राहत और आफत के बीच दो जुलाई तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट, दिल्ली में गिरेगा पारा

लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। शनिवार सुबह कई इलाकों में बदरा जमकर बरसे। मौसम विभाग ने दो जुलाई तक के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Jun 30, 2024 - 05:11
 0  324
राहत और आफत के बीच दो जुलाई तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट, दिल्ली में गिरेगा पारा

नई दिल्ली (आरएनआई) राजधानी में रुक-रुककर हो रही बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। शनिवार सुबह कई इलाकों में बदरा जमकर बरसे। कुछ इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश हुई। दिल्ली में शाम साढ़े पांच बजे तक लगभग 8.9 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने दो जुलाई तक के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में तापमान 34 से 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। विभाग ने रविवार को भी तेज बारिश होने का अनुमान जताया है। इस दौरान हल्के बादल छाए रहेंगे। साथ ही, 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से तेज हवा और धूल भरी आंधी चलेगी। इससे अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।

शनिवार को लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। ऐसे में सुबह तेज हवा व आंधी चली। इसके बाद बारिश हुई। दोपहर के बाद मौसम ने करवट ली। ऐसे में उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान किया। शाम को भी कुछ इलाकों में तेज बारिश हुई है। इससे तापमान में कमी देखने को मिली। रात के समय हवा में ठंडक महसूस की गई। मौसम विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उधर, शाम साढ़े पांच बजे तक लोदी रोड में 12.6 एमएम, मयूर विहार में 3.5 एमएम, पालम में 0.4 एमएम, पीतमपुरा व नजफगढ़ में 0.5 एमएम, आया नगर में 0.3 एमएम और रिज में बारिश दर्ज की गई।

पालम व रिज इलाका सर्वाधिक गर्म रहा। यहां अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लोदी रोड में 35.1, आया नगर में 34.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। सबसे कम न्यूनतम तापमान रिज में 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजधानी में हवा मध्यम श्रेणी में पहुंच गई है। शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 118 रहा, जोकि मध्यम श्रेणी में है। सर्वाधिक इलाकों में एक्यूआई 200 के पार दर्ज किया गया। दिल्ली की हवा समग्र रूप से मध्यम श्रेणी में बनी रही। 

मंगलवार को हवा खराब श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है। सीपीसीबी के अनुसार, एनसीआर में फरीदाबाद का सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 171 रहा, यह मध्यम श्रेणी है। गुरुग्राम में 133, ग्रेटर नोएडा में 110, गाजियाबाद में 123 व नोएडा में 88 एक्यूआई दर्ज किया गया।

प्रगति मैदान टनल शनिवार को भी यातायात के लिए बंद रही। इस दौरान रिंग रोड पर आईपी पार्क के पास यातायात प्रभावित रहा। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों ने बताया कि टनल में पांच से सात फीट तक बारिश का पानी भर गया था। इसे निकालने का काम शुक्रवार को ही शुरू कर दिया गया था और शनिवार का पूरे दिन यह काम जारी रहा।

शुक्रवार को जलभराव वाले इलाकों से 200 से अधिक कॉल आईं। इस दौरान 12 घंटे की मशक्कत के बाद मिंटो ब्रिज अंडरपास से पानी निकालकर आवाजाही के लिए खोला गया। साथ ही, मूलचंद अंडरपास, जखीरा, धौला कुआं और अधचीनी जैसे इलाकों से पानी निकालने में 4 से 5 घंटे लगे, जबकि सीलमपुर, कृष्णा नगर और बादली में जलभराव की शिकायतें 2 से 3 घंटे में दूर की गईं। 

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.