लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के संबंध में बैठक संपन्न 

 पशु चिकित्सा अधिकारी तथा पशुधन प्रसार अधिकारी अपनी कार्यशैली में सुधार लाएं अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी जिलाधिकारी

Sep 6, 2023 - 16:18
Sep 6, 2023 - 16:19
 0  270
लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के संबंध में बैठक संपन्न 

शाहजहांपुर। (आरएनआई) जनपद शाहजहांपुर के कलेक्ट्रेट सभागार में लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के संबंध में समीक्षा बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने जानकारी दी कि लंपी एक बहुत ही संक्रामक रोग है हालांकि इस वर्ष अभी तक जनपद शाहजहांपुर में कोई भी केस दर्ज नहीं किया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोई भी केस मिलने पर सर्वप्रथम उस जानवर को आइसोलेट कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि यदि वैक्सीन की कमी हो तो तत्काल कमी को दूर कराना सुनिश्चित करें 

बैठक में जिलाधिकारी ने निराश्रित गोवंशों को पकड़ने में हो रही शिथिलता पर नाराजगी जताई। उन्होंने समस्त अधिशासी अधिकारियों तथा खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे निराश्रित गोवंशों की स्थलीय मैपिंग करना सुनिश्चित करें तथा हाई पोटेंशियल वाले इलाकों में अभियान चलाकर उन्हें संरक्षित करें। उन्होंने यह भी कहा कि यदि गौशाला में स्थान रिक्त ना हो तो अस्थाई व्यवस्था बनाकर जैसे बाड़ बंदी आदि करके उन्हें संरक्षित करें। बैठक में  4 पशु चिकित्सा अधिकारियों द्वारा गलत सूचना देने पर जिलाधिकारी ने उनका वेतन रोककर स्पष्टीकरण तलब किया है। जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त संबंधित अधिकारी कंट्रोल रूम को अक्षांश, देशांतर सहित फोटो भेजना सुनिश्चित करेंगे। डीएम ने निर्देश दिया की संरक्षित गोवंशों की टैगिंग करना भी सुनिश्चित किया जाए तथा जिन स्थानों पर टैगिंग में समस्या आ रही है वहां संबंधित एसडीएम तथा बीडीओ से समन्वय स्थापित कर इस कार्य को कराना सुनिश्चित करें। 

 डीएम ने डीपीआरओ घनश्याम सागर को निर्देश दिए कि प्रत्येक ब्लॉक को दो अतिरिक्त कैटल कैचर उपलब्ध कराये जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर कैटल कैचरों की ट्रेनिंग भी कराई जाए। निराश्रित गोवंशों को संरक्षित करते समय पशु चिकित्सा अधिकारी मौके पर ही उपस्थित रहेंगे और यदि उन्हें कोई भी शारीरिक हानि होती है तो तुरंत उनका इलाज किया जाये। डीएम ने कहा कि समस्त बीडीओ तथा पशु चिकित्सा अधिकारी एवं पशुधन प्रसार अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित करके साप्ताहिक रणनीति बनाएं तथा उस पर कम करें। 

 बैठक में एडीएम प्रशासन संजय कुमार पांडे, डीडीओ पवन कुमार सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज कुमार अग्रवाल, समस्त खंड विकास अधिकारी आदि मौजूद रहे। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow