दिल्ली में नीट पर बवाल: प्रदर्शनकारी छात्रों का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

दिल्ली के जंतर-मंतर पर संसद का घेराव करने जा रहे प्रदर्शनकारी छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। छात्रों को जवानों ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। वहीं यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

Jun 27, 2024 - 17:25
 0  594
दिल्ली में नीट पर बवाल: प्रदर्शनकारी छात्रों का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

नई दिल्ली (आरएनआई) देश में नीट यूजी में अनियमितताओं और यूजीसी नेट परीक्षा रद करने से उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।  छात्र लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरुवार को एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस से भिड़ंत हो गई।

ओखला में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के हेड ऑफिस के बाहर प्रदर्शनकारी पहुंचे हैं। प्रदर्शनकारी बिल्डिंग के अंदर पहुंच गए। लेकिन सुरक्षा कर्मियों ने पहली मंजिल पर जाने से रोक दिया। इस दौरान दोनों के बीच जमकर हंगामा हुआ।

प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस ने भारतीय यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी को हिरासत में ले लिया है। दिल्ली के जंतर मंतर पर नीट और पेपर लीक मामले पर संसद का घेराव कर रहे भारतीय यूथ कांग्रेस के कार्यक्रताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है। 

नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने पहली गिरफ्तारी की है। सीबीआई ने कार्रवाई करते हुए पटना से नीट पेपर लीक मामले के आरोपी मनीष प्रकाश और आशुतोष को गिरफ्तार किया है। फिलहाल सीबीआई उन दोनों से पूछताछ कर रही है।

बीते बुधवार को नीट में कथित अनियमितताओं के खिलाफ राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को खत्म करने और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे सहित अन्य मांगों को लेकर बुधवार को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर अनिश्चितकालीन धरने की शुरुआत की गई।

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) और दिल्ली विश्वविद्यालय के क्रांतिकारी युवा संगठन सहित अन्य छात्र संगठनों ने मिलकर प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारी छात्रों ने पोस्टर और तख्तियां ले रखी थीं, जिन पर धर्मेंद्र प्रधान इस्तीफा दो और एनटीए खत्म करो जैसे नारे लिखे हुए थे।

प्रदर्शनकारियों ने नीट-यूजी के लिए दोबारा परीक्षा लेने और परीक्षाओं के केंद्रीकरण को समाप्त करने की भी मांग की। जेएनयूएसयू ने पीएचडी में प्रवेश के लिए एनटीए की ओर से आयोजित परीक्षा को समाप्त करने की मांग की है। हालांकि, बीते दिन दोपहर में पुलिस ने जंतर-मंतर पर पहुंचकर छात्रों को हिरासत में ले लिया। उन्हें दूसरे स्थानों पर छोड़ दिया।

प्रदर्शनकारी रहनुमा ने कहा कि इस परीक्षा के आयोजन में प्रश्नपत्र लीक का एक बड़ा घोटाला बेनकाब हुआ, जिससे 24 लाख से अधिक छात्र प्रभावित हुए हैं, लेकिन केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने इस बड़े घोटाले को मामूली बताकर रफा-दफा करने की कोशिश की।

उन्होंने मांग करते हुए कहा कि एनटीए द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक घोटालों की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच हो। साथ ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री और यूजीसी चेयरमैन तुरंत इस्तीफा दें। एनटीए को तत्काल प्रभाव से भंग किया जाए और एनटीए के अधिकारियों को बर्खास्त किया जाए।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.