'भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार', चीनी राजनयिक ने भारत के तटरक्षक बल की जमकर तारीफ की

कोंग ने भारतीय तटरक्षक (पश्चिम) के कमांडर महानिरीक्षक भीष्म शर्मा से मुलाकात की और कहा कि चीन दोनों देशों के लोगों के बीच की खाई को पाटने और दोस्ती को मजबूत करने के लिए भारत के दोस्तों के साथ काम करने को तैयार है। उन्होंने कहा, 'हमारे लोग ऐसे साथ-साथ चलेंगे जैसे भाई और बहन'। 

Aug 2, 2024 - 11:36
 0  837
'भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार', चीनी राजनयिक ने भारत के तटरक्षक बल की जमकर तारीफ की

मुंबई (आरएनआई) चीनी महावाणिज्यदूत कोंग शियानहुआ ने मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि उनका देश भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है, ताकि दोनों पड़ोसी देशों के लोगों के बीच की खाई को पाटा जा सके। चीनी महावाणिज्यदूत ने चीन-जापान युद्ध के दौरान भारत की मदद की भी सराहना की। चीनी महावाणिज्यदूत गुरुवार को मुंबई में भारतीय तटरक्षक बल की पश्चिमी कमांड के मुख्यालय पहुंचे और बीते दो वर्षों में कई चीनी नाविकों को बचाने के लिए तटरक्षक बल के प्रति सम्मान जाहिर किया। 

कोंग ने भारतीय तटरक्षक (पश्चिम) के कमांडर महानिरीक्षक भीष्म शर्मा से मुलाकात की और कहा कि चीन दोनों देशों के लोगों के बीच की खाई को पाटने और दोस्ती को मजबूत करने के लिए भारत के दोस्तों के साथ काम करने को तैयार है। उन्होंने कहा, 'हमारे लोग ऐसे साथ-साथ चलेंगे जैसे भाई और बहन'। बता दें कि भारतीय तटरक्षक और भारतीय नौसेना ने एक संयुक्त ऑपरेशन चलाकर 24 जुलाई को गंभीर रूप से घायल एक चीनी नाविक को बचाया था। चीनी नाविक की बहुत ज्यादा रक्तस्त्राव की वजह से हालत गंभीर थी। 

कोंग ने कहा कि 'भारतीय तटरक्षक ने चिकित्सा आपातकाल पर तुरंत प्रतिक्रिया दी। बचाव दल ने तेज हवा और ऊंची लहरों को पार करते हुए उसे अस्पताल पहुंचाया। भारतीय तटरक्षक बल के त्वरित बचाव और बेहतर उपचार की वजह से चीनी नाविक बहुत ठीक हो गया और अब चीन वापस जा चुका है।' कोंग ने आईजी शर्मा से कहा, 'आज मैं मुंबई में चीनी महावाणिज्य दूतावास की ओर से आपका और सभी अधिकारियों का हार्दिक आभार व्यक्त करने आया हूं।'

कोंग ने याद करते हुए कहा कि, साल 1938 में, जापानी आक्रमण के समय एक भारतीय चिकित्सा मिशन चीनी लोगों की मदद करने के लिए चीन गया था। डॉ. कोटनीस, जो महाराष्ट्र के सोलापुर के रहने वाले थे, ने चीनी लोगों के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। राजनयिक ने ये भी कहा कि कई चीनी लोगों ने भी भारत की स्वतंत्रता के लिए अपना दृढ़ समर्थन दिया। उन्होंने कहा कि 'भारतीय तटरक्षक बल द्वारा चीनी नागरिकों के लिए चलाए गए बचाव अभियान बहुत महत्वपूर्ण हैं और इससे दोनों पड़ोसियों के बीच मित्रता मजबूत होती है।' भारतीय तटरक्षक बल ने पिछले दो वर्षों में तीन चीनी नाविकों को बचाया है। शर्मा ने कहा कि पिछले एक दशक में भारतीय तटरक्षक बल ने 27 चीनी नागरिकों को बचाया है।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.