रक्षाबंधन से पहले कांग्रेस विधायक ने लाड़ली बहनों के लिए CM से की ये मांग

Jul 31, 2024 - 19:25
Jul 31, 2024 - 19:25
 0  567
रक्षाबंधन से पहले कांग्रेस विधायक ने लाड़ली बहनों के लिए CM से की ये मांग

भोपाल (आरएनआई) रक्षाबंधन से पहले मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने लाड़ली बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है, इसके लिए मंगलवार को केबिनेट की मंजूरी भी मिल गई है ,हालांकि इसका लाभ उन 40 लाख बहनों को मिलेगा जो उज्ज्वला गैस कनेक्शनधारी है। कैबिनेट के इस फैसले के बाद अब पूर्व कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह का बड़ा बयान सामने आया है। कांग्रेस विधायक ने रक्षाबंधन से पहले सभी लाडली बहनों के लिए सीएम मोहन यादव से एक बड़ी मांग की है।

आज बुधवार को एमपी ब्रेकिंग न्यूज के समूह संपादक वीरेन्द्र शर्मा के साथ विशेष चर्चा के दौरान कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह ने कहा कि मेरी सीएम मोहन यादव से मांग है कि सभी लाडली बहनों को रियायती दरों पर सिलेंडर दिया जाएं।उन्होंने कहा कि पिछली शिवराज सरकार की तरह मोहन यादव सरकार ने भी लाड़ली बहनों लाड़ली बहनों को रक्षाबंधन के मौके पर 450 रु में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है, लेकिन इसका लाभ केवल उन बहनों को मिलेगा जो उज्ज्वला गैस कनेक्शनधारी है, जबकी प्रदेश में लाड़ली बहना योजना के पात्र की संख्या 1.29 करोड़ है।

सिंह ने आगे कहा कि सीएम ने खुद स्वीकारा है कि जिन लाड़ली बहनों को इसका लाभ मिलेगा उनकी संख्या 40 लाख है। हमारी सरकार से प्रश्न है कि क्या यह सिर्फ सावन के महीने की ही योजना है बाकी महीनों में उन्हें यह लाभ नहीं मिलना चाहिए। पिछली बार भी यही खेल किया गया और बड़ी बड़ी घोषणाएं की गई, क्या ये  सिर्फ रक्षाबंधन पर ही 1500 रुपए देंगे। जो विधानसभा में वादे किए गए, उनका क्या। हमारी सरकार से मांग है कि लाड़ली बहना योजना की पात्र बहनों को हर महीने 1500 रुपए और सभी लाड़ली बहनों को 12 महीने ही 450 रुपए में गैस सिलेेंडर दिया जाए। 

मंगलवार को सीएम मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के समस्त गैस कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं और गैर PMUY अंतर्गत गैस कनेक्शनधारी लाड़ली बहनों को गैस सिलेंडर रिफिल पर अनुदान राशि के भुगतान के लिये दो योजनाओं का अनुमोदन किया गया है। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिये योजना क्रमांक 1370 रसोई गैस सहायता योजना (उज्ज्वला) एवं योजना क्र. 1387 रसोई गैस सहायता योजना (गैर उज्ज्वला) की स्वीकृति दी गई है। अब वित्तीय वर्ष 2024-25 से इस योजनांतर्गत हितग्राहियों को राशि का भुगतान इन योजनाओं से किए जाने का प्रावधान किया गया।

कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश ने कहा कि रक्षा बंधन पर्व आ रहा है, लाड़ली बहनों के खाते में एक अगस्त को राखी के लिये 250 रूपये अंतरित किये जायेंगे। उज्ज्वला गैस कनेक्शनधारी 40 लाख लाड़ली बहनों को गैस सिलेंडर मात्र 450 रूपये में उपलब्ध करायेगी। गैस रिफिलिंग की शेष राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा कोई जनहितैषी योजना बंद नहीं की जाएगी। सभी वर्गों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिये आवश्यकतानुसार नई योजनाएं भी संचालित की जाएंगी।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow