प्रदेश के परिवहन चेक पोस्ट बंद करने के आदेश, नई व्यवस्था होगी लागू, होमगार्ड के जवान जायेंगे प्रतिनियुक्ति पर

Jun 29, 2024 - 16:55
Jun 29, 2024 - 16:55
 0  4.9k
प्रदेश के परिवहन चेक पोस्ट बंद करने के आदेश, नई व्यवस्था होगी लागू, होमगार्ड के जवान जायेंगे प्रतिनियुक्ति पर

भोपाल (आरएनआई) अवैध वसूली और भ्रष्टाचार के अड्डे के रूप में बदनाम हो चुके मध्य प्रदेश के परिवहन चेक पोस्ट बंद  करने के आदेश सरकार ने कर दिए हैं, अब इनकी जगह रोड सेफ्टी तथा एनफोर्समेंट प्वाइंट्स बनाये जायेंगे इसके अलावा रोड सेफ्टी तथा एनफोर्समेंट  मोबाइल यूनिट स्थापित की जायेंगी जिसके लिए होमगार्ड के जवानों को प्रतिनियुक्ति पर परिवहन विभाग में भेजा जायेगा।

बंद होने मप्र में संचालित परिवहन चेक पोस्ट 
परिवहन जाँच चौकी जिसे चेस्क पोस्ट के नाम से लोग जानते हैं अब बंद होने वाले हैं, विपक्ष और ट्रांसपोर्ट एसोसिएशनों के आरोपों के बाद सरकार ने भी अब इसे लेकर सख्त रुख अपनाया है और सभी चेक पोस्ट बंद करने का फैसला लिया है, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने एक बैठक के बाद इस आशय के निर्देश दिए हैं।

परिवहन चेक पोस्ट की जगह लेगी ये नई व्यवस्था 
बैठक में तय किया गया कि परिवहन चेक पोस्ट की जगह अब 45 रोड सेफ्टी तथा एनफोर्समेंट प्वाइंट्स और 94 रोड सेफ्टी तथा एनफोर्समेंट मोबाइल यूनिट स्थापित की जायेंगी, परिवहन विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है उसने स्टाफ की व्यवस्था के लिए होमगार्ड के जवाब प्रतिनियुक्ति पर मांगे हैं।

प्रतिनियुक्ति पर परिवहन विभाग में जायेंगे 211 होमगार्ड जवान 
अपर मुख्य सचिव परिवहन विभाग ने गृह विभाग के मुख्य सचिव को भेजे एक पत्र में कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर अब प्रदेश की अंतर्राज्यीय सीमाओं पर स्थापित परिवहन चेक पोस्ट के स्थान पर  रोड सेफ्टी तथा एनफोर्समेंट प्वाइंट्स और रोड सेफ्टी तथा एनफोर्समेंट मोबाइल यूनिट स्थापित की जायेंगी इसके लिए 211 होमगार्ड की सेवाएं प्रति  नियुक्ति पर परिवहन विभाग को चाहिए, कृपया सौंपने का कष्ट करें।

परिवहन विभाग ने अन्य स्टाफ की भी मांग की 
इस कवायद से ये स्पष्ट है कि अब मध्य प्रदेश में परिवहन जाँच चौकियां यानि ट्रासंपोर्ट चेक पोस्ट जिन्हें RTO चेक पोस्ट भी कहते हैं बंद हो जायेंगे, परिवहन विभाग ने होमगार्ड जवान प्रतिनियुक्ति पर दिए जाने के अनुरोध के साथ साथ अन्य स्टाफ की डिमांड भी की है जिससे नई व्यवस्था को ठीक ढंग से संचालित किय जा सके।

चेक पोस्ट पर लग रहे थे अवैध वसूली और भ्रष्टाचार के आरोप 
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के परिवहन चेक पोस्ट पर अवैध वसूली, भ्रष्टाचार, ड्राइवर क्लीनर के साथ अभद्र व्यवहार किये जाने के आरोप लंबे समय से लग रहे थे, ट्रांसपोर्ट एसोसएशन भी सरकार को पत्र लिखकर बार बार परिवहन चौकियां बंद करने का अनुरोध कर रही थी, हाल ही में ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने भी सरकार को चेतावनी दी थी कि त्यादी 9 जुलाई से पहले इन्हें बंद नहीं किया गया तो मप्र का परिवहन पूरी तरह ठप हो जायेगा।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भी ट्रासंपोर्ट एसोसियेशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक में परिवहन जाँच चौकियों के बंद करने का भरोसा दिया था, अब जबकि मुख्यमंत्री चुनाव से फ्री हुए उसके बाद समीक्षा कर उन्होंने परिवहन चौकियां बंद का रुनके स्थान पर नई व्यवस्था लागू करने के आदेश दिए हैं।


Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow