मुख्‍य सचिव द्वारा वीडियो कान्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से जल गंगा सर्वधन अभियान की तैयारी के बारे में की गयी समीक्षा

कलेक्‍टर द्वारा जल गंगा सर्वधन अभियान से संबंधित गतिविधियों की प्‍लानिंग करने के दिये निर्देश

Jun 7, 2024 - 19:32
Jun 7, 2024 - 19:33
 0  513
मुख्‍य सचिव द्वारा वीडियो कान्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से जल गंगा सर्वधन अभियान की तैयारी के बारे में की गयी समीक्षा

गुना (आरएनआई) जल गंगा सर्वधन अभियान के तहत विशेष अभियान 05 जून से 16 जून तक गतिविधियों‍ का आयोजन किया जाना हैं, इस संबंध में मुख्‍य सचिव द्वारा सभी कलेक्‍टर को गतिविधियों के संचालन हेतु प्‍लानिंग करने के निर्देश दिये गये आज व्‍हीसी के माध्‍यम से मुख्‍य सचिव बताया गया कि वृक्षारोपण, हीट वेव से बचाव, नगरीय क्षेत्रों में नाली/नालों की साफ- सफाई एवं जर्जर भवनों को वर्षाकाल के पूर्व गिराया जाना, सड़क/ पुल-पुलिया के निर्माण एवं मरम्मत का कार्य, वर्षाकाल को दृष्टिगत रखते हुए राहत एवं बचाव कार्य, खाद/ बीज एवं कृषि बोवनी की तैयारी, बारिश के बाद होने वाले संक्रामक रोगों से बचाव, बांधों के लीकेज का वर्षाकाल के पूर्व पता लगाकर मरम्मत का कार्य व निर्माणाधीन बांधों का पर्यवेक्षण, वर्षाकाल में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति, स्कूल चले हम अभियान एवं कालेज चले अभियान को प्राथमिकता से लिया जावे। योग दिवस, अपूर्ण/ लंबित विधानसभा प्रश्नों का उत्तर समय-सीमा में भेजा जाना, शासकीय/ अशासकीय भवनों, अस्पतालों एवं मॉल में फायर ऑडिट करवाना एवं मॉकड्रिल कराई जावे। इसी प्रकार रेलवे/ बांधों/ सड़कों/ उद्योगों आदि के निर्माण जैसी बड़ी परियोजनाओं के लिए आवश्यकतानुसार वन भूमियों के हस्तांतरण कराया जावे।

कलेक्‍टर द्वारा समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया कि वृक्षारोपण के लिये 28 तरह के शासकीय भवन/ संस्‍थानों तथा नगरीय क्षेत्र के वार्ड में स्‍थल तथा वृक्षारोपण कराया जावे। निर्धारित प्रारूप पर जानकारी भेजी जावे। इसी प्रकार जिले में उक्‍त गतिविधियों का आयोजन के दौरान आम जन एवं जनप्रतिनिधियों को जोडा़ जावे। प्रतिदिन आयोजित होने वाली गतिविधि के डाक्‍यूमेंट तैयार किया जावे और जल गंगा सर्वधन अभियान के फ्लैक्‍स/बैनर के माध्‍यम से प्रचार-प्रसार कराया जावे और उसके अच्‍छे फोटोग्राफ्स एवं वीडियो तैयार कर अपलोड कराएं। वन विभाग के माध्‍यम से वृक्षारोपण के लिये पौधे प्राप्‍त किये जावें और जिले में नगर/ स्‍मृति वन विकसित किया जावें। दिनांक 16 जून को गंगा दशहरा पर्व पर नदी/ सरोवर के घाटों पर वृक्षारोपण कराया जावे। जिसमें जनप्रतिधियों की भागीदारी सुनिश्चित की जावे। नवाचार के रूप में ऑटो/ट्रेवल एजेंसी की बस व ढाबे वालों को मेडिकल किट उपलब्‍ध कराई जावें। इसी प्रकार अधिकांश स्‍कूल, आंगनबाडी, पंचायत भवन एवं अस्‍पताल परिसर में बाउड्रीवॉल हैं और पानी की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था है वहां पर प्राथमिकता से वृक्षारोपण कराया जावे।  

जिला शिक्षा अधिकारी एवं डीपीसी को निर्देशित किया गया कि उच्‍च शिक्षा विभाग से समन्‍वय कर स्‍कूल चले हम अभियान एवं कॉलेज चले अभियान को प्रभावी ढंग से चलाया जावे। इस वर्ष कितने बच्‍चे कक्षा 12वीं में उत्‍तीर्ण हुए हैं, इसकी जानकारी विषयवार तैयार कर डाटाबेस बनाया जावे और उनके प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण करायी जाये।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow