पटना में जेपी नड्डा के सामने सीएम नीतीश कुमार बोले- दो बार गलती हुई, उधर चले गए हम

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा बिहार दौरे पर हैं। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने उन्हें पटना, भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा आदि को बड़ी सौगातें देने के लिए भेजा है। वह भाजपा अध्यक्ष के रूप में बैठक भी करेंगे।

Sep 6, 2024 - 16:00
 0  432
पटना में जेपी नड्डा के सामने सीएम नीतीश कुमार बोले- दो बार गलती हुई, उधर चले गए हम

पटना (आरएनआई) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा आईजीआईएमएस पटना के समारोह से निकलने के बाद भागलपुर पहुंच गये हैं। पटना एयरपोर्ट से वह हेलीकॉप्टर के जरिए भागलपुर पहुंचें। भागलपुर एयरपोर्ट के हेलीपैड से निकलने के बाद वह मायागंज स्थित जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज अस्पताल जाएंगे। जेपी नड्डा के साथ उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी भी हैं। 

जे पी नड्डा भागलपुर के तिलकामांझी में बने 200 करोड़ के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वह मॉडल अस्पताल, नारायणपुर पीएचसी, बिहपुर पीएचसी भवन, खरिक सीएचसी अस्पताल के भवन की सौगात भी देंगे। कुछ ही देर में वह वहां पहुंचने वाले हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा आईजीआईएमएस पटना के समारोह से निकलने के बाद भागलपुर रवाना हो रहे हैं। पटना एयरपोर्ट से वह हेलीकॉप्टर के जरिए भागलपुर पहुंचेंगे। भागलपुर एयरपोर्ट के हेलीपैड से निकलने के बाद वह मायागंज स्थित जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज अस्पताल जाएंगे। 

केंद्रीय मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार आने को आतुर हैं। वह दरभंगा में एम्स का जल्द से जल्द शिलान्यास करना चाहते हैं ताकि मिथिलांचल समेत पूरे बिहार के लोगों को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रयासों की प्रशंसा के साथ अपनी बात खत्म की।

जेपी नड्डा ने कहा कि 1990 से 2005 और 2005 से अब तक की यात्रा कैसी रही? आपको अमावस्या और पूर्णिमा का फर्क पता चल जाएगा। पीएमसीएच की कहानी आपको मालूम होगी। 1980 और 1990 के दशक में पीएमसीएच की क्या हालत थी, यह आप जानते हैं। जब नीतीश कुमार आए तो पीएमसीएच की हालत सुधारी। आज पीएमसीएच 5462 बेड का दुनिया का दूसरा बड़ा अस्पताल बन रहा है।

इस इंस्टीट्यूट के इतिहास काे खंगालेंगे तो पता चलेगा कि शुरुआत से 2005 तक आईजीआईएमएस का क्या हालत था और 2005 के बाद अब तक इस अस्पताल ने विकास की कैसी छलांग लगाई है। आप जब इसके विकास पर ध्यान देंगे तो एनडीए सरकार के मील का पत्थर देंगे। पहले स्वास्थ्य का मतलब होता था कि मरीज बीमार हो तो उसका इलाज करो। अब स्वास्थ्य का मतलब है कि मरीज को बीमार ही नहीं होने देना। स्वास्थ्य विभाग जन्म से लेकर 16 साल तक आपको 26 इंजेक्शन लगाता है, ताकि आप स्वस्थ रह सकें। प्रिवेंटिव मेडिसीन से प्रोमोटिव हेल्थकेयर पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार लगातार काम कर रही है। जेपी नड्डा ने कहा कि आईजीआईएमएस बिहार की ही बल्कि ओडिसा, बंगाल और नेपाल की सेवा कर रहा है। इस इंस्टीट्यूट में 11 मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर बना है। वर्ल्ड क्लास इलाज की सुविधा इस नेत्र अस्पताल में है। जेपी नड्डा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी का धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने पटना एम्स के लिए जमीन उपलब्ध करवाई। कल मैं उस जमीन को देखने जाऊंगा। उन्होंने कहा कि दरभंगा की जमीन थोड़ी नीची है और बिहार सरकार ने इसकी भराई की जिम्मेदारी भी उठाई है। हम इसे और ऊंचा करते हुए बनाएंगे।

मैं अपना यह सौभाग्य मानता हूं कि आईजीआईएमएस आया हूं। यहां पर क्षेत्रीय चक्षु संस्थान के उद्घाटन का सौभाग्य मिला। एक बहुत ही संयोग की बात है कि जब पिछली बार स्वास्थ्य मंत्री था तो अंतिम शिलान्यास 2019 में यहीं किया था। सीएम नीतीश कुमार की उपस्थिति में शिलान्यास किया था और इस बार स्वास्थ्य मंत्री बनने के बाद पहला उद्घाटन भी इसी आईजीआईएमएस में कर रहा हूं। 

नीतीश कुमार लंबे समय के बाद किसी मंच से लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने संबोधन के समापन पर केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा के लिए जनता से अपील की कि वह उनका स्वागत करें। पटना में जन्म लेने वाले नड्डा के कामों की तारीफ करते हुए नीतीश ने भीड़ की ओर आवाज लगाते हुए हाथों से इशारा करते हुए कहा- अरे, खड़े क्यों हो? आगे आकर स्वागत करो नड्डा जी का।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमारे प्रयास से पटना में एम्स बनाया गया। अब यह काफी सुंदर और सुविधाजनक हो गया है। इसके बाद हमने दरभंगा के लिए एम्स मांगा था। इसमें कुछ-कुछ होता रहा, लेकिन अब काम हो रहा है। अब तेजी से काम होगा। केंद्र सरकार ने इसकी अनुमति दे दी है। दरभंगा में जो जगह एम्स के लिए चुना गया है, उससे दरभंगा का बहुत विस्तार होगा। सड़क चौड़ीकरण कराएंगे। बहुत सुविधा होगी। उन्होंने केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा से कहा कि आए हुए हैं तो एक बार देख लीजिएगा कि कितनी अच्छी जगह दिए हैं। अब तेजी से काम होगा। उन्होंने जेपी नड्डा के इस दौरे के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने जेपी नड्डा से पुराने रिश्तों का जिक्र करते हुए कहा कि आपका जन्म पटना में ही हुआ है। जब इच्छा करे, बिहार आते रहिए।

सीएम ने कहा कि 2005 से पहले स्वास्थ्य की हालात खराब थी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रति माह 39 मरीज आते थे। हमलोग आए तो अस्पताल में मुफ्त दवा की व्यवस्था करवाई गई। अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 11 हजार से ज्यादा मरीज आते हैं। अब बताइए पहले क्या करते थे वो लोग? हमसे गलती हुई कि हम दो बार उधर चले गए। आप बताइए, कोई काम किया है क्या वह लोग! 1990 से 2005 तक क्या हाल था? हमलोग अब बिहार के सभी अस्पताल में बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने की कोशिश कर रहे हैं। पीएमसीएच के लिए काम करवा रहे हैं। हमलोग (भाजपा-जदयू) जब साथ रहे, तभी काम किए। उन लोगों के साथ दो बार गए थे, गलती हुई। 

Follow  RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.