बागमती नदी के जलस्तर में तेजी से हो रही वृद्धि - गायघाट में पदाधिकारियों ने तटबंध का किया निरीक्षण

Jul 12, 2024 - 22:38
Jul 12, 2024 - 22:57
 0  5.8k

मुजफ्फरपुर (आरएनआई) इन दिनो नेपाल ने लगातार बारिश हो रही है, जिस वजह से बिहार के नदियों के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है, वही अगर बात करें मुजफ्फरपुर की तो जहा मुजफ्फरपुर के बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में इजाफा हो रहा है वही अब बागमती नदी के जलस्तर में भी तेजी से वृद्धि देखने को मिल रही है. बागमती नदी के जलस्तर बढ़ने से मुजफ्फरपुर के कई प्रखंडों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगाता है. जलस्तर को बढ़ता देख लोग उच्चे स्थानों पर भी जाने को मजबूर हो जाते है. हालाकि अभी बाढ़ जैसी स्थिति तो नही है लेकिन जलस्तर के बढ़ने से कही न कही लोगो में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. हालाकि जिला प्रशासन संभावित बाढ़ के खतरे को देखते हुए अलर्ट पर है, और लगातार बांध, तटबंधों का निरीक्षण कर रही है, ताकि समय रहते बांधो/तत्बंधो को मरमती कर सुरक्षा किया जाए. साथ ही बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिया जा रहा है.

आपको बता दें की गायघाट प्रखंड के पूर्वी क्षेत्र के कई गांव हर साल बाढ़ से प्रभावित हो जाते है. वही जैसे जैसे बागमती नदी के जलस्तर में वृद्धि हो रही है वैसे वैसे लोगो की परेशानी बढ़ती जा रही है, वही बागमती नदी के जलस्तर में हो रहे वृद्धि से गायघाट प्रखंड के केवटसा पंचायत के मिश्रौली, रामपट्टी में तटबंध का एसडीओ पूर्वी अमित कुमार ने निरीक्षण किया, इस दौरान संबंधित विभाग के पदाधिकारी सहित स्थानीय प्रशासन के साथ साथ पंचायत के जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे है. जिनसे बढ़ते जलस्तर को लेकर जानकारी ली गई साथी ही संबंधित पदाधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए गए, साथ ही क्षतिग्रस्त तटबंधों को अविलंब मरमती का भी निर्देश दिया गया.

उल्लेखनीय है कि बाढ़ से पूर्व तैयारियों को लेकर मुजफ्फरपुर प्रशासन तरह अलर्ट है. जिला प्रशासन के द्वारा लगातार विभिन्न बांधों/तत्बंधो आदि का निरीक्षण कर हालात पर नजर बनाए हुए हैं, ताकि समय रहते प्रशासन सतर्क रहें और आवश्यक तैयारी पूरी की जा सके.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow