मुजफ्फरपुर में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया शुरू, पहले दिन 750 अभ्यर्थियों ने लगाई दौड़

अग्निविर प्रक्रिया हेतु सेना में बहाली शुरू है, इसी क्रम में बुधवार यानी सेना बहाली के पहले दिन मुजफ्फरपुर के चक्कर मैदान स्थित सेना भर्ती कार्यालय के द्वारा आयोजित सेना भर्ती रैली में मुजफ्फरपुर भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले समस्तीपुर जिले  के अभ्यर्थी अग्निवीर GD (जीडी) श्रेणी के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल हुए.

Jul 10, 2024 - 17:53
Jul 10, 2024 - 17:55
 0  3k

मुजफ्फरपुर (आरएनआई) अग्निविर प्रक्रिया हेतु सेना में बहाली शुरू है, इसी क्रम में बुधवार यानी सेना बहाली के पहले दिन मुजफ्फरपुर के चक्कर मैदान स्थित सेना भर्ती कार्यालय के द्वारा आयोजित सेना भर्ती रैली में मुजफ्फरपुर भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले समस्तीपुर जिले  के अभ्यर्थी अग्निवीर GD (जीडी) श्रेणी के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल हुए.

आपको बता दें की सुबह रैली स्थल पर अधिक गर्मी होने के कारण अभ्यर्थियों के लिए दौड़ लगभग सुबह चार बजे शुरू हुई जिसमे बिहार के समस्तीपुर जिले के  लगभग 750 युवाओं ने अपने पूरे जोश और जुनून के साथ भारतीय सेना में शामिल होने के लिये शरीरिक दक्षता परीक्षा में हिस्सा लिया.

सेना भर्ती कार्यालय मुजफ्फरपुर के द्वारा बताया गया की शाम 6 बजे से ही अभ्यर्थी भर्ती स्थल पर पहुँचने लगे थे जहां सेना भर्ती कार्यालय मुजफ्फरपुर के द्वारा जिला प्रशासन की मदद से अभ्यर्थियों के विश्राम की उचित व्यवस्था की गई है. लगभग एक बजे मार्शलिंग एरिया में आगमन के पश्चात अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड एवं अन्य जरूरी दस्तवजों को जांचा गया. अभ्यर्थियों को सेना के प्रतिनिधियों द्वारा भर्ती प्रक्रिया की पूर्ण रूपरेखा से अवगत करवाया गया. इस जानकारी के तहत बताया गया कि मार्शलिंग एरिया के बाद बैचिंग एरिया में अलग - अलग बैच बनाये जाते है, उसके बाद जहाँ अभ्यर्थी 1.6 किलोमीटर दौड़ में हिस्सा लेते है, दौड़ के दौरान अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के आधर पर  उनकी शरीरिक क्षमता का मूल्यांकन किया जाता है. दौड़ मे सफल होने वाले अभ्यर्थियों को बीम तथा जिग - जैग बैलेंस 9 फुट खड्डे को पार करना होता है. इस प्रक्रिया के पश्चात अभ्यर्थियों के शारिरिक मापदंडों का मूल्यांकन तथा दस्तावेजों की गहनता से जांच की जाती है. मेडिकल जांच में सफल उम्मीदवारों का अंतिम मेरिट के आधार पर सेना में चयन होता है.

पहले दिन भर्ती प्रक्रिया में क्षेत्रीय भर्ती मुख्यायल दानापुर के भर्ती उपमहानिदेशक ब्रिगेडियर मुकेश गुरुंग, सेना मैडल भर्ती रैली स्थल पर मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने सेना बहाली की सम्पूर्ण चयन प्रक्रिया एवं रैली स्थल पर अभ्यर्थियों की सुविधा हेतु तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया. उन्होंने रैली स्थल पर तैनात सैन्य अधिकारियों एवं जवानों को सेना बहाली को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु जरूरी दिशा निर्देश भी दिए.

इस बहाली प्रक्रिया में मुजफ्फरपुर जिला प्रशाशन द्वारा उमीदवारों के लिए गर्मी से बचने के लिए ठंडे पानी के टैंकर, मेडिकल एवं अन्य तमाम सुविधायें प्रधान की गई। साथ ही साथ उम्मीदवारों के लिए कूल रूम की भी व्यवस्था की गई थी.

अभ्यर्थियों ने रिकरूटिंग ज़ोन दानापुर के मार्गदर्शन में भर्ती कार्यालय ,मुजफ्फरपुर के द्वारा आयोजित सेना बहाली की तमाम चयन प्रक्रिया को पूर्णतय: पारदर्शी बताते हुए रैली स्थल पर जिला प्रशासन के सहयोग से किये गए उचित प्रबंधों की खूब सराहना की।  उन्होंने बताया कि सेना द्वारा रैली स्थल पर उनकी हर सुख- सुविधा का ध्यान रखा जा रहा है और भर्ती प्रक्रिया में जुटे सम्पूर्ण अधिकारियों एवं सैन्यकर्मियों का व्यवहार अति साराहनीय रहा है.

भर्ती कार्यालय द्वारा बताया गया की कल यानी गुरुवार 11 जुलाई को अग्निवीर जीडी श्रेणी के लिए बिहार  के पूर्वी चंपारण (मोतिहारी) जिले के अभ्यर्थी सेना बहाली में शामिल होंगें.

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow