लड़का-लड़की में भेदभाव न करते हुए एक समान शिक्षा एवं अधिकार दें:- डीएम 

Nov 9, 2023 - 15:51
Nov 9, 2023 - 16:00
 0  270
लड़का-लड़की में भेदभाव न करते हुए एक समान शिक्षा एवं अधिकार दें:- डीएम 

हरदोई (आरएनआई) जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने आज बावन ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय फिरोजपुर में आयोजित बच्चों के कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में दीप प्रज्जवलित कर किया तथा स्मार्ट क्लास का फीताकाट कर लोकापर्ण किया।

 इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बच्चों द्वारा बनाये विज्ञान पर आधारित मॉडल आदि को देखा तथा बच्चों से उनकी शिक्षा की गुणवत्ता भी परखी तथा बच्चों द्वारा बालिकाओं की शिक्षा पर जोर देने पर तैयार नाटक आदि प्रस्तुत किये। कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने विद्यालय में बच्चों की शिक्षा उत्तम गुणवत्ता, खेलकूद, विज्ञान आदि में अग्रणी भूमिका निभाने वाले प्रधानाचार्य राजीव कुमार सिंह तथा सभी शिक्षक-शिक्षकाओं को बधाई देते हुए कहा कि सभी सरकारी विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं शिक्षक-शिक्षकाओं को भी इस विद्यालय की तरह अपने बच्चों को गुणवत्ता परक शिक्षा देने के साथ खेलकूद आदि में निपूण बनाना चाहिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने विद्यालय में कक्ष कम होने तथा फील्ड छोटी होने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा ग्राम प्रधान से कहा कि विद्यालय कक्ष एवं फील्ड के लिए भूमि का प्रस्ताव प्रेषित करें तथा बच्चों की संख्या को देखते हुए विद्यालय का विस्तार हो सके।

 जिलाधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों के अभिभावकों से कहा कि अपनी बालिकाओं को लड़कों की भांति समान शिक्षा दिलाये और आगे बढ़ने का मौका दें। उन्होने आज बालिकायें हर क्षेत्र में लड़कों से आगे निकल रही है, इसलिए लड़का-लड़की में भेदभाव न करते हुए समान अधिकार दें और इसके लिए सरकार बच्चियों के जन्म से लेकर उच्च शिक्षा प्रदान करने तक छात्रवृत्ति की व्यवस्था की गयी है और सरकारी विद्यालयों में छोटे बच्चों के लिए ड्रेस, जूता, मोजा, स्वेटर, पाठ्य क्रम निःशुल्क उपलब्ध कराये जाते है तथा बच्चों को मध्यान्ह भोजन भी दिया जाता है। कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने गत वर्ष शिक्षा में उत्कृष्ट अंक पाने वाले बच्चों के अलावा प्रधानचार्य सहित सभी शिक्षकों को प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदान किये। इस अवसर पर बीएसस सहित सभी स्टाप ने जिलाधिकारी को स्मृति चिन्ह भेंट किया। जिला बेसिक शिक्षा विजय प्रताप सिंह, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, खण्ड शिक्षा अधिकारी बावन सहित भारी संख्या में बच्चों के अभिभावक आदि उपस्थित रहें।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

    -

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)