मुजफ्फरपुर में हजारों किसानों को डीजल अनुदान राशि का भुगतान, ऐसे लें लाभ

Sep 5, 2024 - 20:19
Sep 5, 2024 - 21:56
 0  2.7k
मुजफ्फरपुर में हजारों किसानों को डीजल अनुदान राशि का भुगतान, ऐसे लें लाभ

मुजफ्फरपुर (आरएनआई) अल्पवृष्टि के कारण किसानों को सिंचाई सुविधा के लिए मुजफ्फरपुर जिला में 11435 किसानों को 18654032.38 रूपया डीजल अनुदान राशि का भुगतान किया गया है.

जिला में कुल 24876 आवेदन प्राप्त हुए है. आवेदन प्राप्त करने में मुजफ्फरपुर जिला का राज्य स्तर पर  दूसरा स्थान प्राप्त है.

डीजल अनुदान प्राप्त करने के लिए किसान भाई को डीबीटी पोर्टल पर आनलाइन आवेदन करना हैं. जिसमें किसान को अपनी जमीन का रसीद/एलपीसी अपलोड करना होता है.

मुजफ्फरपुर जिला में अधिकाधिक किसानों को डीजल अनुदान से लाभान्वित करने हेतु जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने जिला कृषि पदाधिकारी को किसान सलाहकार/कृषि समन्वयक के माध्यम से गांव/पंचायत में किसानों को जागरूक एवं प्रेरित करने का निर्देश दिया है. इस कार्य का प्रखंड स्तर से सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी को  दिया गया है.

जिलाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी को सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य में तेजी लाने तथा  ससमय भुगतान का सख्त निर्देश दिया है.

ज्ञातव्य हो कि एक किसान को 8 एकड़ सिंचाई के लिए डीजल अनुदान देय है. एक एकड़ पटवन के लिए 10 लीटर डीजल लगता है. एक लीटर डीजल पर 75 रू सब्सिडी है अर्थात प्रति एकड़ ₹750 अनुदान है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow