पुणे में हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार, तीन लोगों की मौत की आशंका

पिंपरी चिंचवाड़ के संयुक्त पुलिस आयुक्त शशिकांत महावरकर ने बताया कि हेलीकॉप्टर ने सुबह करीब साढ़े सात बजे ऑक्सफोर्ड काउंटी गोल्फ कोर्स के हेलीपैड से उड़ान भरी। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक, क्षेत्र में कोहरे के कारण हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। जांच के बाद ही दुर्घटना के असल कारण का पता चल पाएगा।

Oct 2, 2024 - 10:00
 0  351
पुणे में हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार, तीन लोगों की मौत की आशंका

मुंबई (आरएनआई) महाराष्ट्र के पुणे जिले में बुधवार को सुबह एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे के बाद हेलीकॉप्टर में आग लग गई। इस दौरान दो पायलट और एक इंजीनियर समेत कुल तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि दिल्ली स्थित निजी कंपनी 'हेरिटेज एविएशन' के हेलीकॉप्टर ने यहां ऑक्सफोर्ड काउंटी गोल्फ कोर्स हेलीपैड से उड़ान भरी और वह मुंबई के जुहू जा रहा था। तभी सुबह 7:40 बजे वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इससे पहले 24 अगस्त को एक हेलीकॉप्टर पुणे जिले के पौड गांव में हादसे का शिकार हो गया था।

घटना ऑक्सफोर्ड गोल्फ कोर्स के नजदीक बावधन क्षेत्र के एक पहाड़ी इलाके के पास हुई। पिंपरी चिंचवाड़ के पुलिस आयुक्त विनय कुमार चौबे ने कहा कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गई है। अग्निशमन विभाग के वाहनों के साथ हमारी टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है। पुलिस उपायुक्त विशाल गायकवाड़ ने बताया कि हेरिटेज एविएशन का हेलीकॉप्टर ऑक्सफोर्ड काउंटी गोल्फ कोर्स के हेलीपैड से उड़ा और बावधान के पास पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे हेलीकॉप्टर में सवार दो पायलट और एक इंजीनियर की मौत हो गई।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक अधिकारी ने भी बताया कि घटना सुबह 7:40 बजे हुई । उन्होंने पुष्टि की कि दुर्घटनाग्रस्त, अगस्ता 109 हेलीकॉप्टर दिल्ली स्थित निजी कंपनी 'हेरिटेज एविएशन' का था। अग्निशमन अधिकारियों के मुताबिक, दमकल वाहन और पानी के टैंकर घटनास्थल पर भेजे गए हैं। पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम के अग्निशमन अधिकारी अनिल डिमले ने बताया कि मृतकों की पहचान गिरीश कुमार, प्रीतम सिंह भारद्वाज और परमजीत सिंह के रूप में हुई है।

पिंपरी चिंचवाड़ के संयुक्त पुलिस आयुक्त शशिकांत महावरकर ने बताया कि हेलीकॉप्टर ने सुबह करीब साढ़े सात बजे ऑक्सफोर्ड काउंटी गोल्फ कोर्स के हेलीपैड से उड़ान भरी। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक, क्षेत्र में कोहरे के कारण हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। विस्तृत जांच के बाद ही दुर्घटना के असल कारण का पता चल पाएगा।

इससे पहले 24 अगस्त को मुंबई से हैदराबाद जा रहा निजी हेलीकॉप्टर पुणे में क्रैश हो गया था। हेलीकॉप्टर में कुल चार यात्री सवार थे। निजी हेलीकॉप्टर क्रैश होने के बारे में पुणे के पुलिस अधीक्षक पंकज देशमुख ने बताया था कि हादसा पुणे जिले के पौड गांव में हुआ। हेलीकॉप्टर का स्वामित्व एक निजी विमानन कंपनी के पास था।

पुणे ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक ने बताया था कि हवा में अचानक लगने वाले झटकों के कारण शनिवार दोपहर करीब 2.15 बजे हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। पायलट और तीन यात्रियों को मामूली चोटें लगी थीं। खराब मौसम के कारण हादसा होने की आशंका जताई गई थी। हेलिकॉप्टर दोपहर दो बजे के बाद कोंढवले गांव में गिरा। स्थानीय लोगों ने तुरंत बचाव कार्य शुरू किया।  
 
पुलिस के मुताबिक, जब हेलिकॉप्टर मुंबई से उड़ा था, तब मौसम अच्छा था, लेकिन पाउड क्षेत्र में पहुंचते ही, उसे मुश्किलें आने लगीं। वहां पिछली रात से बारिश हो रही थी। पायलट ने हेलिकॉप्टर को उतारने की कोशिश की, लेकिन वह एक बबूल के पेड़ से टकरा गया और फिर जमीन पर गिर गया। चालक दल में कैप्टन आनंद, वीर भाटिया, अमर दीप सिंह और एसपी राम शामिल थे।

Follow     RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.