रवींद्र वायकर मामले में आदित्य ठाकरे बोले- कोर्ट जाएंगे, राउत ने कहा- लोकसभा में सांसद की शपथ पर लगे रोक

मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से रविंद्र वायकर ने शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) से चुनाव लड़ा था। वे री-काउंटिंग में 48 वोटों से जीते थे। इस जीत के बाद से ही उनपर कई आरोप लगाए जा रहे हैं। अब हाल ही में शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने मांग की है कि शिवसेना नेता को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेने से रोका जाना चाहिए।

Jun 17, 2024 - 15:45
 0  621
रवींद्र वायकर मामले में आदित्य ठाकरे बोले- कोर्ट जाएंगे, राउत ने कहा- लोकसभा में सांसद की शपथ पर लगे रोक

मुंबई (आरएनआई) मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से रविंद्र वायकर ने शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) से चुनाव लड़ा था। वे री-काउंटिंग में 48 वोटों से जीते थे। इस जीत के बाद से ही उनपर कई आरोप लगाए जा रहे हैं। शिवसेना शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे ने चुनाव आयोग को चेतावनी जारी की। उन्होंने चुनाव आयोग को आसानी समझौता करने वाला बताकर कहा कि हम अदालत जाएंगे। उन्होंने कहा, "हमारे प्रत्याशी ने अमोल कीर्तिकर ने सीट जीत ली है। हम अदालत जाएंगे। उन्होंने चुनावा आयोग पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग अब चुनाव आयोग नहीं रहा, यह 'आसानी से समझौता करने वाला' बन गया है। आदित्य ठाकरे ने भाजपा पर वार करते हुए कहा कि अगर ईवीएम नहीं होती, तो भाजपा 40 सीटें भी नहीं जीत पाती।"

शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने मांग की है कि शिवसेना नेता को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेने से रोका जाना चाहिए। 4 जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान गोरेगांव के एक मतगणना केंद्र पर शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के रविंद्र वायकर के रिश्तेदार के मोबाइल फोन इस्तेमाल करने को लेकर उनकी 48 वोटों से जीत पर सवाल उठाए गए हैं।

अब सोमवार को शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने सोमवार को कहा कि शिवसेना नेता रवींद्र वायकर को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेने से रोका जाना चाहिए। बता दें कि मुंबई के वनराई पुलिस ने वायकर के साले के खिलाफ मतगणना केंद्र पर मोबाइल फोन इस्तेमाल करने का मामला दर्ज किया है। संजय राउत ने कहा, "वायकर की चुनावी जीत संदेह के घेरे में है, और मुंबई के वनराई पुलिस स्टेशन में पहले ही शिकायत दर्ज की जा चुकी है। चुनाव परिणाम को लेकर चल रहे विवाद के कारण, वायकर को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेने से रोका जाना चाहिए।" उन्होंने कहा, "अगर जांच पूरी होने तक उन्हें लोकसभा सदस्य बनने से रोक दिया जाए तो यह लोकतंत्र का सच्चा प्रदर्शन होगा।" 

शिवसेना (यूबीटी) नेता अनिल परब का कहना है, "अमोल कीर्तिकर के 19वें राउंड के बाद वोटों की गिनती में अनियमितता शुरू हुई। हर सांसद की सीट पर गिनती के लिए कुल 14 टेबल हैं। हर राउंड की गिनती के बाद हर एक ईवीएम काउंटिंग टेबल के पास एक एआरओ अधिकारी मौजूद रहता है। अंतिम जानकारी एआरओ को दी जाती है लेकिन 19 राउंड की गिनती के बाद एआरओ को जानकारी नहीं दी गई। वहीं चुनाव अधिकारी के फोन पर बार-बार कॉल आ रहे थे, जिसके कारण वह बार-बार वॉशरूम जा रहे थे। हमें पता है कि किसका कॉल आया था। अभी तक चुनाव आयोग ने हमें सीसीटीवी फुटेज नहीं दी है। हम चुनाव आयोग से मांग करते हैं कि इस पूरे मामले की जांच की जाए और अमोल कीर्तिकर को विजेता घोषित किया जाए। अगले 2-3 दिनों में हम कोर्ट में अपील दायर करेंगे।"

इस लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना के उम्मीदवार रविंद्र वायकर ने 4 जून को उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना (यूबीटी) के अमोल कीर्तिकर को 48 वोटों से हराया। संजय राउत ने किसी का नाम लिए बिना दावा किया कि वायकर के एक रिश्तेदार ने मतगणना वाले दिन से पहले वनराई पुलिस स्टेशन का लगातार दौरा किया और इसका उद्देश्य जानना चाहा। उन्होंने कहा, "वह वहां क्यों गया? क्या वह कोई सौदा करने की कोशिश कर रहा था? विवरण का खुलासा किया जाना चाहिए, अन्यथा मैं उनका पर्दाफाश कर दूंगा।" 

राउत ने वायकर के एक रिश्तेदार द्वारा मतगणना केंद्र पर कथित तौर पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के मामले को लेकर भी राज्य सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, "राज्य में फोरेंसिक प्रयोगशालाएं गृह विभाग का हिस्सा हैं। जिसके प्रमुख भाजपा नेता और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस हैं। उन्होंने कहा कि अगर पुणे पोर्श कार दुर्घटना (आरोपी) के रक्त के नमूनों से छेड़छाड़ की जा सकती है, तो कोई कल्पना कर सकता है कि पुलिस हिरासत में एक फोन और उसके डाटा के साथ क्या हो सकता है।"

रविवार से ईवीएम से छेड़छाड़ के दावों को लेकर राजनीतिक विवाद शुरू हो गया। जिसमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं ने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला दिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 4 जून को वोटों की गिनती के दौरान वायकर के एक रिश्तेदार को ईवीएम से "कनेक्ट" मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए देखा गया था। 

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.