‘‘एक युद्व, नशे के विरूद्व‘‘ अभियान चलाकर छात्र-छात्राओं, नवयुवक-युवतियों एवं आम लोगों को नशे से दूर रहने के प्रति प्रेरित करें :-डॉ0 देवेन्द्र शर्मा

Jul 12, 2023 - 17:18
Jul 12, 2023 - 17:23
 0  351
‘‘एक युद्व, नशे के विरूद्व‘‘ अभियान चलाकर छात्र-छात्राओं, नवयुवक-युवतियों एवं आम लोगों को नशे से दूर रहने के प्रति प्रेरित करें :-डॉ0 देवेन्द्र शर्मा

हरदोई (आरएनआई) आज विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में बाल अधिकार संरक्षण की समीक्षा बैठक  अध्यक्ष उ0प्र0 राज्य बाल अधिकार सरंक्षण आयोग डॉ0 देवेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में आहूत की गयी। बैठक में अध्यक्ष ने बाल संरक्षण से जुड़े समस्त विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रोबेशन विभाग से समन्वय बनाकर बाल संरक्षण अधिकारों के प्रति स्कूल, कालेज, कालेज में छात्र-छात्राओं तथा ग्रामवासियों को जागरूक करें।

बैठक में  अध्यक्ष ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि कस्तूरबा विद्यालयों में पढ़ने वाली कक्षा 6 से 8 तक की बालिकाओं, श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों की बालिकाओं तथा अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबों की कन्याओं का कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत पंजीकरण कराकर लाभान्वित करायें। उन्होने जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील कुमार सिंह को निर्देश दिये कि मुख्य मंत्री बाल सेवा योजना, मुख्य मंत्री बाल सेवा सामान्य योजना के पात्र बालक-बालिकाओं को समय पर लाभ दिलाये तथा रानी लक्ष्मीबाई योजना के अन्तर्गत पीड़ित महिलाओं को निर्धारित अवधि में मुआवजा दिलाना सुनिश्चित करें। मा0 अध्यक्ष ने सहायक श्रमायुक्त को निर्देश दिये कि बाल श्रम के विरूद्व ईंट भट्टे, होटल एवं दुकानों पर प्रोबेशन आदि विभाग के साथ संयुक्त अभियान चलाये और बाल श्रमिक मिलने पर उन्हें सीडब्लूसी समक्ष प्रस्तुत करें।

बैठक में अध्यक्ष ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद में अभियान चलाकर मेडिकल स्टोरों का निरीक्षण करायें और प्रतिबंधित दवाओं की बिक्री करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करायें। उन्होने समाज कल्याण, युवा कल्याण, नेहरू युवा कल्याण, सीडब्लूसी, शिक्षा तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्कूल, कालेज, महाविद्यालय तथा नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ‘‘एक युद्व, नशे के विरूद्व‘‘ अभियान चलाकर छात्र-छात्राओं, नवयुवक-युवतियों एवं आम लोगों को नशे से दूर रहने के प्रति प्रेरित करें और उन्हें नशे से समाज में फैलने वाली बुराईयों के बारे में बताये। उन्होने जिला प्रोबेशन अधिकारी से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पुरातन छात्र संघ एवं अभिभावक संघ की एक संयुक्त निगरानी समिति बनवायें जिसमें ग्राम प्रधान, विद्यालय के शिक्षक, ग्राम सचिव, अभिभावक एवं गणमान्य व्यक्तियों को सदस्य बनाया जाये और समिति का दायित्व होगा कि किसी विद्यालय की 100 मीटर की परिधि में कोई शराब एवं पान-पुड़िया है तो उसे हटवायेगें। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, पीडी, जिला विकास अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी सहित अन्य अधिकारी तथा सीडब्लूसी के अध्यक्ष, सीओ सिटी व हरियावां आदि उपस्थित रहें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)