व्यक्तिगत राजनीतिक प्रचार के लिए अधिकारियों का जबरदस्त इस्तेमाल : जयराम रमेश

18 अक्तूबर के एक सरकारी आदेश के अनुसार, केंद्र के संतृप्ति अभियान के तहत, केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के शासन के नौ वर्षों की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए वरिष्ठ नौकरशाहों को देशभर में 'रथप्रभारी' के रूप में तैनात किया जाना था। 

Nov 7, 2023 - 06:00
 0  324
व्यक्तिगत राजनीतिक प्रचार के लिए अधिकारियों का जबरदस्त इस्तेमाल : जयराम रमेश

नई दिल्ली, (आरएनआई) देशभर में सत्तारूढ़ भाजपा के संतृप्ति अभियान को लेकर उस पर ताजा हमला बोलते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोमवार को कहा कि किसी व्यक्ति के 'व्यक्तिगत राजनीतिक प्रचार' के लिए अधिकारियों का 'खुलेआम' इस्तेमाल आगामी चुनावी लड़ाई से पहले एक प्रमुख चर्चा का विषय है।

एक्स पर अपने व्यक्तिगत हैंडल पर रमेश ने पोस्ट किया, भारतीय चुनाव आयोग, कांग्रेस की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मोदी सरकार को चुनाव वाले राज्यों में वरिष्ठ सिविल सेवा अधिकारियों को 'रथप्रभारी' के रूप में नियुक्त करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब यह स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री सिविल सेवा अधिकारियों और सैनिकों को राजनीति से दूर रखने के संबंध में 22 अक्तूबर को खड़गे जी द्वारा लिखे गए पत्र पर ध्यान देने के मूड में नहीं हैं।   

कांग्रेस पार्टी इस पूरी तरह से अस्वीकार्य और खतरनाक प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए उपलब्ध सभी विकल्पों का उपयोग करेगी जो देश के लोकतंत्र को कमजोर और खतरे में डाल रही है।

18 अक्तूबर के एक सरकारी आदेश के अनुसार, केंद्र के संतृप्ति अभियान के तहत, केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के शासन के नौ वर्षों की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए वरिष्ठ नौकरशाहों को देशभर में 'रथप्रभारी' के रूप में तैनात किया जाना था। 

इस संबंध में चुनाव आयोग द्वारा भाजपा को नोटिस दिए जाने के बाद, पार्टी ने अधिकारियों को गैर-चुनाव वाले राज्यों में भेजने का फैसला किया, जहां आचार संहिता लागू नहीं है। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इस आदेश को तुरंत वापस लेने का आग्रह किया था। 

मैंने इस पर गौर करने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। सरकार के लिए अपने प्रचार के लिए वरिष्ठ अधिकारियों का उपयोग करना सही नहीं है। यह एक बुरी मिसाल कायम करेगा क्योंकि आने वाली सरकारें भी ऐसा कर सकती हैं। भाजपा को ऐसा करना चाहिए।' अपने कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए अपने पदाधिकारियों और समर्थकों का उपयोग करें। 

कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम मोदी को लिखे अपने पत्र में कहा, 'उन्हें भारत सरकार की पिछले 9 वर्षों की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए रथप्रभारी के रूप में तैनात किया जाना है। यह कोई संयोग नहीं है कि पिछले नौ साल कार्यालय में आपके कार्यकाल के अनुरूप हैं। यह कई कारणों से गंभीर चिंता का विषय है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि उन्हें यह देखकर आश्चर्य हुआ कि कांग्रेस को लोक सेवकों के जमीनी स्तर तक पहुंचने में समस्या है। अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर बीजेपी प्रमुख ने कहा, 'यह कांग्रेस पार्टी के लिए एक अलग अवधारणा हो सकती है, लेकिन सार्वजनिक सेवा वितरण सरकार का कर्तव्य है।

अगर मोदी सरकार सभी योजनाओं की संतृप्ति सुनिश्चित करना चाहती है और सभी को सुनिश्चित करना चाहती है।' लाभार्थियों तक पहुंच बनाई गई है, जिसके मन में गरीबों का हित है, उसे कोई समस्या नहीं हो सकती है। लेकिन कांग्रेस की रुचि केवल गरीबों को गरीबी में रखने में है और इसलिए संतृप्ति अभियान का उनका विरोध है।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.