यूपी सिपाही भर्ती: तीसरे दिन की परीक्षा शुरू, अब तक 4 सॉल्वर समेत 10 गिरफ्तार

यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा का तीसरा दिन आज है। बीते दो दिनों में  4 सॉल्वर समेत 10 गिरफ्तार हो चुके हैं। यूपी बिजनौर जिले में पेपर बंडल की सील टूटने पर हंगामा हो गया। 

Aug 25, 2024 - 10:14
 0  297
यूपी सिपाही भर्ती: तीसरे दिन की परीक्षा शुरू, अब तक 4 सॉल्वर समेत 10 गिरफ्तार

लखनऊ (आरएनआई) यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा का आज तीसरा दिन है। दस बजे से परीक्षा शुरू हो जाएगी। इसके पहले प्रदेश पुलिस में सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए आयोजित दूसरे दिन की लिखित परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न हो गयी। इस दौरान अलग-अलग जिलों से 10 अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें 4 सॉल्वर हैं। वहीं परीक्षा शुरू होने से पहले चेकिंग के दौरान 72 अभ्यर्थियों के दस्तावेज संदिग्ध पाए गए, हालांकि उन्हें परीक्षा देने की अनुमति दे दी गयी। इन सभी के दस्तावेजों की स्क्रूटनी बोर्ड द्वारा आगे की जाएगी। बता दें कि सिपाही भर्ती परीक्षा के शुरुआती दो दिनों के दौरान कुल 17 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। वहीं पुलिस ने अब तक 15 मुकदमे दर्ज किए हैं।

शनिवार को बिजनौर के केपीएस इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र में प्रश्न पत्रों के बंडल की अंदरूनी सील टूटी मिलने पर अभ्यर्थियों ने हंगामा किया। हालांकि बिजनौर पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि प्रश्न पत्र डबल लेयर में सील थे। जिसे कक्ष निरीक्षक द्वारा परीक्षा केंद्र के अंदर ही खोला गया था। सहारनपुर में कुल 3 अभ्यर्थी गिरफ्तार किए गए, जिनमें बुलंदशहर निवासी सॉल्वर आकाश शामिल है। वह अभ्यर्थी विष्णु के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। इसके अलावा हाईस्कूल की परीक्षा दो बार देने वाले पवन कुमार शर्मा को फर्जी मार्कशीट तैयार करने व दस्तावेजों में अपनी उम्र 10 वर्ष कम दर्शाने पर गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं बुलंदशहर निवासी धीरज कुमार को भी अपनी आयु कम दर्शाकर परीक्षा देने का प्रयास करने पर गिरफ्तार किया गया है। 

वह रवि कुमार के नाम से परीक्षा देने की कोशिश कर रहा था। कानपुर में मथुरा निवासी पवन चौधरी को एडमिट कार्ड के पीछे ऑप्शन ए, बी व अन्य लिखा होने की वजह से दबोच लिया गया। फिरोजाबाद में बिहार निवासी वेद प्रकाश शाह उर्फ मुन्ना शाह को एडमिट कार्ड में छेड़छाड़ कर दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। मथुरा में आगरा निवासी प्रीति यादव को अपनी बहन किरन यादव के स्थान पर परीक्षा देते हुए पकड़ा गया है। मथुरा में ही आगरा निवासी ऊषा कुमारी को अनुचित साधन का प्रयोग करने पर गिरफ्तार किया गया है। मऊ में बिहार निवासी सॉल्वर सुमन विकास और गोरखपुर निवासी अभ्यर्थी कुलदीप को गिरफ्तार किया गया है। वह कुलदीप के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। इसके अलावा एसटीएफ ने लखनऊ से पेपर बेचने के नाम पर ठगी करने वाले अनिरुद्ध मोदनवाल को गिरफ्तार किया है।

भर्ती बोर्ड ने शुक्रवार को परीक्षा आयोजित होने के बाद सोशल मीडिया पर पहली पाली के प्रश्न पत्र का एक वीडियो वायरल होने का संज्ञान लेकर राजधानी के हुसैनगंज थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। प्रारंभिक जांच में वीडियो में छेड़छाड़ कर समय बदलने की पुष्टि हुई है। बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा ने कहा कि परीक्षा पूरी सतर्कता एवं शुचिता के साथ कराई जा रही है। परीक्षा को प्रभावित करने का कोई भी कृत्य होने पर बोर्ड द्वारा तत्काल संज्ञान लेकर विधिक कार्यवाही की जा रही है। अभ्यर्थी किसी भी भ्रामक खबर का शिकार न बनें।

परीक्षा के दूसरे दिन डीजीपी प्रशांत कुमार लखनऊ विश्वविद्यालय में बनाए गये परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में परीक्षा सफलतापूर्वक हो रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस की टीमें लगातार सतर्कता बरत रही है। भर्ती बोर्ड ने इस बार परीक्षा को सकुशल आयोजित करने के लिए अभूतपूर्व इंतजाम किए हैं। तकनीक की मदद से हर अभ्यर्थी पर पैनी नजर रखी जा रही है।

- 9,63,676 अभ्यर्थियों को दूसरे दिन की परीक्षा में होना था शामिल
- 8,24,573 एडमिट कार्ड दूसरे दिन की परीक्षा के अभ्यर्थियों ने किए थे डाउनलोड
- 6,57,443 अभ्यर्थी ही परीक्षा में हुए शामिल, कुल 78.22 फीसदी अभ्यर्थी रहे उपस्थित
- 72 अभ्यर्थियों के दस्तावेज मिले संदिग्ध, परीक्षा देने की अनुमति प्रदान की गयी
- 3,21,322 अभ्यर्थी पहली, 3,36,121 अभ्यर्थी दूसरी पाली की परीक्षा में हुए शामिल
- 20.27 फीसद अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद भी परीक्षा देने नहीं आए

Follow     RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.