मुजफ्फरपुर में विकास योजनाओं के कार्यों में आई तेजी, इन विभागो DM ने भेजा प्रस्ताव

Aug 23, 2024 - 21:10
Aug 23, 2024 - 22:05
 0  945
मुजफ्फरपुर में विकास योजनाओं के कार्यों में आई तेजी, इन विभागो DM ने भेजा प्रस्ताव
मुजफ्फयपुर (आरएनआई) जिला में विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने तथा आधारभूत संरचनाओं के निर्माण कार्य को गति प्रदान करने हेतु जमीन से संबंधित मामलों के निपटारे से लेकर आधारभूत संरचनाओं के लिए वांछित जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने में तेजी आई है. आधारभूत संरचनाओं के निर्माण कार्य को गति प्रदान करने, उसमें आनेवाले व्यवधान को दूर करने हेतु जिलाधिकारी स्तर पर प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की नियमित बैठक कर समस्या का समाधान एवं कार्य में तेजी लायी गई हैं. साथ ही जिले में भूमि विवाद का निपटारा करने, दाखिल-खारिज का निष्पादन करने तथा आधारभूत संरचना के निर्माण हेतु भूमि चिह्नित कर उपलब्ध कराने में उल्लेखनीय प्रगति हुई है.
जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन द्वारा पारू में आईटीआई के लिए 3.40 एकड़ जमीन, साहेबगंज में 520 बेड के आवासीय विद्यालय के लिए 4.95एकड़ जमीन, कुढ़नी में कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल के लिए 5 एकड़ जमीन, तथा  82 पंचायत सरकार भवन के निर्माण हेतु जमीन चिह्नित कर प्रस्ताव विभाग को भेजा जा चुका है, जिससे जिले के विकास कार्य में  तेजी आयेगी.
 जिला के पारु अंचल अंतर्गत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (LWE) ‌ के निर्माण के लिए 3.40 एकड़ जमीन श्रम संसाधन विभाग को ‌ उपलब्ध कराया गया है. जिला में तकनीकी शिक्षा के विकास तथा  आधारभूत संरचना के निर्माण को गति प्रदान करने हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा आईटीआई की स्थापना हेतु पारू में 3.40 एकड़ भूमि का चयन कर विहित प्रक्रिया के तहत प्रस्ताव श्रम संसाधन विभाग बिहार सरकार को भेज दिया गया है.
साहेबगंज अंचल अंतर्गत 520 आसन वाले अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या 10 + 2 आवासीय विद्यालय के निर्माण हेतु 4.95 एकड़ जमीन   ‌ जिला पदाधिकारी द्वारा अपनी अनुशंसा के साथ ‌प्रस्ताव प्रमंडलीय आयुक्त को भेजा जा चुका है ताकि  ‌ भूमि का निःशुल्क ‌हस्तांतरण पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग को भेजा किया जा सके.
100 बेड के कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल  के निर्माण हेतु कुढ़नी के चढ़ुआं में 5 एकड़ भूमि के हस्तांतरण का प्रस्ताव समाहर्ता की अनुशंसा के साथ प्रमंडलीय आयुक्त के माध्यम से श्रम संसाधन विभाग को भेजा जा चुका है. इस अस्पताल के द्वारा ईएसआई एक्ट 1948 के अंतर्गत ‌आच्छादित  बीमित व्यक्तियों एवं उनके आश्रितों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में सुविधा होगी.
जिला पदाधिकारी के द्वारा सभी अंचलाधिकारी/डीसीएलआर के साथ नियमित समीक्षात्मक बैठक कर एवं लगातार मॉनिटरिंग कर जिले में पंचायत सरकार भवन के लिए भूमि का चिन्हीकरण करने तथा निर्माण कार्य को गति प्रदान करने हेतु विभाग में प्रस्ताव भेजने के कार्य में तेजी लाई गई है.
विदित हो कि जिला में 54 पंचायत सरकार भवन पूर्ण तथा क्रियाशील है। 82 पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि का चयन कर प्रस्ताव पंचायती राज विभाग को भेजा जा चुका है। 85 पंचायत‌ ‌सरकार भवन का निर्माण कार्य भवन निर्माण विभाग के द्वारा किया जा रहा है तथा 30 पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन के द्वारा किया जा रहा है। 38 पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य ग्राम पंचायत से किया जा रहा है.
इस प्रकार मुजफ्फरपुर जिला में जिला पदाधिकारी के मार्गदर्शन में अंचलाधिकारी से लेकर भूमि सुधार उपसमाहर्ता तथा अपर समाहर्ता राजस्व के स्तर पर  विशेष ध्यान देकर अभियान के रूप में प्राथमिकता के तौर पर जमीन संबंधी मामलों के निष्पादन में तेजी लाई गई है ‌ ताकि ‌ आम लोगों के जमीन संबंधी मामलों का त्वरित निष्पादन हो ‌ तथा जिले में विकास कार्यों को गति प्रदान किया जा सके.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow