महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर राघौगढ़ में श्रद्धांजलि सभा, सत्य-अहिंसा और शांति के विचारों पर हुई चर्चा

Oct 2, 2024 - 15:09
Oct 2, 2024 - 15:10
 0  810
महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर राघौगढ़ में श्रद्धांजलि सभा, सत्य-अहिंसा और शांति के विचारों पर हुई चर्चा

गुना_राधौगढ़ (आरएनआई) आज भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 155वी एवं पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की 120वीं जन्मजयंती के अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कार्यालय, राघौगढ़ में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया एवं महात्मा गांधी अमर रहें, शास्त्री जी अमर रहें के नारों के साथ उनके योगदान एवं विचारों की चर्चा की गई।

इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राहुल वत्स ने कहा कि अगर गांधी जी जीवित होते तो आज 155 साल के होते, इतने साल आदमी कहाँ जीता है, लेकिन गांधी जी रहे हैं, महात्मा गांधी की विचारधारा आज भी विश्व को सत्य, अहिंसा, शांति का मार्ग दिखा रही है।

महात्मा गांधी जी सत्य और अहिंसा के सच्चे उपासक थे, गांधी जी कहते थे कि हिंसा से मनुष्य और मानवता का पतन होता है। गांधी जी गैर-बराबरी, किसी भी स्तर पर भेद-भाव, किसी भी तर्क से शोषण-दमन को स्वीकारने को तैयार नहीं हैं, इस हद तक कि वे इनमें से किसी की मुखालफत करते हुए स्वयं की जान देने को तैयार रहते हैं। दक्षिण अफ्रीका में नस्लीय भेद, हिंसा के खिलाफ लड़ाई से लेकर देश की आजादी में अग्रणी भूमिका निभाई, पूज्य बापू भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष रहे, राम राज्य एवं ग्राम स्वराज, पंचायती राज व्यवस्था को लेकर महात्मा गांधी के विचार आज भी प्रासंगिक है, नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग से लेकर अनेक वैश्विक नेता महात्मा गांधी के विचारों से प्रभावित हुए। पूर्व प्रधानमंत्री स्व.शास्त्री जी महात्मा गांधी जी के अनुयाई थे, महात्मा गांधी जी के साथ देश की आज़ादी के विभिन्न आंदोलन का हिस्सा रहते हुए भारत के प्रधानमंत्री तक शास्त्री जी का संघर्ष अनुकरणीय है। 1965 भारत पाक युद्ध से लेकर देश में श्वेत दुग्ध क्रांति, हरित क्रांति तक देश की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान स्व. शास्त्री जी का रहा है।

पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष नरेंद्र लाहोटी,राधेश्याम शर्मा ने महात्मा गांधी जी, स्व. शास्त्री जी के अतुलनीय योगदान पर अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर नगरपालिका उपाध्यक्ष रामस्वरूप मीना, गुलाब चंद पटेल, पार्षददवय अशोक मीना, चंद्रशेखर बुनकर,महाराज सिंह लोधा,श्रीलाल कुशवाह,एजाज खान सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन सम्मिलित हुए।


Follow     RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow