लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण

Jun 3, 2024 - 21:57
Jun 3, 2024 - 22:00
 0  486
लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण

गुना (आरएनआई) लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत 04 जून को की जाने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूर्णं की जा चुकी हैं।

 जिले की संसदीय निर्वाचन क्षेत्र गुना एवं राजगढ़ की चारों विधानसभाओं की मतगणना का कार्य शासकीय पी.जी. कॉलेज गुना में किया जायेगा। मतगणना प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगी।

 स्‍ट्रांग रूम प्रात: 07:00 बजे खोले जायेंगे। डाक मत पत्रों की गणना रिटर्निंग ऑफिसर के मुख्‍यालय क्रमश: शिवपुरी एवं राजगढ़ में होगी। 

चारों विधानसभाओं में मतगणना के लिए 20-20 टेबिल लगाए गये हैं। संसदीय निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 04-गुना की विधानसभा क्षेत्र 28-बमोरी के 277 मतदान केन्‍द्रों की मतगणना का कार्य 14 राउण्‍ड में किया जाएगा। 

विधानसभा क्षेत्र 29-गुना के 268 मतदान केन्‍द्रों की मतगणना का कार्य 14 राउण्‍ड में किया जाएगा। संसदीय निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 20-राजगढ़ की विधानसभा क्षेत्र 30-चांचौडा़ के 282 मतदान केन्‍द्रों की मतगणना का कार्य 15 राउण्‍ड में किया जाएगा।

 इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र 31-राघौगढ़ के 272 मतदान केन्‍द्रों की मतगणना का कार्य 14 राउण्‍ड में किया जाएगा।
 
कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सतेन्‍द्र सिंह एवं प्रभारी अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रथम कौशिक के मार्गदर्शन में मतगणना परिणामों की जानकारी के लिए व्‍यापक प्रबंध किये गये हैं। आम नागरिकों को मतगणना परिणामों की जानकारी के लिए हनुमान चौराहे पर लाउड स्‍पीकर के माध्‍यम से उद्घोषणा की जायेगी।

 इसी प्रकार डॉ. अंबेडकर चौराहा स्थित जिला पंचायत विश्राम गृह में बड़ी एलईडी के माध्‍यम से परिणामों की सजीव जानकारी प्रदर्शित की जायेगी। 

कलेक्‍टर ने सभी जिला नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर दिये निर्देश कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सिंह द्वारा आज मतगणना की तैयारियों के संबंध में कलेक्‍ट्रेट सभागार में नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली गई।

 

उन्‍होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि आयोग के निर्देशानुसार सभी अधिकारी अपना कार्य पूर्ण करें। उन्‍होंने सभी पूर्णं तैयारियों की सूक्ष्‍मता से समीक्षा की एवं शेष रहे कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। 

मतगणना के लिए की गई है आवश्‍यक चिकित्‍सा व्‍यवस्‍था
मतगणना दिवस 04 जून 2024 को शासकीय पी.जी. कॉलेज गुना में आवश्‍यक चिकित्‍सा व्‍यवस्‍था के प्रबंध किये गये हैं। प्रत्येक मतगणना हॉल में मेडिकल किट की उपलब्धता सहित मतगणना स्थल पर दो एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार पीजी कॉलेज परिसर में अस्थाई दो बेड अस्पताल की व्यवस्था, जिला चिकित्सालय में पांच बेड का आरक्षण, पीजी कॉलेज परिसर में मेडिकल काउंटर में चिकित्सा एवं दवाइयां सहित पर्याप्त व्यवस्था के इंतजाम किये गये हैं।

मतगणना स्‍थल शासकीय पीजी कॉलेज गुना में अधिकारी/ कर्मचारी एवं अभ्‍यर्थी/ अभिकर्ता/ गणना अभिकर्ता के लिये प्रवेश एवं पार्किंग व्‍यवस्‍था

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 28-बमोरी के लिए महाविद्यालय भवन के साइकिल स्‍टेण्‍ड समीप वाले द्वार से होते हुए सी-ब्‍लॉक में प्रवेश। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 29-गुना (अ.जा.) एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 

30-चांचौड़ा के लिए महाविद्यालय भवन के साइकिल स्‍टेण्‍ड समीप वाले द्वार से महाविद्यालय के पीछे डी-ब्‍लॉक में पीछे की ओर से प्रवेश। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 31-राघौगढ़ के लिए महाविद्यालय भवन के मुख्‍य द्वार से प्रवेश। 

सभी को अधिकृत प्रवेश पत्र लाना अनिवार्य होगा, साथ ही पहचान पत्र भी लेकर आएं। बगैर प्रवेश पत्र के मतगणना परिसर में प्रवेश की अनुमति नही होगी। संजय गांधी स्‍टेडियम में वाहनों की पार्किंग व्‍यवस्‍था रहेगी। 

मतगणना स्‍थल पर गर्मी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए पर्याप्‍त संख्‍या में कूलर, पंखे लगाये गये हैं।

 स्‍थल पर शीतल पेयजल की व्‍यवस्‍था की गई है। मतगणना परिसर एवं उसके आसपास सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किये गये हैं।

 सीसीटीव्‍ही कैमरों के जरिये भी निगरानी की जा रही है। इसके साथ ही मतगणना स्‍थल पर फायर बिग्रेड, विद्युत बैकअप की व्‍यवस्‍था की गई है एवं कंट्रोल रूम स्‍थापित किया गया है।
 
Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow