पत्रकारवार्ता में कलेक्टर डॉ. सिंह ने मीडियाकर्मियों को मतगणना की तैयारियों के संबंध में दी जानकारी

लोकसभा निर्वाचन के लिए 04 जून को प्रातः 08:00 बजे से प्रारंभ होगी मतगणना मतगणना स्थल शासकीय पी.जी. कॉलेज में चारों विधानसभाओं के मतों की गणना की जाएगी । 

Jun 1, 2024 - 19:17
Jun 1, 2024 - 19:18
 0  2.2k
पत्रकारवार्ता में कलेक्टर डॉ. सिंह ने मीडियाकर्मियों को मतगणना की तैयारियों के संबंध में दी जानकारी
गुना (आरएनआई) कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सतेन्‍द्र सिंह, पुलिस अ‍धीक्षक संजीव सिन्‍हा एवं प्रभारी अधिकारी मतगणना एवं मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रथम कौशिक ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पत्रकारवार्ता में मीडियाकर्मियों को लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु 04 जून 2024 को संपन्न होने वाली मतगणना की तैयारियों के संबंध में विस्‍तृत जानकारी दी गई। 
कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सिंह ने मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए बताया कि जिले की संसदीय निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 04-गुना की विधानसभा क्षेत्र 28-बमोरी एवं 29-गुना तथा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 20-राजगढ़ की विधानसभा 30-चांचौडा़ एवं 31-राघौगढ़ की मतगणना का कार्य शासकीय पीजी कॉलेज गुना में 04 जून 2024 को प्रातः 8 बजे से की जायेगी। स्‍ट्रांग रूम प्रात: 07:00 बजे खोले जायेंगे। डाक मत पत्रों की गणना रिटर्निंग ऑफिसर के मुख्‍यालय क्रमश: शिवपुरी एवं राजगढ़ में होगी। जिले के डाक मत पत्र संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर को भेजे जा चुके हैं। चारों विधानसभाओं के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं अतिरिक्‍त सहायक रिटर्निग ऑफिसर मतगणना की नियुक्ति की गई है। 

चारों विधानसभाओं में 20-20 टेबिलों पर किया जायेगा मतगणना कार्य
चारों विधानसभाओं में मतगणना के लिए 20-20 टेबिल लगाए जाएंगे। संसदीय निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 04-गुना की विधानसभा क्षेत्र 28-बमोरी के 277 मतदान केन्‍द्रों की मतगणना का कार्य 14 राउण्‍ड में किया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र 29-गुना के 268 मतदान केन्‍द्रों की मतगणना का कार्य 14 राउण्‍ड में किया जाएगा। 
उन्‍होंने बताया कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 20-राजगढ़ की विधानसभा क्षेत्र 30-चांचौडा़ के 282 मतदान केन्‍द्रों की मतगणना का कार्य 15 राउण्‍ड में किया जाएगा। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र 31-राघौगढ़ के 272 मतदान केन्‍द्रों की मतगणना का कार्य 14 राउण्‍ड में किया जाएगा।
निर्वाचन आयोग द्वारा गणना प्रेक्षक किए गए नियुक्त 
उन्‍होंने बताया कि 04-गुना संसदीय निर्वाचन क्षेत्रांतर्गत खण्‍ड 28-बमोरी एवं 29-गुना (अ.जा.) के लिए लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्‍त गणना प्रेक्षक टी पालानीकुमार (SCS-2016 Cadre -TN) नियुक्‍त किये गये हैं। संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 20-राजगढ़ संसदीय निर्वाचन क्षेत्रांतर्गत खण्‍ड 30-चांचौडा़ एवं 31-राघौगढ के लिए गणना प्रेक्षक श्री राम कुमार पोद्दार (SCS-2017 Cadre -BH) नियुक्‍त किये गये हैं।
मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर किया जाएगा स्थापित
निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत मीडियाकर्मियों के लिए मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर स्थापित किया जाएगा। मतगणना हॉल में अधिकृत कैमरा या वीडियो कैमरा से भिन्न कैमरों के प्रवेश की अनुमति नही होगी। मीडियाकर्मी को हाथ कैमरा (बिना स्टैण्ड के) गणना हॉल में ले जाने की अनुमति होगी। ऑडियो विजुअल कवरेज के दौरान कैमरा किसी मशीन पर फोकस नही किया जाएगा। मीडिया कर्मी को मैनेजेबल बैचेस मे एस्कार्ट ऑफिसर द्वारा गणना हॉल का भ्रमण करवाया जाएगा। एआरओ गणना हॉल में वह स्थान चिन्हित करेंगे जहां तक मीडिया कर्मी भ्रमण कर सकेंगे। मीडिया सेंटर फोन, कम्प्यूटर प्रिंटर, इंटरनेट सुविधा युक्त होगा। एआरओ की ओर से एक अधिकारी नियुक्त किया गया है जो राउण्डवार टेण्ड्ज की छाया प्रति मीडियाकर्मियों को उपलब्ध करवायेगा। मीडियाकर्मियों के फोन मीडिया सेंटर में रखने की व्यवस्था तथा मोबाइल फोन का उपयोग केवल मीडिया सेंटर में करने की अनुमति होगी। मतगणना स्‍थल पर प्रवेश के लिए मीडियाकर्मियों को अपना प्राधिकार पत्र साथ में लाना अनिवार्य होगा। 
मतगणना स्‍थल पर रहेगी थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था
इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री सिन्‍हा द्वारा मतगणना स्‍थल पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था की जानकारी दी गई। उन्‍होंने बताया कि मतगणना स्‍थल पर त्रि-चक्रीय सुरक्षा व्‍यवस्‍था रहेगी। प्रथम सुरक्षा चक्र - यह गणना परिसर के अहाते से 100 मीटर की दूरी पर पैदल क्षेत्र के रूप में होगा जहां बैरिकेटिंग की व्‍यवस्‍था होगी। यहां अभ्‍यर्थी/ गणना अभिकर्ता को अपना परिचय पत्र/ नियुक्ति पत्र दिखाना होगा। इस क्षेत्र में वाहनों की अनुमति नहीं होगी। इस चक्र को स्‍थानीय पुलिस विनियमित करेगी। 
दूसरा सुरक्षा चक्र - यह परिसर के प्रवेश द्वारा पर होगा जिसे राज्‍य के सशस्‍त्र पुलिस बल विनियमित करेगी। इसमें प्रवेश से पूर्व फ्रिस्किंग की जावेगी। मोबाइल सहित कोई इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण, माचिस, सिगरेट, गुटका, खाने-पीने की वस्‍तु इत्‍यादि वर्जित रहेगी। आवश्‍यक दवाईयों को ले जाने की छूट रहेगी। महिलाओं की जांच महिलाकर्मी करेंगी। तृतीय सुरक्षा चक्र - यह आंतरिक सुरक्षा चक्र है, जिस पर सीएपीएफ की तैनाती मतगणना हॉल के प्रवेश द्वार पर होती है। यहां पर भी जांच होगी ताकि किसी भी अवस्‍था में कोई वर्जित वस्‍तु गणना हॉल में न पहुंच जाये। मतगणना अभिकर्ताओं से तीनों सुरक्षा जांच के समय सहयोग की अपेक्षा है। मतगणना स्‍थल की सुरक्षा हेतु कुल संख्‍या 370 का पुलिस बल की तैनाती की गई है साथ ही वज्र वाहन एवं रिजर्व स्‍ट्राइकिंग फोर्स भी तैनात किये जायेंगे। वाहनों की पार्किंग व्‍यवस्‍था संजय गांधी स्‍टेडियम में की गई है। 

कलेक्‍टर डॉ. सिंह ने बताया कि प्रत्येक मतगणना टेबिल पर 1 गणना पर्यवेक्षक, 1 गणना सहायक एवं 1 माइक्रो ऑब्जर्वर के मान से नियुक्ति की गई है। लोक सभा निर्वाचन हेतु मतगणना कार्य में संलग्न शासकीय सेवकों के रेण्डमाईजेशन की जानकारी दी गई।
 इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमति जिया फातिमा, अ‍तिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक मान सिंह ठाकुर, सहायक संचालक जनसंपर्क सुश्री सोनिया परिहार, सहायक नोडल अधिकारी बी.एस.मीना, रक्षित निरीक्षक श्रीम‍ति पूजा उपाध्‍याय सहित इलेक्‍ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow