बाढ़ प्रभावित इलाकों में जिला प्रशासन की सुविधाएं, डीएम ने की अपील..

Oct 6, 2024 - 19:58
Oct 6, 2024 - 20:05
 0  1.3k
बाढ़ प्रभावित इलाकों में जिला प्रशासन की सुविधाएं, डीएम ने की अपील..
बाढ़ प्रभावित इलाकों में जिला प्रशासन की सुविधाएं, डीएम ने की अपील..
बाढ़ प्रभावित इलाकों में जिला प्रशासन की सुविधाएं, डीएम ने की अपील..

मुजफ्फरपुर (आरएनआई) जिले के अलग अलग प्रखंडो में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में अभी 56 नाव परिचालित है. जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने ‌नाव का सुरक्षित परिचालन करने तथा एहतियाती उपायों के बारे में लोगों को जागरूक करते रहने का सख्त निर्देश दिया है. साथ ही प्रभावित परिवारों से भी एहतियाती उपायों का पालन करने तथा सतर्क एवं सुरक्षित रहने की अपील की है ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। इसके लिए नाव पर क्षमता से अधिक लदान  नहीं करने , सूर्यास्त के बाद नाव नहीं चलाने, अनिबंधित नावों का परिचालन नहीं करने, तथा नाव पर  नि: शुल्क सेवा अंकित करने का निर्देश दिया है.

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में 45 सामुदायिक किचेन संचालित हैं ‌जिसमें लोग दोनों टाइम भरपेट भोजन नि:शुल्क कर रहे है। आज 43844 लोगों ने भोजन ग्रहण किया.

जिलाधिकारी ने ‌प्रभावित परिवारों के बच्चों के ‌स्वास्थ्य, पोषण तथा उनकी पढ़ाई लिखाई की सुचारू एवं सुदृढ़ व्यवस्था की है. इसके लिए शिविर में बच्चों को फल ,दूध तथा भोजन नियमित रूप से दिए जा रहे है.

जिलाधिकारी ने डीपीओ आईसीडीएस तथा सीडीपीओ को पूरी व्यवस्था के सुचारू संचालन बनाए रखने का दायित्व दिया है. इधर पालीथीन शीट्स अब तक 25177वितरित किया जा चुका है.

 जिलाधिकारी ने कहा है कि ‌‌प्रभावित क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति जो जरूरतमंद है उन्हें तुरंत पालीथीन शीट्स दें. विशेषकर जो व्यक्ति विस्थापित होकर ऊंचे सुरक्षित स्थल पर रह रहे हैं, वैसे स्थलो का भ्रमण कर ज़रूरतमंद व्यक्तियों को पालीथीन शीट्स अवश्य दें. कोई भी व्यक्ति छूटे नहीं.

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में जल जनित बीमारी तथा महामारी से लोगों के बचाव के निमित्त जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को ब्लीचिंग पाउडर/चूना का सघन छिड़काव पानी घटने वाले क्षेत्रों में करने का निर्देश दिया  है.

फलस्वरूप सिविल सर्जन द्वारा वैसे क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर / चूना का सघन छिड़काव किया जा रहा है जहां बाढ़ का पानी कम गया है अथवा चला गया है. मेडिकल टीम को भी ऐसे क्षेत्र में भ्रमण करने तथा नजर रखने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए सभी लोगों को सतर्क रहने ,जागरुक रहने एवं सुरक्षित रहने की जरूरत है.

एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीम पूरी मुस्तैदी के साथ ‌राहत बचाव कार्य में सक्रिय एवं तत्पर है। सामान्य गतिविधि के अतिरिक्त पूरी टीम गर्भवती महिलाओं, वृद्ध जनों, तथा बीमार एवं लाचार व्यक्तियों की सेवा में तत्पर है.

जिलाधिकारी ने जिला वासियों से आपदा की इस घड़ी में व्यवस्था बनाए रखने तथा ‌आवश्यक सहयोग प्रदान करने की अपील की है. जिला प्रशासन के द्वारा ‌ बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के परिवारों को हर संभव मदद की जा रही है। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को ‌आपदा प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए सक्रिय एवं तत्पर  रहने का निर्देश दिया है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow