नीट को आगे लाकर INDIA ने BJP की रणनीति को यूं कर दिया फेल, अब जवाबी हमले की तैयारी कर रही सरकार!

नीट के मुद्दे पर कांग्रेस और इंडिया गठबंधन एकजुट दिखाई दे रहा है। विपक्ष केंद्र सरकार से पेपर लीक और अन्य कथित अनियमितताओं के कारण प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित और रद्द करने को लेकर सीधा सवाल करते हुए नजर आ रहा है।

Jun 28, 2024 - 15:20
 0  1.5k
नीट को आगे लाकर INDIA ने BJP की रणनीति को यूं कर दिया फेल, अब जवाबी हमले की तैयारी कर रही सरकार!

नई दिल्ली (आरआईएन) 18 वीं लोकसभा के पहले सत्र से ही सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच नैरेटिव की लड़ाई देखने को मिल रही है। इंडिया गठबंधन ने जहां 'संविधान की जीत' का नैरेटिव संसद में सेट किया तो भाजपा ने उसके जवाब में आपातकाल का निंदा प्रस्ताव लाकर कांग्रेस को घेरने की कोशिश की। लेकिन एकजुट विपक्ष ने नीट और छात्रों के मुद्दे को संसद में उछाल कर भाजपा की रणनीति को फेल कर दिया। नीट के मुद्दे पर कांग्रेस और इंडिया गठबंधन एकजुट दिखाई दे रहा है। विपक्ष केंद्र सरकार से पेपर लीक और अन्य कथित अनियमितताओं के कारण प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित और रद्द करने को लेकर सीधा सवाल करते हुए नजर आ रहा है।

देश में इन दिनों पेपर लीक का मामला बेहद गंभीर बन चुका है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय का अपना दौरा रद्द कर दिया। दूसरी ओर छात्रों के गुस्से को भुनाने और संसद में होने वाली घटनाओं की झलक दिखाने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक वीडियो संदेश जारी किया है, जिसमें उन्होंने छात्रों से 'सड़क से संसद तक' उनके लिए लड़ने का वादा किया है। इसी सिलसिले में संसद सत्र के पांचवे दिन कांग्रेस और इंडिया गठबंधन ने इस मुद्दे को उठाया। शुक्रवार को लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सदन की कार्यवाही शुरू होते ही नीट का मुद्दा उठाया। राहुल गांधी ने कहा, हिंदुस्तान के जो छात्र हैं, उन्हें हम जॉइंट मैसेज देना चाहते थे। इसलिए हमने सोचा कि छात्रों के इस मुद्दे पर हम डिटेल डिस्कशन करें। इसी तरह राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी सांसदों के साथ नीट पेपर लीक मुद्दा उठाया और कहा कि इस मामले पर चर्चा होनी चाहिए।

लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने नीट का मुद्दा उठाते हुए इस पर चर्चा की मांग की। राहुल गांधी की मांग पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर आप किसी भी विषय पर डिटेल में बोल सकते हैं। सरकार से मेरी उम्मीद होगी कि वह जवाब देगी। राहुल गांधी ने कहा, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा की शुरुआत से पहले नीट को लेकर चर्चा की मांग की। राहुल गांधी ने स्पीकर से दो मिनट टाइम मांगा। इस पर स्पीकर ने कहा कि आप दो मिनट नहीं, जितना आपकी पार्टी का समय है आप पूरा ले सकते हैं। आप डिटेल में बोलना।

स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आप प्रतिपक्ष के नेता हैं, संसदीय मर्यादाओं का पालन कीजिए। इसके बाद राहुल गांधी ने कुछ कहा जिस पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि मैं माइक बंद नहीं करता हूं, यहां कोई बटन नहीं है। इसके बाद राहुल गांधी ने कहा, सर, मेरा माइक तो ऑन कर दीजिए। इस पर स्पीकर ने कहा, अब आप जो बोलेंगे अभी कुछ रिकॉर्ड में नहीं जाएगा। कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि सदन में राहुल गांधी का माइक बंद कर दिया गया। पेपर लीक से नौजवानों का भविष्य खराब हो रहा है। नीट परीक्षा में भी पेपर लीक हो जाता है और सरकार कुछ करती नहीं है। आज इन लोगों ने सदन में राहुल गांधी का माइक बंद कर दिया था।

इससे पहले मीडिया से चर्चा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, मैं प्रधानमंत्री जी से अनुरोध करता हूं कि यह युवाओं का मुद्दा है और इस पर उचित तरीके से चर्चा होनी चाहिए। आप भी चर्चा में शामिल हों, क्योंकि यह युवाओं का मामला है। संसद से यह संदेश जाना चाहिए कि हिंदुस्तान की सरकार और विपक्ष मिलकर छात्रों के बारे में बात कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी के सूत्रों का कहना है कि, इंडिया ब्लॉक की बैठक में तय किया गया है कि नीट के मुद्दे पर विपक्ष कोई समझौता नहीं करेगा। वह लगातार संसद के बाहर और भीतर इस मुद्दे को उठाता रहेगा। कांग्रेस पार्टी लगातार छात्रों को संदेश दे रही वह इस मुद्दे पर उनके साथ खड़ी है। संसद में खुद राहुल छात्रों का नेतृत्व कर रहे है। नीट पर चर्चा में भी वो हिस्सा ले सकते है। राहुल गांधी सोमवार को भी संसद में इस मुद्दे को उठाएंगे। अगर सरकार सोमवार को भी बात नहीं मानता है तो फिर आगे रणनीति तय की जाएगी।

सरकार के सूत्रों ने भी संकेत दिया है कि इस मामले से जुड़े सभी तथ्य देश की जनता के सामने रखे जाएंगे। शिक्षा मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि, सरकार छात्रों से जुड़े सवालों के जवाब देने और लोगों के सामने सभी तथ्य रखने के लिए तैयार हैं। हमारे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। सरकार के सूत्रों का कहना है कि, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान स्थगन प्रस्ताव लाने की परंपरा नहीं है, विपक्ष अनावश्यक मांग कर रहा है। सरकार नीट के मुद्दे पर बोलने के लिए पूरी तरह तैयार है। अगर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान विपक्ष नीट का मुद्दा उठाता है, तो संबंधित मंत्री (शिक्षा मंत्री) धर्मेंद्र प्रधान निश्चित रूप से जवाब देंगे। नीट मामले पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि, सरकार नीट पर जवाब देने के लिए तैयार है। नीट पर विपक्ष भ्रमित न करे। हम किसी भी चर्चा से भाग नहीं रहे। छात्रों और अभिभावकों से सुझाव मांगे गए हैं। सरकार प्रतिबद्धता से मामले की जांच करवा रही है। इस मामले में दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

बीजेपी संसद में एकजुट विपक्ष का मुकाबला करने के लिए रणनीति बना रही है। सरकार परीक्षाओं में अनियमितताओं के मुद्दे पर सदन में चर्चा करने को तैयार है। एक वरिष्ठ सांसद ने नाम न छापने के अनुरोध पर कहा कि, केंद्र सरकार किसी भी मुद्दे पर असंवेदनशील नहीं दिखना चाहती। हम समझते हैं ये युवाओं के भविष्य से जुड़ा मुद्दा है। राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद, जब चर्चा शुरू होगी, तो हम नीट मुद्दे पर बात करेंगे। इस मुद्दे पर कौन कौन चर्चा में हिस्सा लेगा यह पार्टी नेतृत्व तय करेगा। वहीं, अगर विपक्ष सोमवार को भी हंगामा करता है तो केंद्रीय शिक्षा मंत्री सदन को संबोधित कर सकते है। वो वही बात दोहराएंगे जो उन्होंने पहले कही थी कि परीक्षाओं की शुचिता से समझौता किया जा रहा है।
सांसद ने कहा, सरकार सदन में विपक्ष को बेहतर तरीके से जवाब देगा। बीजेपी विपक्ष पर हमला करने में भी संकोच नहीं करेगी। पेपर लीक मुद्दे में पहले ही बिहार के पूर्व सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के पीए का नाम आ चुका है। बिहार बीजेपी के कई नेताओं ने तेजस्वी पर निशाना भी साधा। ऐसे में सरकार फिर विपक्ष पर जमकर हमला कर सकती है।
सांसद ने कहा कि, इंडिया ब्लॉक विभिन्न मुद्दों पर एनडीए सरकार को घेरने की योजना बना रहा है, इसलिए सरकार विपक्ष का मुकाबला करने के लिए तैयार है और इसके लिए रणनीति पहले से ही तैयार है। विपक्ष एक बार फिर विभिन्न मुद्दों पर गलत बयानबाजी करने की कोशिश करेगा, जैसा कि उसने लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान किया था, लेकिन हम विपक्ष को तथ्यों के साथ जवाब देंगे। 

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा स्थगित होने पर कांग्रेस की आलोचना की। उन्होंने कहा, सरकार की ओर से हमने साफ कर दिया है जो भी मुद्दा उठाया जाएगा, हम उस पर पूरी जानकारी देंगे। हम भरोसा दिलाते हैं कि सरकार हमेशा चर्चा के लिए तैयार है। लेकिन सदन की कार्यवाही को रोककर, सदन को चलने नहीं देने की कांग्रेस पार्टी की प्रवृत्ति ठीक नहीं है। मैं इसकी निंदा करता हूं। मैं अपील करता हूं कि ऐसा दोबारा न हो।
Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.