भोपाल में युवक को पट्‌टा बांधकर घसीटा, भौंकने को कहा

धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाया; आरोपियों पर NSA, घर पर चला हथौड़ा

Jun 19, 2023 - 20:24
Jun 19, 2023 - 20:24
 0  1.7k

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने के लिए एक युवक को यातनाएं दी गईं। उसके गले में पट्‌टा बांधकर घसीटा गया। उसे सड़क पर घुटनों के बल बैठाकर भौंकने को कहा गया। घटना का VIDEO वायरल हो रहा है। इसमें विजय नाम का पीड़ित कह रहा है- मैं मियां भाई बनने के लिए तैयार हूं।

VIDEO सामने आने के बाद सोमवार को पुलिस ने 6 आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया। इनमें से तीन आरोपी फैजान खान, समीर खान और साहिल उर्फ सलाउद्दीन को गिरफ्तार कर लिया गया है। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि आरोपियों पर NSA लगाया गया है।

पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों का जुलूस भी निकाला। साथ ही प्रशासन ने आरोपियों के घर का अतिक्रमण तोड़ने की कार्रवाई भी शुरू कर दी है।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, 'हमने 24 घंटे में कार्रवाई करने की बात कही थी। 6 घंटे के अंदर आरोपी गिरफ्तार कर लिए गए। थाना प्रभारी को लाइन अटैच कर दिया गया। ऐसी घृणित मानसिकता वाले लोग... ऐसी घृणित सोच को हम कुचलने का काम करेंगे। भोपाल में वो कार्रवाई हो, जो पूरे मध्य प्रदेश के लिए नजीर बने।'

VIDEO में पीड़ित घुटनों के बल बैठा हुआ है। गले में पट्‌टा (बेल्ट) बंधा है। एक आरोपी बेल्ट खींचकर उसका गला कसते हुए कहता है, 'कुत्ता बन, बोल भाई सॉरी...।'

युवक कहता है- 'साहिल भाई मेरे बाप हैं, मेरे भाई के बड़े भाई हैं।'

आरोपी कहता है- 'बोल, फैजान भाई मेरे भी पापा हैं।'

युवक कहता है- 'फैजान भाई मेरे भाई हैं। मेरी मां, उनकी भी मां है। उनकी मां, मेरी मां हैं।'

इतने में एक अन्य आरोपी कहता है- 'ये कैसी हरकतें कर रहा तू..., मैंने तेरा क्या किया था।'

युवक जवाब में कहता है- 'साहिल भाई, अपनी मां की कसम मैंने आपसे सॉरी बोल तो दिया है स्टोरी पर, देखो न...।'

बेल्ट पकड़े आरोपी कहता है- 'कुत्ते की तरह भौंक।'

पीड़ित उनसे कहता है- 'मैंने कुछ नहीं किया, आपके दोस्तों ने कराया है सब।'

पीड़ित किसी शाहरुख का नाम लेते हुए कहता है- 'उसके कहने पर ऐसा करा। वही डराता है, अपनी मां की कसम। मियां भाई बनने के लिए तैयार हूं।'

युवक की शिकायत पर पहले तो पुलिस ने एक्शन नहीं लिया, लेकिन घटना का VIDEO वायरल हुआ तो बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए भोपाल के टीला जमालपुरा थाने के बाहर प्रदर्शन किया।

पीड़ित पंचवटी कॉलोनी, लालघाटी का रहने वाला है। पुलिस को शिकायत करते हुए उसने बताया- घटना 9 जून की रात की है। मैं और मेरा दोस्त शाहरुख शादी में लैंडमार्क गार्डन गए थे। वहां से रात 12.30 बजे लौटे। शाहरुख टीला जमालपुरा का रहने वाला है। हम एक्टिवा पर थे। मैंने शाहरुख को फूटा मकबरा के नजदीक उतारा और अपने घर के लिए बढ़ गया।

राम मंदिर वाले रोड पर मुझे फैजान लाला, साहिल बच्चा और समीर मिले। इन्हें मैं पहले से जानता हूं। समीर ने मुझे रोककर तमाचे मारे। फैजान जेब की तलाशी लेने लगा। समीर दूर खड़ा होकर दोनों को उकसा रहा था।

इतने में बिलाल, मुफीद और एक अन्य वहां आ गए। मुझे चाकू दिखाकर बाइक पर बैठा लिया। बाइक फैजान चला रहा था, समीर मुझे पकड़कर पीछे बैठा था। मेरी एक्टिवा की चाबी और दोनों मोबाइल छीन लिए। एक्टिवा यहीं छोड़ दी।

सभी मुझे गौतम नगर, पीजीबीटी कॉलेज के मैदान में ले गए। कोने में सुनसान इलाके में ले जाकर फैजान और साहिल ने गले में बेल्ट बांध दिया।

समीर, बिलाल, मुफीद और साहिल ने मारपीट की। जेब में पड़े 700-800 रुपए निकाल लिए। वे मारते-पीटते हुए कह रहे थे- तू मियां बन जा। बडे़ का मांस खाने लग। तू डरपोक है, तेरे में जिगरा नहीं है।

पीड़ित विजय की फैजान, समीर और साहिल समेत अन्य आरोपियों से दोस्ती थी। सभी साथ में खाना-पीना भी करते थे। बताया जा रहा है कि फैजान ने विजय पर धर्म को लेकर एक टिप्पणी कर दी थी। विजय ने इस बात का विरोध किया था। जिसे लेकर आरोपियों से उसका विवाद हुआ। 9 जून की रात आरोपी उसे पकड़कर ले गए और उसके गले में पट्टा डालकर मारपीट की। साथ ही धर्म परिवर्तन के लिए दबाव भी बनाया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना का संज्ञान लिया है। उन्होंने आरोपियों के खिलाफ NSA की कार्रवाई करने और तीन आरोपियों के घर पर बुलडोजर चलाने के आदेश दिए हैं। वहीं, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्र से 24 घंटे में रिपोर्ट मांगी है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow