिकारी ने साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि मरीजों को भर्ती करने के साथ-साथ बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाए। एक्सरे कक्ष के निरीक्षण के दौरान मौजूद मरीजों तथा उनके परिजनों से बातचीत करते हुए उनसे जानकारी ली। उन्होंने डिस्पेंसरी की विंडो पर दवा ले रहे लोगो से दवाइयों की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली। डिस्पेंसरी की विंडो पर मौजूद लोगो से जानकारी ली कि उनसे कोई पैसा तो नही लिया गया मौके पर मौजूद लोगो ने बताया कि उनसे कोई पैसा नहीं लिया गया।

 जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी मरीज को बेड के लिए प्रतीक्षा न करना पड़े यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होने प्रचार्य को जगहा चिन्हित कर बेड की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिये। साथ ही उन्होने कहा कि ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर सभी मरीजों से अच्छा व्यवहार करें तथा उन्हें आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर नियमित रूप से भर्ती मरीजो से उनके स्वास्थ्य में सुधार की स्थिति की जानकारी अवश्य लें। जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिए कि यदि किसी मरीज से दुर्व्यवहार या लापरवाही बरतने की शिकायत आती है तो संबंधित के विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
निरीक्षण के दौरान प्राचार्य मेडिकल कालेज श्री राजेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक श्री नेपाल सिंह आदि मौजूद रहे।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow