परिवार के हर व्यक्ति का बनेगा निःशुल्क आयुष्मान कार्ड : सभी सार्वजनिक जन वितरण प्रणाली की दुकानों पर चल रहा अभियान

आयुष्मान भारत कार्ड जिलान्तर्गत सभी सार्वजनिक जन वितरण प्रणाली की दुकानों पर विशेष अभियान के तहत 18 जुलाई से बन रहा है. विदित हो कि परिवार के हर व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनना है. उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी की अध्यक्षता में संबंधित अधिकारियों के साथ अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में बैठक की गयी तथा सभी अधिकारियों को मिशन मोड में राशन कार्ड के सभी लाभुकों को आयुष्मान भारत कार्ड से आच्छादित करने का निर्देश दिया. इसके लिए सभी मार्केटिंग ऑफिसर को नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित करते हुए इस अभियान का सफल एवं सुचारू संपादन सुनिश्चित करने का सख्त निर्देश दिया गया है।

Jul 29, 2024 - 21:17
Jul 29, 2024 - 21:53
 0  2.5k
परिवार के हर व्यक्ति का बनेगा निःशुल्क आयुष्मान कार्ड : सभी सार्वजनिक जन वितरण प्रणाली की दुकानों पर चल रहा अभियान

मुजफ्फरपुर (आरएनआई) आयुष्मान भारत कार्ड जिलान्तर्गत सभी सार्वजनिक जन वितरण प्रणाली की दुकानों पर विशेष अभियान के तहत 18 जुलाई से बन रहा है. विदित हो कि परिवार के हर व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनना है. उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी की अध्यक्षता में संबंधित अधिकारियों के साथ अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में बैठक की गयी तथा सभी अधिकारियों को मिशन मोड में राशन कार्ड के सभी लाभुकों को आयुष्मान भारत कार्ड से आच्छादित करने का निर्देश दिया. इसके लिए सभी मार्केटिंग ऑफिसर को नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित करते हुए इस अभियान का सफल एवं सुचारू संपादन सुनिश्चित करने का सख्त निर्देश दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि जिलान्तर्गत सभी राशन कार्डधारी के प्रत्येक यूनिट के हिसाब से व्यक्तियों को अलग-अलग आयुष्मान कार्ड बनाना है. इसके लिए जिले में 18 जुलाई से विशेष अभियान जारी है. इस अभियान के सफल संपादन करने तथा अधिकाधिक लाभुकों को आच्छादित कराने हेतु प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के नेतृत्व में आई.सी.डी.एस. सेविका सहायिका, जीविका दीदी, आशा वर्कर आदि के माध्यम से डोर टू डोर कैम्पेनिंग कर लाभुकों को पी.डी.एस. सेन्टर तक लाया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से सरकार के इस महत्वपूर्ण अभियान के तहत आयुष्मान भारत कार्ड से अधिकाधिक लाभुकों को लाभान्वित होने की अपील की है। आयुष्मान भारत कार्ड बन जाने के उपरान्त प्रत्येक नागरिक 05 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में संबद्ध अस्पताल से करा सकते है। इसके लिए प्रत्येक नागरिक निश्चित रूप से इस अभियान से जुड़े तथा लाभ उठाएं।

उप विकास आयुक्त ने बैठक में जीविका दीदीयों, आंगनबाड़ी सेविका सहायिका तथा आशा कार्यकर्ता सभी को अपना तथा अपने परिवार के सदस्यों का कार्ड निश्चित रूप से बनाने तथा दूसरों को भी प्रेरित करने का निर्देश दिया है। विदित हो कि जिले में अबतक 1353740 लोग आयुष्मान कार्ड बनाये हैं, जबकि 18 जुलाई से संचालित विशेष अभियान के तहत 40383 व्यक्ति आयुष्मान कार्ड बनाये हैं। उप विकास आयुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाते हुए अधिकाधिक लाभुकों को अयुष्मान भारत कार्ड से आच्छादित करने हेतु जन जागरूकता अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया है।

आई.सी.डी.एस. के सेविका सहायिका को अपने पोषक क्षेत्र के अन्तर्गत प्रत्येक दिन 20-20 लाभुकों को पी.डी.एस. दुकान पर लाने तथा कार्ड बनाने में सहयोग करने का निर्देश दिया है तथा प्रत्येक दिन महिला पर्यवेक्षिका को संध्या में इस आशय से संबंधित रिपोर्ट जिला कार्यालय में प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया गया है। उप विकास आयुक्त ने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को इस आदेश का सख्ती से अनुपालन कराने तथा अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया है। किसी भी लाभुक को आयुष्मान भारत कार्ड बनाने हेतु उस व्यक्ति को राशन कार्ड, आधार कार्ड तथा आधार कार्ड से लिंक मोबाईल नम्बर अपने साथ लाना है।

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी, पूर्वी अमित कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रभात कुमार, सिविल सर्जन डाॅ अजय कुमार, डी.पी.एम. जीविका अनिशा गांगूली सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow