राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस एवं धन्वंतरि जयंती के उपलक्ष्य में हर दिन हर किसी के लिए आयुर्वेद आरोग्यशाला 5 को

Nov 3, 2023 - 20:27
Nov 3, 2023 - 20:29
 0  243
राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस एवं धन्वंतरि जयंती के उपलक्ष्य में हर दिन हर किसी के लिए आयुर्वेद आरोग्यशाला 5 को

हाथरस-3 नवंबर। आजकल भागदौड़  भरी एवं आधुनिक जिंदगी व जिंदगी जीने के लाइफ स्टाइल में आधुनिकता आने के कारण लोग अपने भोजन के सिस्टम से परंपरागत रूप से हटकर आधुनिक तौर पर अपनाये जाने से आमजनों में बीमारियां बढ़ रही हैं और इन बीमारियों से बचने व भारतीय परंपरा के अनुसार परंपरागत भोजन की दिनचर्या को ही व्यवस्थित करने हेतु आमजन में जागरूकता लाने को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस व धन्वंतरि जयंती के उपलक्ष में विश्व आयुर्वेद परिषद द्वारा आरोग्यशाला का आयोजन 5 नवंबर को किया जा रहा है।


उक्त संबंध में बुर्ज वाला कुआं स्थित स्पाईसी दावत रेस्टोरेंट पर आयोजित प्रेसवार्ता में प्रेम रघु आयुर्वेद कॉलेज के उप प्राचार्य डॉ. विवेक अवस्थी, एचएमएआई के पूर्व जिलाध्यक्ष डॉ. कुनाल वाष्र्णेय, वैद्य  पुनीत अग्निहोत्री ने संयुक्त रूप से बताया कि आठवें राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 2023 तथा धन्वंतरि जयंती के उपलक्ष में विश्व आयुर्वेद परिषद जनपद इकाई तथा आरोग्यशाला के तत्वाधान में उक्त कार्यक्रम आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि भारत के आयुष मंत्रालय द्वारा निर्देशित थीम हर दिन हर किसी के लिए आयुर्वेद का कार्यक्रम 5 नवंबर को शहर के मेन्डू गेट स्थित गोपाल धाम पर सुबह 9  बजे से शाम 6  बजे तक आयोजित होगा।


उन्होंने बताया कि उक्त कार्यक्रम में धन्वंतरि यज्ञ, निःशुल्क अग्निकर्म, जलौका, मर्म चिकित्सा का शिविर आयोजित किया गया है। जिसमें पैन मैनेजमेंट के लिए रोगी शिविर  का लाभ उठा सकते हैं और दोपहर 1 बजे से विशाल आयुर्वेदिक संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री रामनरेश तिवारी, सदर विधायक श्रीमती अंजुला सिंह माहौर, पालिकाध्यक्ष श्रीमती श्वेता चैधरी, पूर्व सांसद राजेश दिवाकर, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार उपस्थित रहेंगे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रेम रघु ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के चेयमैन  डॉ. पी.पी. सिंह करेंगे । उन्होंने सभी आमजनों से उक्त कार्यक्रम में भारी संख्या में पहुंच कर शिविर का लाभ उठाने का अनुरोध किया है। साथ ही उन्होंने कहा है कि अपने आप को आरोग्य रखने के लिए हमें सबसे पहले अपने भोजन की दिनचर्या को बदलना होगा और भोजन की दिनचर्या जब बदल जाएगी तो हम अपने आप को आरोग्य कर सकते हैं। प्रेस वार्ता के दौरान निराला खान व अन्य आयुर्वेद से जुड़े वैद्य भी मौजूद थे।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow