फटे दूध से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट चीजें

गर्मियों में कई बार दूध को गलत तरीके से स्‍टोर करने पर ये फट जाता है. ऐसे में लोग कंफ्यूज होते हैं कि आखिर इस दूध का किया क्‍या जाए?

Jun 18, 2024 - 16:58
Jun 18, 2024 - 17:09
 0  297
फटे दूध से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट चीजें

पनीर बनाएं: गर्मी में यदि दूध फट जाए तो इसे फेंकने के वजाय पनीर बना सकते हैं. ये ऐसी सब्जी है जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. इसके लिए फटे दूध को कॉटन के कपड़े में लपेटकर रख देना है. फिर इसके ऊपर कोई भारी-भरकम चीज चढ़ा दें. ऐसा करने से दूध से पूरा पानी निथर जाएगा, जिससे पनीर को अच्छी शेप मिलेगी.

सूप बनाएं: फटे या खराब हो चुके दूध का यूज सूप बनाने में भी किया जा सकता है. इसका स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक को भी खूब पसंद आएगा. इसको बनाने के लिए दही को फेंटकर छाछ बना लेंना है. फिर हींग और जीरे का तड़का देकर गर्मी में पी सकते हैं. हालांकि, आप चाहें तो इसे दूध में डालकर दोबार से दही बना सकते हैं.

रसगुल्ला बनाएं: फटे हुए दूध से रसगुल्ले भी बनाए जा सकते हैं. इन टेस्टी रसगुल्लों को आप घर आए मेहमानों को भी सर्व कर सकते हैं. इसेके लिए फटे दूध को छानकर किसी कपड़े में दबाकर थोड़ा पानी निकाल देना है. फिर इसमें थोड़ा मैदा या अरारोट डालकर हाथों से एकसार करने के बाद चाशनी में डालना है. कुछ देर उबलने के बाद देखेंगे कि रसगुल्ले तैयार हैं.

भारत के स्वादिष्ट आम के व्यंजन: आमरस और आम की चटनी के माध्यम से पाककला का सफ़र

पराठा बनाएं: फटे दूध से आप टेस्टी पराठा भी बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए कपड़े की मदद से इसका पानी निकाल लें. फिर इस मिक्सचर को बाउल में ठंडा कर लें. अब इसमें आटा, प्याज और नमक डालकर मिक्स करें. फिर दूध का पानी डालते हुए मुलायम आटा गूंथ लें. अब पराठा बनाकर इसे तेल लगाकर धीमी आंच पर सेंक लें.

ग्रेवी बनाएं: फटे दूध का यूज मसालेदार सब्जी की ग्रेवी बनाने में भी कर सकते हैं. इससे बनी गाढ़ी ग्रेवी आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए काफी है. इसके अलावा आप चाहें तो इससे टेस्टी कढ़ी भी बना सकते हैं. आप चाहें तो फटे दूध को आप स्मूदी बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow