मुख्‍यमंत्री द्वारा कलेक्‍टर्स-कमिश्‍नर्स के साथ की वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग, गुना में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के दौरान विधायक श्री पन्‍नालाल शाक्‍य रहे उपस्थित 

राजस्‍व प्रकरणों के नामांतरण, बंटवारा के संबंध में चलाया जाये विशेष अभियान, स्‍कूल चले हम अभियान, कॉलेज चले अभियान के‍ लिये छात्रों को करें प्रेरित, जन सहभागिता के माध्‍यम से विकास का रास्‍ता ढूंढे़ं - मुख्‍यमंत्री। 

Jun 11, 2024 - 20:24
Jun 11, 2024 - 20:24
 0  3k
मुख्‍यमंत्री द्वारा कलेक्‍टर्स-कमिश्‍नर्स के साथ की वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग, गुना में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के दौरान विधायक श्री पन्‍नालाल शाक्‍य रहे उपस्थित 
गुना (आरएनआई) आज प्रदेश के मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा कलेक्‍टर्स-कमिश्‍नर्स को जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से प्रदेश में चलाये जा रहे विभिन्‍न अभियान/ कार्यक्रमों के बारे में समीक्षा की गई और आवश्‍यक निर्देश दिये गये। इस दौरान गुना जिले में एनआईसी कक्ष गुना में विधायक गुना पन्‍नालाल शाक्‍य सहित कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक संजीव सिन्‍हा, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रथम कौशिक, अपर कलेक्‍टर अखिलेश जैन, संयुक्‍त कलेक्‍टर डॉ. संजीव खैमरिया सहित अन्‍य अधिकारीगण उपस्थित रहे। 
मुख्‍यमंत्री द्वारा 05 जून से 16 जून तक जारी जल गंगा संवर्धन अभियान, शाला प्रवेशउत्‍सव, वृक्षारोपण, अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस, आपदा प्रबंधन सहित कई कार्यक्रमों के बारे में आवश्‍यक निर्देश दिये गये। 

इस दौरान जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत सभी को अवगत कराया गया कि ग्रामीण विकास विभाग एवं नगरीय प्रशासन के माध्‍यम से जल संरक्षण एवं संवर्धन तथा जल स्‍त्रोतों के पुर्नजीवन, जीणोद्धार व साफ-सफाई का कार्य किया जा रहा है, इनमें जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाये और विभिन्‍न स्‍थानों विशेष रूप से नदियों के किनारे वाले स्‍थानों को चिन्हित कर अधिक से अधिक वृक्षारोपण कराया जावे। 
मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आगामी 16 जून को गंगा दशहरा अभियान का आयोजन होना है, इसमें प्रशासन के सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों के सहयोग से पूरे प्रदेश के पुरातत्‍व, ऐतिहासिक तथा धार्मिक स्‍थलों की साफ-सफाई का कार्य करेंगे। इसी प्रकार 21 जून को आयोजित होने वाले अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस पर शै‍क्षणिक संस्‍थानों के साथ-साथ अन्‍य संस्‍थाओं की भी भागीदारी की जावे। 
राजस्‍व प्रकरणों के नामांतरण, बंटवारा के संबंध में चलाया जाये विशेष अभियान
बैठक के दौरान मुख्‍यमंत्री द्वारा सभी कलेक्‍टर्स को निर्देशित किया गया कि कानून व्‍यवस्‍था का पालन सुनिश्चित किया जावे। कालाबाजारी, मिलावट के खिलाफ अभियान, सतत् जारी रखा जावे। आगामी बरसात के मौसम को दृष्टिगत रखते हुये बाढ़, आपदा प्रबंधन से संबंधित पूर्व तैयारिया सुनिश्चित की जावे। संपत्ति की रजिस्‍ट्री के साथ ही नामांतरण का कार्य किया जावे। नामांतरण, बंटवारा के संबंध में विशेष अभियान चलाया जावे। 
स्‍कूल चले हम अभियान, कॉलेज चले अभियान के‍ लिये छात्रों को करें प्रेरित
दिनांक 18, 19 एवं 20 जून को ‘स्‍कूल चले अभियान’ कार्यक्रम प्रस्‍तावित है। इस कार्यक्रम के लिए शाला स्‍तर पर जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जावे। कार्यकम के सीधे प्रसारण की व्‍यवस्‍था की जावे और छात्रों को भोजन व्‍यवस्‍था करायी जावे। इस दौरान अभिभावकों को आमंत्रित किया जावे और विद्यालयों की आगामी कार्य योजना से अवगत कराया जावे। इसी प्रकार ‘’भविष्‍य से भेंट’’ कार्यक्रम के अंतर्गत बच्‍चों को प्रेरित किया जावे और उन्‍हें जन सहयोग से भेंट दिलाई जावे। जिले के अधिकारी विद्यालय में उपस्थित होकर पढ़ाने के लिए एक पीरियड अवश्‍य लें। इसी तहर कॉलेज चलों अभियान के अंतर्गत अलग-अलग चरणों में प्रवेश की कार्यवाही जारी है। पहले और दूसरे चरण के पश्‍चात 29 जून तक तीसरे राउंड में प्रवेश का कार्य किया जायेगा। इस दौरान छात्रों को कॉलेज में प्रवेश के लिए प्रेरित करने का कार्य किया जावे। आगामी खरीफ सीजन को देखते हुए बीज, उर्वरक एवं यूरिया के वितरण से संबंधित सभी व्‍यवस्‍थाएं सुनिश्चित की जावे। वर्तमान में डीएपी की कम उपलब्‍धता को देखते हुए उसके विकल्‍प के रूप में डीएपी के स्‍थान पर एनपीके के प्रयोग के लिए कृषकों को प्रेरित किया जावे। 
  
जन सहभागिता के माध्‍यम से विकास का रास्‍ता ढूंढे़ं - मुख्‍यमंत्री
प्रदेश के विकास के लिये सभी विधायक एवं जनप्रतिनिधिगण आगामी 5 वर्षो का रोड मैप प्रशासन के सहयोग से तैयार करावें। विभिन्‍न क्षेत्रों के प्रबुद्धजनों एवं आमजनों से सुझाव आमांत्रित किये जावे। रोजगार, स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा, कृषि आदि से संबंधित क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर कार्य करें। व्‍यापार एवं व्‍यवसाय को बढा़वा दिया जाये तथा स्‍वयं का व्‍यवसाय प्रारंभ करने के लिये लोगों को प्रेरित किया जाये और ऐसे प्रतिभावान व्‍यक्ति जो बाहर जाकर व्‍यवसाय कर रहे हैं, उन्‍हें प्रदेश में निवेश हेतु प्रेरित करें। जिले के धरोहरों की सूची तैयार की जावें तथा जन भागीदारी के माध्‍यम से विकास का रास्‍ता ढूंढने का प्रयास जारी रखें। वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के दौरान कई जिले के कलेक्‍टर्स एवं जनप्रतिनिधियों से सीधा संवाद भी किया गया।
Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow