सुलतानपुर: लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में लगे मतगणना कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

May 30, 2024 - 20:28
May 30, 2024 - 20:28
 0  513
सुलतानपुर: लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में लगे मतगणना कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

सुलतानपुर (आरएनआई) जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना के आदेश के क्रम में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के मतगणना में लगे समस्त गणना कार्मिकों का द्वितीय दिवस का प्रशिक्षण विकास भवन के प्रेरणा सभागार सुलतानपुर में आयोजित किया गया। यह प्रशिक्षण दिनांक 29 मई 2024 को दो पालियों में और दिनांक 30 मई 2024 को तीन पालियों में संचालित किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने बताया कि 04 जून को नवीन कृषि मंडी समिति, अमहट सुलतानपुर में प्रातः 8.00 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। उन्होंने सभी मतगणना कार्मिकों से कहा कि शुद्धता व निष्पक्षता को ध्यान में रखते हुए गणना कार्य करना है। 17 सी गणना भाग 2 को सही - सही भरेंगे और उम्मीदवार पड़े मतों का मिलान कुल पड़े मतों से कर लेंगे। जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय ने बताया कि सभी गणना कार्मिक गणना तिथि को प्रातः 6.00 बजे तक नवीन कृषि मंडी अमहट पहुँच जायेंगे। आपको किस गणना टेबल पर गणना करनी है, ये गणना तिथि को प्रातः गणना स्थल पर ही पता चलेगा। उन्होंने ने बताया कि सबसे पहले पोस्टल बैलट की गणना की जायेगी और उसके आधे घण्टे पश्चात इ0वी0 एम0 की गणना शुरू होगी।समस्त गणना कार्मिकों को शुद्धता व शीघ्रता को ध्यान में रखते हुए काउंटिंग करना है। कंट्रोल यूनिट के रिजल्ट बटन को दबाने के बाद कंडीडेट वार मतों को गणना प्रपत्रों पर सही - सही भरेंगे। 

जॉइंट मजिस्ट्रेट वैशाली चोपड़ा ने बताया कि मतगणना निर्वाचन प्रक्रिया का अंतिम चरण होता है, इसलिए मतगणना का कार्य शांति पूर्ण व निष्पक्षता के साथ सम्पन्न करना है। जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ0संतोष गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा में 14 - 14 गणना टेबिल पर ई.वी.एम. से मतगणना का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया ई0वी0एम0 की काउंटिंग की एक टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक माइक्रो आब्जर्वर,एक गणना सहायक और एक चतुर्थ श्रेणी कार्मिक होगा स्टेट मास्टर ट्रेनर सत्यदेव पाण्डेय ने सी0यू0 की काउंटिंग की प्रक्रिया को बताया कि सी0यू0 के बटन को ऑन करेंगे और रिजल्ट बटन को दबाना है और कैंडिडेट वार मिले मत को 17 सी मतपत्र लेखा के भाग- 2 में अंकित करेंगे और इसकी दो प्रति तैयार करेंगे। स्टेट मास्टर ट्रेनर सुनील कुमार सिंह ने बताया कि निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के क्रम में प्रत्येक विधानसभा की रैंडमली किन्ही पाँच-पाँच बूथ के वी0वी0पैट0 की पर्चियों की गणना भी की जायेगी। इसकी गणना के लिये पिजन होल फ्रेमवर्क होगा, जिसमें प्रत्येक उम्मीदवार हेतु खाँचे निर्धारित हैं। उम्मीदवार वार पर्ची उसमें डालते जायेंगे। बाद में 25-25 का बण्डल बनाकर उसकी गणना की जायेगी। स्टेट मास्टर ट्रेनर संतराम यादव ने प्ररूप 20 और 17(ग) प्रपत्रो पर विस्तृत चर्चा की गई।   

डॉ. जनार्दन राय द्वारा पूरे प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई। उन्होंने बताया कि आज ई0वी0एम0 की मतगणना हेतु दो पाली में 47 मतगणना पार्टी के 188 कार्मिकों को और तीसरी पाली में पोस्टल बैलट की गणना हेतु 13 गणना पार्टी के 52 कार्मिकों को प्रशिक्षित किया गया। दोनों दिवस में ई0वी0एम0 के 380 और पोस्टल बैलट 52  को मिलाकर कुल 432 मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षित किया गया। पी.पी.टी. बनाने व चलाने में और अन्य कार्यों में बिपिन यादव, वकील अहमद, अनुपम द्विवेदी, मंदीप पाण्डेय, आसिफ जमाल मृत्युंजय सिंह, विशेष श्रीवास्तव, मनोज श्रीवास्तव, प्रदीप कुमार, रामथीरथ आदि ने सराहनीय योगदान दिया।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow