नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, मथुरा की 56वीं छ:माही बैठक संपन्न

Dec 22, 2023 - 19:58
Dec 22, 2023 - 19:58
 0  270
नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, मथुरा की 56वीं छ:माही बैठक संपन्न

मथुरा (आरएनआई) मथुरा रिफाइनरी में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास), मथुरा की 56वीं छमाही बैठक दिनाँक 22 दिसम्बर, 2023 को श्री अजय कुमार तिवारी, अध्‍यक्ष, नराकास मथुरा एवं कार्यकारी निदेशक व रिफाइनरी प्रमुख की अध्यक्षता में मथुरा रिफाइनरी नगर के एम्प्लोईज़ क्‍लब  में आयोजित की गई।  बैठक में मुख्‍य अतिथि के रूप में डॉ छबिल कुमार मेहेर, उप निदेशक (कार्यान्वयन), राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालय (उत्तर-2) गाजियाबाद ने सहभागिता की।

बैठक का शुभारंभ राजभाषा गीत एवं उच्‍चाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्‍ज्‍वलन से किया गया।  श्री अजय कुमार तिवारी  ने बैठक में उपस्थित सदस्य कार्यालयों  के कार्यालय प्रमुखों एवं उनके प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि राजभाषा के संवर्धन हेतु राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय द्वारा ’12 प्र’ – प्रेरणा, प्रोत्साहन, प्रेम, पुरस्कार, प्रशिक्षण, प्रयोग, प्रचार, प्रसार, प्रबंधन, प्रमोशन, प्रतिबद्धता, प्रयास की राजनीति – रूपरेखा बनाई गई है।  राजभाषा कार्यान्वयन को प्रभावी रूप से सुनिश्चित करने के लिए हमें लगातार यह प्रयास करना है कि राजभाषा हिंदी का संवर्धन कैसे किया जाए, जिसके लिए आप सभी का  सामूहिक योगदान महत्वपूर्ण है। 

उन्होने कहा कि नराकास, मथुरा जिले में स्थित सभी सदस्य कार्यालयों का एक संयुक्त मंच है, जिसका उद्देश्य सदस्य कार्यालयों में राजभाषा के प्रगामी प्रयोग को बढ़ावा देना और राजभाषा नीति के कार्यान्वयन के मार्ग में आ रही कठिनाइयों को दूर करना है। इसके पूर्व बैठक में सभी का स्वागत करते हुए श्री भास्कर हाजरिका, मुख्य  महाप्रबंधक (मानव संसाधन) ने कहा कि राजभाषा के प्रति लगाव देश प्रेम का ही एक रूप है तथा केंद्रीय सरकार के कार्यालयों एवं उपक्रमों में राजभाषा नीति, नियमों एवं अधिनियमों का अनुपालन लक्ष्य के अनुरूप करना आवश्‍यक है। डॉ छबिल कुमार मेहेर ने सदस्य कार्यालयों से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर राजभाषा कार्यान्वयन की दिशा में हो रही प्रगति की समीक्षा की। उन्होने कहा कि राजभाषा विभाग के वार्षिक कार्यक्रम को लागू करना तथा संघ की राजभाषा नीति का पूर्णत: अनुपालन करना प्रत्येक कार्यालय प्रमुख की जिम्मेदारी है । छमाही में समिति कार्यालयों में हुई हिंदी प्रगति पर संतोष प्रकट करते हुए उन्होने धारा 3(3) का अक्षरश: पालन करने के लिए कहा।

बैठक में राजभाषा के क्षेत्र में उत्कृष्ट निष्पादन हेतु वर्ष 2022-23 के लिए सदस्य कार्यालयों को राजभाषा शील्ड प्रदान की गई जिसमें केनरा बैंक, क्षेत्रीय कार्यालय, मथुरा को प्रथम, केन्द्रीय विद्यालय, मथुरा छावनी, मथुरा को  द्वितीय, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, उत्‍तरी क्षेत्र पाइपलाइन, मथुरा रिफाइनरी को तृतीय राजभाषा शील्ड एवं  भारत पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, मथुरा एवं केन्द्रीय विद्यालय क्र-3 बाद, मथुरा को प्रोत्साहन प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया।  

बैठक में केनरा बैंक, क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा नराकास मथुरा के तत्वाधान में सदस्य कार्यालयों के कर्मचारियों के आयोजित की गई ‘कार्टून संवाद प्रतियोगिता’ के विजेता प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया। श्रीमति रेनू पाठक, प्रबन्धक (कॉर्पोरेट संचार), मथुरा रिफाइनरी ने नराकास, मथुरा की छमाही प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। श्री के.गोपीनाथ, उप महाप्रबंधक (मानव संसाधन), मथुरा रिफाइनरी ने धन्यवाद ज्ञापन दिया| बैठक में सदस्य कार्यालयों (केंद्र सरकार, उपक्रमों, बैंक, विद्यालयों और बीमा  कंपनियों) के कार्यालय प्रमुखों  और राजभाषा अधिकारियों / प्रभारियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Subir Sen Founder, RNI News