राजस्‍व अधिकारियों से संबंधित समीक्षा बैठक का किया गया आयोजन

सप्‍ताह में एक दिन सीमांकन के लिए दिन फिक्‍स किया जाये - कलेक्‍टर सीएम हेल्‍पलाईन से संबंधित लंबित शिकायतों का प्राथमिकता से करें निराकरण। 

Jul 11, 2024 - 19:26
Jul 11, 2024 - 19:27
 0  837
राजस्‍व अधिकारियों से संबंधित समीक्षा बैठक का किया गया आयोजन
गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वारा की अध्‍यक्षता में जिले के सभी राजस्‍व अधिकारियों की समीक्षा बैठक का आयोजन कलेक्‍ट्रेट सभागार में किया गया इस दौरान अपर कलेक्‍टर अखिलेश जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व गुना, समस्‍त तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित रहे। 
बैठक के दौरान उचित मूल्‍य की दुकान, पीएम जन-मन योजना, पीएम किसान, सीमांकन, बंटवारा, स्‍वामित्‍व योजना, राजस्‍व वसूली, बैंक आरआरसी, सीएम हेल्‍पलाइन, भू-अर्जन, लेण्‍ड बैंक, साइबर तहसील आदि से संबंधित विस्‍तृत समीक्षा की गई। इस दौरान नवीन कानूनों के बारे में भी पीपीटी के माध्‍यम से लोकसेवकों से संबंधित जानकारी प्रदाय की गई। 
फूड ऑफिसर एवं सभी जेएसओ जिले के आदर्श ग्रामों का करें भ्रमण
खाद्य विभाग से संबंधित समीक्षा के दौरान उचित मूल्‍य की दुकानों का निरीक्षण जिला अधिकारियों द्वारा कराया गया था, उनके द्वारा प्रस्‍तुत प्रतिवेदन में अनियमितताएं उल्‍लेखित की गई हैं, उनका संबंधित एसडीएम परीक्षण कर कार्यवाही करें।
 जिले के किसी भी आंगनबाड़ी भवन में उचित मूल्‍य की दुकान संचालित नही की जावे। इसी प्रकार जिले में सेवा सहकारी समिति एवं वन समितियों के माध्‍यम से पीडीएस दुकान का संचालन किया जा रहा है उसकी जानकारी पृथक से प्रस्‍तुत की जावे। 
प्राय: देखने में आ रहा है कि फूड ऑफिसर को जो कार्य बताया जाता है, उसे गंभीरता से नही लिया जाता है और लापरवाही देखने में आ रही है, इस पर कलेक्‍टर द्वारा नाराजगी व्‍यक्‍त की गई और फूड ऑफिसर को निर्देशित किया गया कि अपनी कार्यप्रणाली सुधारें अन्‍यथा अनुशासनात्‍मक कार्यवाही की जायेगी।
 जिले में चिन्हित आदर्श ग्राम गुना ब्‍लॉक के गादेर एवं हिनोतिया, बमोरी ब्‍लॉक के कोंतर एवं सहराना किर्टरा सहरिया बस्‍ती और आरोन ब्‍लॉक के सेमरखेड़ा के सभी पीव्‍हीजीटी हाउस होल्‍डर परिवारों को प्राथमिकता से लाभांवित किया जावे, इसके लिए सभी जेएसओ संबंधित आदर्श ग्राम का भ्रमण करें। 
सप्‍ताह में एक दिन सीमांकन के लिए दिन फिक्‍स किया जावे - कलेक्‍टर
राजस्‍व अधिकारियों की समीक्षा के दौरान कलेक्‍टर द्वारा निर्देश दिये गये कि आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज सीमांकन एवं तीन माह से अधिक लंबित सीमांकन प्रकरणों के निराकरण के लिए सप्‍ताह में एक दिन फिक्‍स कर सीमाकन-डे के रूप में लंबित सीमांकन कार्य कराया जाना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार बंटवारा से संबंधित लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करावें। विभिन्‍न राजस्‍व आदेशों का राजस्‍व अभिलेख में अमल कराना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार राजस्‍व वसूली को लक्ष्‍य अनुसार वसूली करना सुनिश्चित करें। बैंक आरआरसी प्रकरणों में एलडीएम से संपर्क कर वसूल की गई राशि को ऑनलाईन अपलोड कराया जावे। सामान्‍य प्रशासन से प्राप्‍त शिकायतों के निराकरण को गंभीरता से लिया जावे।
सीएम हेल्‍पलाईन से संबंधित लंबित शिकायतों का प्राथमिकता से करें निराकरण
राजस्‍व विभाग से संबंधित अधिकांश शिकायतें सीएम हेल्‍पलाइन में सीमांकन, नामांतरण एवं बंटवारें की आ रही है, उनका पटवारियों को भेजकर परीक्षण करावें और प्राथमिकता से निराकरण करना सुनिश्चित करें। 
इसी प्रकार लंबित न्‍यायालयीन प्रकरण और अवमानना के प्रकरणों का निबटारा प्राथमिकता से कराया जावे।
 जिले में जनपद पंचायत गुना को छोड़कर सभी जनपद पंचायतों में विकास स्‍तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन हो चुका है, अब तहसील स्‍तर पर समीक्षा बैठक का आयोजन होगा, इसकी अभी से तैयारियां आरंभ करें।
Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow