धार्मिक, ऐतिहासिक, पुरातात्विक स्थलों पर रील बनाने पर रोक लगाने को लेकर सौंपे ज्ञापन

Jul 31, 2024 - 19:12
Jul 31, 2024 - 19:14
 0  324

गुना (आरएनआई) धार्मिक स्थलों पर फिल्माए गए कुछ आपत्तिजनक रील व वीडियो वायरल होने के बाद इस तरह की गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए आदेश जारी करने की मांग को लेकर आज जिला प्रशासन को दो ज्ञापन सौंपे गए। 

हिंदू जागरण मंच और प्रबुद्ध नागरिकों की ओर से कलेक्टर को संबोधित ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर जिया फातिमा को सौंपते हुए प्रशासन को अवगत कराया गया कि गुना जिले के धार्मिक स्थलों श्रीहनुमान टेकरी मंदिर, बजरंगगढ़ किला, बीस भुजा देवी मंदिर बजरंगगढ़, शिव मंदिर गादेर, निहाल देवी सिरसी आदि धार्मिक, ऐतिहासिक तथा पुरातात्विक महत्व के स्थलों पर कतिपय युवक युवतियों द्वारा सस्ती लोकप्रियता और निजी लाभ के लिए फूहड़ तथा आपत्तिजनक वीडियो रील आदि बनाकर भद्दे म्यूजिक के साथ में उन्हें सोशल मीडिया पर वायरल किया जाता है।

 उक्त गतिविधियों का इन धार्मिक, पुरातात्विक तथा ऐतिहासिक स्थलों के सौंदर्यीकरण अथवा उनके ऐतिहासिक महत्व से कोई सरोकार नहीं होता।
इससे न केवल बहुसंख्यक समाज की भावनाएं आहत होती हैं बल्कि इन धार्मिक, ऐतिहासिक तथा पुरातात्विक महत्व के स्थलों को लेकर भी लोगों के मन में गलत धारणा बनती है एवम् कई बार विवाद व तनाव की आशंका भी निर्मित होती है। साथ ही गुना जिले की छवि भी धूमिल होती है। इसे  दृष्टिगत रखते हुए इन गतिविधियों पर तत्काल रोक लगाई जाना आवश्यक हो गया है।

इन ज्ञापन में कलेक्टर से मांग की गई है कि नागरिक सुरक्षा संहिता की धारा 163 (1) के अंतर्गत संज्ञान लेते हुए इन ऐतिहासिक महत्व के मंदिरों, स्थलों तथा इमारतों में बिना सक्षम प्राधिकारी की अनुमति के रील बनाने, वीडियोग्राफी करने तथा आपत्तिजनक फोटोग्राफी करने को निषेध घोषित करते हुए, आदेश के उल्लंघन की दशा में भारतीय न्याय संहिता की धारा 223 तथा अन्य साइबर विधियों के अंतर्गत दंडात्मक घोषित किया जाए।

 ज्ञापन के साथ ग्वालियर जिला प्रशासन जारी आदेश भी अवलोकन के लिए सौंपा गया है जहां पहले से ही बिना अनुमति रील बनाने को प्रतिबंधित किया जा चुका है।

ज्ञापन देने वालों में हिंदू जागरण मंच के जिला संयोजक दीपक कुमार रजक, अभिभाषक संघ गुना के अध्यक्ष अरविंद रघुवंशी, अभिभाषक गण आशीष शिंदे, शैलेंद्र रघुवंशी, दिलीप राजपूत, राजेंद्र खटीक, अनिल रघुवंशी, अनिता पंत, सिद्धार्थ यादव, आलोक शर्मा, शुभम शर्मा तथा पर्वत नायक, आशीष शर्मा आदि नागरिक शामिल थे।


Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow