बंगलूरू में गहराया जल संकट तो जल बोर्ड ने लिया ये बड़ा फैसला

बंगलूरू जो कभी गार्डन सिटी के नाम से जाना जाता था, आज बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहा है। गर्मी के आने से पहले ही शहर में जल संकट गहरा गया है। यह न केवल बंगलूरू बल्कि पूरे देश के लिए एक चिंता का विषय है।

Mar 8, 2024 - 11:39
 0  621
बंगलूरू में गहराया जल संकट तो जल बोर्ड ने लिया ये बड़ा फैसला

नई दिल्ली (आरएनआई) बंगलूरू जो कभी गार्डन सिटी के नाम से जाना जाता था, आज बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहा है। गर्मी के आने से पहले ही शहर में जल संकट गहरा गया है। यह न केवल बंगलूरू बल्कि पूरे देश के लिए एक चिंता का विषय है। यहां हालात इतने खराब हो गए हैं कि कर्नाटक जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने कई कामों में पीने के पानी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

कर्नाटक जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने कार धोने, बागवानी, निर्माण, पानी के फव्वारे और सड़क निर्माण और रखरखाव के लिए पीने के पानी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही चेतावनी दी है कि अगर आदेश का उल्लंघन किया गया तो पांच हजार का जुर्माना लगाया जाएगा। 

असम के डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल में एक सुरक्षा चूक का पिछले महीने एक बड़ा मामला सामने आया था। उसी मामले में अब यहां के जेल अधीक्षक को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

इस जेल में एनएसए के तहत गिरफ्तार किए गए खालिस्तानी आतंकी और 'वारिस पंजाब दे' प्रमुख अमृतपाल सिंह और उनके नौ सहयोगी पिछले साल 19 मार्च से बंद हैं। डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल से पिछले महीने एक जासूसी कैमरा, एक स्मार्टफोन, एक कीपैड फोन, पेन ड्राइव, ब्लूटूथ हेडफोन और स्पीकर, एक स्मार्टवॉच और कई अन्य उपकरण बरामद हुए थे।

डिब्रूगढ़ के एसपी वीवीआर रेड्डी ने बताया कि केंद्रीय डिब्रूगढ़ जेल के अधीक्षक निपेन दास को गिरफ्तार किया गया है। 

अधिकारी ने बताया कि जेल अधिकारी को लापरवाही बरतने के आरोप में सुबह गिरफ्तार कर लिया गया और फिलहाल वह डिब्रूगढ़ सदर पुलिस थाने में हैं। उन्होंने कहा कि पिछले महीने जेल में बंद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को जब्त करने के संबंध में गिरफ्तारी की गई है।

असम के पुलिस महानिदेशक जीपी सिंह ने सोशल मीडिया पर खुलासा किया था कि अनधिकृत गतिविधियों का संकेत देने वाली खुफिया जानकारी के आधार पर जेल कर्मचारियों ने परिसर की तलाशी ली। तलाशी के दौरान विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिले। उन्होंने कहा था कि इनके स्रोत का पता लगाया जा रहा है। एनएसए ब्लॉक में अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरा लगाए गए थे।

उन्होंने आगे कहा था कि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए अतिरिक्त कानूनी कार्रवाई और निवारक उपाय लागू किए जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि डीजीपी ने यह नहीं बताया था कि जेल में बंद डब्ल्यूडीपी सदस्यों के पास से कौन से इलेक्ट्रॉनिक सामान बरामद किए गए। पंजाब से कट्टरपंथी संगठन के सदस्यों के आने के बाद से डिब्रूगढ़ जेल में एक बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था स्थापित की गई थी। डिब्रूगढ़ जेल, पूर्वोत्तर की सबसे पुरानी और उच्च सुरक्षा वाली जेलों में से एक जिसका निर्माण 1859-60 में अंग्रेजों ने किया था। 

कट्टरपंथी संगठन के सदस्यों को पंजाब से जेल में लाए जाने के बाद वहां बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे और सभी खराब कैमरों को या तो बदल दिया गया था या मरम्मत की गई थी।

नवी मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले की एक निलंबित तहसीलदार और उसके पति के खिलाफ आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति रखने का मामला दर्ज किया है।

49 वर्षीय मीनल कृष्णा दलवी और उनके पति 55 वर्षीय कृष्ण वसंत दलवी के खिलाफ कार्रवाई भ्रष्टाचार निवारण कानून की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि साल 2022 में दर्ज किए गए मामले में आरोपी पाए गए हैं। 

एसीबी नवी मुंबई का प्रतिनिधित्व कर रहे पुलिस उपाधीक्षक शिवराज म्हेत्रे ने कहा कि दंपति के पास 2.2 करोड़ रुपये की संपत्ति पाई गई, जो आय के ज्ञात स्रोतों से लगभग 84 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने बताया कि इसके बाद दोनों के खिलाफ नवी मुंबई के एपीएमसी पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में पुलिस ने प्रतिबंधित गुटखा और तंबाकू उत्पाद जब्त किए हैं जिनकी कीमत करीब आठ लाख रुपये है।

एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए, भिवंडी इलाके में शांति नगर पुलिस ने बुधवार को एक पान स्टॉल पर छापा मारा और पाया कि यह गुटखा-तंबाकू उत्पादों का भंडारण और बिक्री कर रहा है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंताओं पर राज्य में प्रतिबंधित हैं।

अधिकारी ने कहा कि स्टॉल का संचालन करने वाले फरमान अहमद मंजूर अंसारी (24) और तीन अन्य व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। साथ ही बताया कि जब्त किए गए उत्पाद की कीमत 7.77 लाख रुपये है।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.