यूपी में एमएसएमई रोजगार और स्वरोजगार की संभावना वाला सबसे बड़ा प्रदेश बनकर उभरा : योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यना‌थ ने कहा कि एमएसएमई सेक्टर प्रदेश में रोजगार व स्वरोजगार की संभावना वाला सबसे बड़ा क्षेत्र बनकर उभरा है। इसके तक बड़ी संख्या में लोगों को लोन दिया गया है।

Mar 13, 2024 - 10:42
 0  432
यूपी में एमएसएमई रोजगार और स्वरोजगार की संभावना वाला सबसे बड़ा प्रदेश बनकर उभरा : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ (आरएनआई) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वित्त वर्ष समापन से पहले लोन वितरण कार्यक्रम पिछले साल की तुलना में 2 गुना है और पिछले 7 साल से तुलना करें तो 10 गुना ज्यादा लोन बांटा गया है। ये उत्तर प्रदेश की आर्थिक उन्नति का सबसे सशक्त और सटीक संकेतक हैं। इसके लिए बैंकों को भी मैं बधाई देता हूं। विश्वकर्मा श्रम सम्मान और एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत टूल किट दिए गए हैं। प्रदेश का 11वां और उन्नाव का पहला प्लेज पार्क भी तैयार हो गया है। मुख्यमंत्री योगी एमएसएमई क्षेत्र के विस्तार हेतु 30,826 करोड़ के मेगा ऋण वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र प्रदेश के अंदर युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के संभावना वाला सबसे बड़ा क्षेत्र बनकर उभरा है। एक जिला एक उत्पाद की योजना उत्तर प्रदेश में 2018 में लागू की थी और विश्वकर्मा सम्मान योजना 2019 में लागू की थी।

उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने एमएसएमई सेक्टर में पहली बार प्राइवेट औद्योगिक पार्कों का विकास किया जिनका आकार 10 एकड़ से 50 एकड़ तक है। उत्तर प्रदेश के बारे में जो खराब धारणा थी उसे धीरे-धीरे खत्म किया है। अपनी सामर्थ्य से हमने सभी का जवाब दे दिया है। अब हमें किसी के सामने जवाब देने की जरूरत नहीं पड़ती। हमारा काम ही हमारा जवाब दे रहा है। यूपी अनलिमिटेड पोटेंशियल का राज्य था पर कुछ लोगों ने उसे बीमारू बना दिया था।

देश का पहला राज्य है जिसने अपनी एमएसएमई यूनिट को पांच लाख रुपये तक की सुरक्षा दी है। एमएसएमई सेक्टर में अभी तक 40 लाख इकाइयों का पंजीकरण इस योजना के तहत हो चुका है अब इसे जिला उद्योगों के जरिए और तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर आपके पास एमएसएमई का बेस है। प्रदेश में सुरक्षा का माहौल है और लैंड बैंक है तो दुनिया की कोई भी ताकत आप को आगे बढ़ने से रोक नहीं सकती। 40 लाख करोड़ का निवेश आना इसी बात का सबूत है।

सुरक्षा का माहौल बनाना हमारा दायित्व था।लैंड बैंक और पॉलिसी बनाना भी हमारा ही काम था। बैंकर्स ने जो उदारता दिखाई है उनका यूपी के विकास में अहम योगदान है। उत्तर प्रदेश देश में सबसे ज्यादा लोन बांटने वाला राज्य बन गया है और जिस रफ्तार से उत्तर प्रदेश बढ़ रहा है अगर उसी रफ्तार से अगले 5 साल तक बढ़ता रहा तो दुनिया की कोई भी ताकत प्रदेश को 10 खराब डॉलर की अर्थव्यवस्‍था बनने से हमको रोक नहीं सकती।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.