अयोध्या दर्शननगर व भरतकुंड बनेगा अमृत रेलवे स्टेशन रविवार को आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

Aug 5, 2023 - 19:42
Aug 5, 2023 - 19:42
 0  270
अयोध्या दर्शननगर व भरतकुंड बनेगा अमृत रेलवे स्टेशन रविवार को आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

अयोध्या।(आर एन आई) केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार अयोध्या को तमाम सुविधाओं से सुसज्जित करने का कार्य कर रही है, जिससे देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं मिल सके। रामलला के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को कोई समस्या न हो, इसके लिए योगी सरकार लगातार कार्य कर रही है। इस मद्देनजर अयोध्या के विकास को पंख लगने की भी उम्मीद है। जिले के तीन रेलवे स्टेशन अयोध्या, दर्शननगर व भरतकुंड जल्द ही अमृत स्टेशन का रूप पा सकेंगे। अयोध्या रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण के दूसरे चरण में लगभग 12 करोड़ रुपये की लागत से प्लेटफॉर्म तीन के पीछे विस्तारीकरण हो गया है। केंद्र सरकार द्वारा दर्शन नगर स्टेशन को आधुनिकीकरण के लिए ₹20 करोड़ मिलेंगे तथा भरतकुंड के सुंदरीकरण के लिए ₹16 करोड़ भी मिलेंगे, जिससे अन्य कार्य किए जाएंगे।
उच्चस्तरीय बनेंगे प्लेटफॉर्म
लखनऊ मंडल के अयोध्या, दर्शननगर व भरतकुंड रेलवे स्टेशनों को अमृत रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना है। इन स्टेशनों पर उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म, सड़कों को चौड़ीकरण, पैदल मार्ग, पार्किंग क्षेत्र, बेहतर प्रकाश व्यवस्था समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। महिलाओं व दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं विकसित की जाएंगी। अयोध्या स्टेशन का लगभग 12 करोड़ की लागत से नये भवन, पार्किंग, कर्मचारी आवास, फुटओवर ब्रिज आदि का काम पूरा हो चुका है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार अयोध्या को विश्वस्तरीय धार्मिक स्थल बनाने के लिए कार्य कर रही है। इसके तहत रेल, सड़क व हवाई यातायात को दुरुस्त किया जा रहा है। अयोध्या रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग के सौंदर्यीकरण का कार्य लगभग पूरा है। विद्युतीकरण का कार्य हो चुका है, दोहरीकरण का कार्य चल रहा है। इसके अलावा रेल मंत्रालय द्वारा अब तक कई परियोजनाएं भी बनाई गई हैं। इसके लिए धन की कमी नहीं होगी। रेल मंत्रालय से नए कार्य की सूची जारी होने के बाद इन पर भी कार्य शुरू हो जाएगा।
प्रधानमंत्री रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से रखेंगे आधारशिला
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुर्नविकास की वीडियों काफ्रेंसिंग के माध्यम से आधारशिला रखेंगे। इसमें अयोध्या का दर्शननगर रेलवे स्टेशन भी शामिल है। पुर्नविकास का कार्य अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत होना है। दर्शननगर रेलवे स्टेशन पर 6 अगस्त को प्रातः 9 बजे से कार्यक्रम प्रारम्भ होगा। दर्शननगर रेलवे स्टेशन का पुर्नविकास अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं को आधार बनाकर किया जायेगा। इसमें नये स्टेशन भवन का निर्माण व पोर्टिको का प्रावधान होगा। स्टेशन भवन में यात्रियों के लिए फूड प्लाजा, बेहतर प्रकाश व्यवस्था, आधुनिक प्रतीक्षालय, बेबी फीडिंग कक्ष, कैफेटेरिया एवं रिटेल सुविधाएं, आधुनिक फर्नीचर, एक स्टेशन एक उत्पाद के कम से कम दो स्टाल, एग्जीक्यूटिव लाउंज एवं व्यवसायिक बैठकों के लिए स्थान लाकर रुम होंगे।उन्होंने बताया कि सर्कुलेटिंग एरिया में यात्रियों के आगमन एवं प्रस्थान हेतु चौड़ी सड़को का प्राविधान, सुनियोजित पार्किंग क्षेत्र, बेहतर प्रकाश व्यवस्था, स्थानीय शिल्पकला एवं संस्कृति के समावेश से सौन्दर्यीकरण एवं हरित पट्टी का विकास, यात्रियों की सुगमता एवं मार्गदर्शन हेतु अच्छी दृश्यता एवं सौन्दर्ययुक्त साइनेज एवं सेरेमोनियल फ्लैग का प्राविधान,ओवरब्रिज का निर्माण व विकास होगा। इसके साथ में दिव्यांगो के लिए आवश्यक आधुनिक सुविधाएं तथा सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे, फ्री वाईफाई की सुविधा, जीपीएस क्लाक एवं स्वचालित यात्री उद्घोषणा का प्रावधान होगा। रामनगरी अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं को वैश्विक मानकों के अनुसार सुविधाएं देने के लिए सरकार कटिबद्ध है। अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण करके यहां भी यात्री सुविधाओं का विकास हो रहा है। बाराबंकी, अयोध्या अकबरपुर जफराबाद रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण का कार्य किया जा रहा है। शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए कई रेलवे ओवरब्रिजों का निर्माण हो रहा है। अयोध्या कैंट से रामेश्वरम तक श्रद्धा ट्रेन का संचालन किया गया। गोरखपुर से लखनऊ वाया अयोध्या की दूरी वंदेभारत ट्रेन के संचालन से कम हो गयी, जिससे यात्रियों के समय की बचत भी हो रही है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Kumar Mukesh Senior Journalist, Writer, Anchor